अजिंक्य रहाणे होंगे अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान!

निदाहास ट्रॉफी में शानदार परफॉर्मेंस करने वाले दिनेश कार्तिक को भी वनडे और टी20 टीम में मौका दिया जा सकता है।

By विनीत कुमार | Published: May 7, 2018 10:46 AM2018-05-07T10:46:31+5:302018-05-07T10:54:57+5:30

ajinkya rahane may lead india against afghanistan test in absence of virat kohli | अजिंक्य रहाणे होंगे अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान!

Ajinkya Rahane

googleNewsNext

नई दिल्ली, 7 मई: विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अफगानिस्तान के खिलाफ अगले महीने खेले जाने वाले एतिहासिक टेस्ट के लिए अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का कप्तान बनाया जा सकता है। यह टेस्ट मैच 14 जून से बेंगलुरु में खेला जाना है। यह अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच होगा। कोहली दरअसल आईपीएल के बाद इस मैच में हिस्सा न लेकर काउंटी क्रिकेट खेलने इंग्लैंड जा रहे हैं। काउंटी में उन्हें सर्रे टीम के लिए खेलना है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय चयन समिति 8 मई को बेंगलुरु में बैठक करेगी जिसमें कई टीमें चुनी जानी हैं। इसमें एक टीम अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के लिए है जबकि दूसरी टीम इंडिया-ए की भी चुनी जानी है जिसे ट्राई सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर जाना है। इस ट्राई सीरीज में इंग्लैंड-ए और वेस्टइंडीज-ए टीमें हिस्सा ले रही हैं। (और पढ़ें- IPL: हाथ में ये क्या पहनकर मैदान में उतरे अंपायर, लोग रह गए हैरान)

इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों के लिए भी इस बैठक में टीम चुनी जाएगी। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम भी इसी बैठक में चुनी जाएगी। कोहली टीम के साथ वापस आयरलैंड में जुड़ेगे जहां भारत को दो टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी0 और फिर तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी। भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे का समापन पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से होगा।

निदाहास ट्रॉफी में शानदार परफॉर्मेंस करने वाले दिनेश कार्तिक को भी वनडे और टी20 टीम में मौका दिया जा सकता है। हालांकि, विकेट के पीछे धोनी कमान संभालते रहेंगे। इसके अलावा उन्हें इंडिया-ए टीम में भी शामिल किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत के इंग्लैंड दौरे से पहले इंडिया-ए टीम में लोकेश राहुल, मुरली विजय और रविचंद्रन अश्विन को भी मौका मिल सकता है।  

इस बीच खबर ये है कि फिलहाल काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के लिए खेल रहे चितेश्वर पुजारा अगले कुछ दिनों में भारत लौटेंगे। वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलेंगे। इसके अलावा माना जा रहा है कि अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में रोहित शर्मा, शिखर धवन और हार्दिक पंड्या को जगह मिल सकती है। (और पढ़ें- IPL, SRH vs RCB: टूर्नामेंट में बने रहने के लिए हैदराबाद से भिड़ेगी कोहली की टीम, मुकाबला आज)

Open in app