CHHATTISGARH: मंत्री पद के दावेदार पर जल्द होगा फैसला, मंत्री पद के आस में बड़े-बड़े विधायक, किसकी लगेगी लॉटरी!

By स्वाति कौशिक | Published: December 18, 2023 05:14 PM2023-12-18T17:14:00+5:302023-12-18T19:50:43+5:30

CHHATTISGARH: बीजेपी ने पूरे जोर शोर के साथ सीएम पद की शपथ विष्णुदेव साय को दिलाई और साथ ही दो उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा ने भी शपथ लिया।

CHHATTISGARH bjp Vishnu Deo Sai raman singh Decision will be taken soon candidate ministerial post big MLAs hoping whose lottery will be held | CHHATTISGARH: मंत्री पद के दावेदार पर जल्द होगा फैसला, मंत्री पद के आस में बड़े-बड़े विधायक, किसकी लगेगी लॉटरी!

file photo

Highlights मंत्रियों और विभागों के बारे में कोई चर्चा निकलकर सामने नहीं आ रही है। बीजेपी हाई कमान में प्रदेश में मंत्री पद के नामों पर चर्चा का दौर जारी है।CM सहित 13 मंत्री ही हो सकते हैं। अब तक CM और दो उपमुख्यमंत्री सहित तीन नियुक्तियां हो चुकी है।

रायपुरः छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बने लगभग एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो चुका है ऐसे में मंत्रिमंडल के गठन की प्रक्रिया का धीमे चलाना अपने आप में कई प्रश्न खड़े कर रहा है।

बीजेपी ने पूरे जोर शोर के साथ सीएम पद की शपथ विष्णुदेव साय को दिलाई और साथ ही दो उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा ने भी शपथ लिया। अब तक बाकी मंत्रियों और विभागों के बारे में कोई चर्चा निकलकर सामने नहीं आ रही है। सूत्रों की माने तो बीजेपी हाई कमान में प्रदेश में मंत्री पद के नामों पर चर्चा का दौर जारी है।

प्रदेश में CM सहित 13 मंत्री ही हो सकते हैं। अब तक CM और दो उपमुख्यमंत्री सहित तीन नियुक्तियां हो चुकी है। बाकी 10 मंत्रियों के नाम पर लगातार चर्चा जारी है। सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री के नाम की तरह मंत्रिमंडल में भी चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं पार्टी जातिगत समीकरण को साधने मंत्रिमंडल का विस्तार दे सकती है।

बीजेपी ने जिस तरह बीजेपी ने जिस तरह पहले बार के विधायक विजय शर्मा को उपमुख्यमंत्री बनाया है इससे साफ अंदाजा लगाया जा रहा है कि पहले बार के विधायकों को भी बड़ा विभाग दिया जा सकता है। चर्चाओं में चल रहे नाम की बात करें तो सांसदों का नाम पहले निकलकर सामने आ रहा है। जिसमें रेणुका सिंह, गोमती साय राम विचार नेताम जैसे बड़े नाम शामिल है।

पहले बार विधायक बने लोगों की अगर चर्चा करें तो दो आई ए एस ओपी  चौधरी और नीलकंठ टेकाम ने अपनी नौकरी छोड़ पार्टी का दामन थामा है और पहली बार विधायक बनकर आए हैं इन्हें भी पार्टी बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। तो वही जातिगत समीकरण की बात करें तो अनुसूचित जाति वर्ग से आने वाले गुरु खुशवंत साहिब का नाम भी मंत्रियों के दौड़ में आगे चल रहा है।

ऐसी स्थिति में पूर्व मंत्री प्रदेश के कद्दावर नेता  बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, अजय चंद्राकर, केदार कश्यप, धरमलाल कौशिक और अमर अग्रवाल भी दौड़ में आगे हैं जिन पर अपने संभागों में अच्छे प्रदर्शन की भी जिम्मेदारी रही है। कद्दावर नेताओं के लिस्ट में इस बार कई महिला विधायक भी चुनाव जीत कर आई है जिसमे दो केंद्रीय राज्य मंत्री और एक पूर्व मंत्री भी शामिल है। 

यह तो हुई प्रदेश में चलने वाले नाम की चर्चा बहरहाल देखने वाली बात यही होगी कि इन नाम में से कौन मंत्री बन पाता है और कौन पीछे रह जाता है क्योंकि बीजेपी लगातार इस चुनाव के बाद एक के बाद एक चौंकाने वाले नाम की घोषणा कर रही है अब इन नाम में देखने वाली बात यही होगी कि कौन पद पर आसीन हो पता है

Web Title: CHHATTISGARH bjp Vishnu Deo Sai raman singh Decision will be taken soon candidate ministerial post big MLAs hoping whose lottery will be held

छत्तीसगढ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे