Chhattisgarh assembly polls: 'इस बार चलेगी झाड़ू', आप ने छत्तीसगढ़ में अब तक 22 प्रत्याशी उतारे, यहां देखें उम्मीदवारों की सूची

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 3, 2023 01:24 PM2023-10-03T13:24:54+5:302023-10-03T13:25:44+5:30

Chhattisgarh assembly polls: 12 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें से चार अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए और दो अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

Chhattisgarh assembly polls 2023 AAP releases second list of 12 candidates time broom will work AAP fielded 22 candidates Chhattisgarh see list candidates here | Chhattisgarh assembly polls: 'इस बार चलेगी झाड़ू', आप ने छत्तीसगढ़ में अब तक 22 प्रत्याशी उतारे, यहां देखें उम्मीदवारों की सूची

सांकेतिक फोटो

Highlightsआप ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई थी।कुल 90 सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। 2018 के चुनावों में आप का कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में भी सफल नहीं हुआ था।

Chhattisgarh assembly polls: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। आप ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर सूची पोस्ट की है। सूची में पार्टी की राज्य इकाई के कोषाध्यक्ष जसबीर सिंह और रायपुर के पार्षद तरुण वैध को शामिल किया गया है।

पार्टी ने लिखा है, ''प्रमुख घोषणा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए हमारे उम्मीदवारों की दूसरी सूची आ गई है। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं। इस बार चलेगी झाड़ू।'' पार्टी ने जिन 12 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें से चार अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए और दो अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

आप ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई थी और कुल 90 सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। लेकिन सफलता नहीं मिली थी। 2018 के चुनावों में आप का कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में भी सफल नहीं हुआ था। 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा अभी चुनाव आयोग द्वारा नहीं की गई है।

पार्टी ने पिछले महीने दस उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी। राज्य में पार्टी के मीडिया विभाग के सदस्य अनुपम सिंह ने बताया कि पार्टी की राज्य इकाई के कोषाध्यक्ष जसबीर सिंह और पार्षद तरुण वैध को बिल्हा और रायपुर ग्रामीण से मैदान में उतारा गया है।

सूची में अन्य उम्मीदवार राजा राम श्याम (प्रतापपुर-एसटी), देव प्रसाद कोशले (सारंगढ़-एससी), विजय जयसवाल (खरसिया), पंकज (कोटा), डॉक्टर उज्ज्वला कराडे (बिलासपुर), धरम दास भार्गव (मस्तूरी-एससी), नंदन सिंह (रायपुर पश्चिम), संत राम सलाम (अंतागढ़-एसटी), जुगलकिशोर बोध (केशकाल-एसटी) और बोमदा राम मंडावी (चित्रकोट-एसटी) हैं।

छत्तीसगढ़ में दो दलों कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच ही मुख्य मुकाबला होता आया है। राज्य में 2018 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। गठबंधन को सात सीटें मिली थी।

2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिली थी। राज्य में वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायक हैं। राज्य में इस वर्ष होने वाले चुनाव में 'आप' बेहतर स्थान हासिल की करने की कोशिश में है। क्योंकि 2020 में अजीत जोगी की मृत्यु के बाद जेसीसी (जे) लगभग हाशिये पर चली गई है।

राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने जुलाई माह में छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए 21 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, सत्ताधारी दल कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

Web Title: Chhattisgarh assembly polls 2023 AAP releases second list of 12 candidates time broom will work AAP fielded 22 candidates Chhattisgarh see list candidates here

छत्तीसगढ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे