YouTube क्रिएटर्स ने 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपये का दिया योगदान
By विनीत कुमार | Updated: March 3, 2022 15:48 IST2022-03-03T15:48:41+5:302022-03-03T15:48:41+5:30
YouTube से भारत में हो रही कमाई का असर अब अर्थव्यवस्था पर भी नजर आ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान YouTube क्रिएटर्स ने दिया है।

YouTube क्रिएटर्स ने 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपये का दिया योगदान
मुंबई: भारत में हाल के महीनों में यूट्यूब (YouTube) से कमाई करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसका योगदान भारतीय अर्थव्यवस्था में भी नजर आने लगा है। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की रिपोर्ट के अनुसार YouTube इंडिया के वीडियो क्रिएटर ने साल 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान दिया और 6,83,900 पूर्णकालिक समकक्ष नौकरियों के बराबर सहायतीदी है। 40,000 से अधिक YouTube चैनलों ने 100,000 से अधिक ग्राहक प्राप्त किए हैं, जो वर्ष-दर-वर्ष 45% की वृद्धि है।
रिपोर्ट के अनुसार ऐसे YouTube चैनल जो कम से छह अंक या उससे अधिक की कमाई कर रहे हैं, उनकी संख्या में 60% (ऑन-ईयर) की वृद्धि आई है। इसके अलावा, YouTube चैनल वाले 92% छोटे और मध्यम उद्यमी इस बात से सहमत थे कि YouTube उन्हें दुनिया भर में नए दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है।
यूट्यूब पार्टनरशिप के एपीएसी के क्षेत्रीय निदेशक अजय विद्यासागर ने बताया, 'भारत में YouTube की रचनात्मक अर्थव्यवस्था के वास्तविक प्रभाव को देखकर खुशी हो रही है। देश में क्रिएटर इकोनॉमी में आर्थिक विकास, रोजगार सृजन और यहां तक कि सांस्कृतिक प्रभाव को प्रभावित करने वाली एक अहम शक्ति के रूप में उभरने की क्षमता है। जैसे-जैसे हमारे निर्माता और कलाकार वैश्विक दर्शकों के साथ जुड़ने वाली मीडिया कंपनियों की इस अगली पीढ़ी का निर्माण करेंगे, अर्थव्यवस्था पर इसका असर और तेज होता जाएगा।'
ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के सीईओ एड्रियन कूपर ने कहा, 'हमारे शोध से पता चलता है कि YouTube भारतीय निर्माताओं के लिए उनके पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने और उनके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के मामले में महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव निभा रहा है।'
YouTube पर कंटेंट का मुद्रीकरण (monetize) करने के आठ अलग-अलग तरीकों के साथ यूट्यूब दुनिया भर में क्रिएटर्स के लिए प्रेरक स्रोत बनकर उभरा है। भारत में, 80% से अधिक क्रिएटर्स उद्यमियों ने कहा कि यूट्यूब मंच का उनके पेशेवर लक्ष्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।