Yes Bank के खाताधारकों का पैसा बिल्कुल सेफ, संकटमोचक बने SBI ने बताया बैंक को बचाने का प्लान

By अनुराग आनंद | Published: March 7, 2020 11:52 AM2020-03-07T11:52:57+5:302020-03-07T11:59:51+5:30

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कैसे बचाने की कोशिश करेगा, इसका प्लान बताया गया है। SBI यस बैंक की 49 फीसदी शेयर खरीद सकता है। इसके साथ 2450 करोड़ के निवेश का भी प्लान है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने भी दोहराया कि फिलहाल खाताधारकों के पैसे को खतरा नहीं है।

Yes bank's account holders' money is absolutely safe, SBI becomes a troubleshooter, said plan to save bank | Yes Bank के खाताधारकों का पैसा बिल्कुल सेफ, संकटमोचक बने SBI ने बताया बैंक को बचाने का प्लान

यस बैंक (फाइल फोटो)

Highlightsरजनीश ने कहा कि फिलहाल 50 हजार की सीमा तय करने की वजह से यस बैंक के खाताधारकों को दिक्कतें जरूर हो रही होंगी।रजनीश कुमार ने एसबीआई की निवेश योजना को विस्तार से बताते हुए कहा कि निवेश प्लान पर विचार करने के बाद हम 9 मार्च को फिर से रिजर्व बैंक के पास जाएंगे।

यस बैंक के संकट को देखते हुए खाताधारकों में एक बेचैनी देखने को मिल रही है। जैसे ही आरबीआई ने कहा कि बैंक के खाताधारक एक माह में 50 हजार से ज्यादा पैसा नहीं निकाल सकते हैं, लोग एटीएम के बाहर लाइन में खड़े होकर अपना पैसा निकालने लगे।

इन सबके बीच यस बैंक को बचाने के लिए संकट मोचक बनी एसबीआई ने इस मामले में सफाई दी है। एसबीआई ने साफ किया है कि यस बैंक में जिन लोगों का खाता है, उनका पैसा सेफ है।  

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कैसे बचाने की कोशिश करेगा, इसका प्लान बताया गया है। SBI यस बैंक की 49 फीसदी शेयर खरीद सकता है। इसके साथ 2450 करोड़ के निवेश का भी प्लान है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने भी दोहराया कि फिलहाल खाताधारकों के पैसे को खतरा नहीं है।

Rajnish Kumar, SBI Chairman: The total quantum of investment in #YesBank is at Rs 2,450 crore.Depositors’ money not at risk at all. https://t.co/pB64OsprVvpic.twitter.com/8REE7ys5bI

— ANI (@ANI) March 7, 2020

आपको बता दें कि रजनीश ने कहा कि फिलहाल 50 हजार की सीमा तय करने की वजह से यस बैंक के खाताधारकों को दिक्कतें जरूर हो रही होंगी। लेकिन उन्हें डरने की जरूरत नहीं है। रजनीश ने कहा कि सरकार के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी लोगों को भरोसा दिला चुकी हैं। रजनीश बोले कि फिलहाल परेशानी हो रही है यह वह भी मानते हैं, लेकिन सबका पैसा सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि जो लोग एसबीआई में निवेश करना चाहते हैं कि उनके लिए ये एक मौका है। रजनीश कुमार ने कहा कि उनकी कोशिश है कि निवेश योजना को रिजर्व बैंक की समय सीमा से पहले ही पास करा लिया जाए।

रजनीश कुमार ने एसबीआई की निवेश योजना को विस्तार से बताते हुए कहा कि निवेश प्लान पर विचार करने के बाद हम 9 मार्च को फिर से रिजर्व बैंक के पास जाएंगे। उन्होंने कहा कि एसबीआई ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को बता दिया है कि एसबीआई बोर्ड ने यस बैंक में निवेश को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

नागपुर यूनिवर्सिटी का यस बैंक में जमा पैसा भी फंसा-

नागपुर विवि का यस बैंक में 191 करोड़ का डिपॉजिट है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यस बैंक पर लगाए प्रतिबंध से राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय को झटका लगने की संभावना है।

विवि की येस बैंक में 191 करोड़ रुपए का डिपॉजिट है। राष्ट्रीयकृत बैंकों का विकल्प उपलब्ध होने के बावजूद निजी बैंक में इतना बड़ा डिपॉजिट रखने के कारण प्राधिकरण सदस्यों ने प्रशासन के विरोध में आक्रामक रुख अपना लिया है।

ये डिपॉजिट निकाली नहीं जा सकी तो विवि यानी विद्यार्थियों का बहुत बड़ा नुकसान होगा। आमतौर पर विवि का पैसा राष्ट्रीयकृत बैंक में रखा जाता है लेकिन विवि ने कुछ साल पहले करोड़ों रुपए का डिपॉजिट राष्ट्रीयकृत बैंक से निकालकर येस बैंक में रखा था। रिजर्व बैंक के येस बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद शुक्रवार को विधिसभा की बैठक आयोजित की गई।

Web Title: Yes bank's account holders' money is absolutely safe, SBI becomes a troubleshooter, said plan to save bank

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे