Women's Reservation Act 2024: केंद्र 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करेगा!, सीतारमण ने कहा- ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर शानदार तोहफा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2023 10:21 PM2023-12-16T22:21:39+5:302023-12-16T22:22:17+5:30

Women's Reservation Act 2024: दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिदरी में रानी अब्बक्का के नाम पर स्मारक डाक टिकट जारी करने के बाद सीतारमण ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक हकीकत बन गया है।

Women's Reservation Act 2024 Nirmala Sitharaman said Center will implement women's reservation law after 2024 census great gift 'Azadi ka Amrit Mahotsav' | Women's Reservation Act 2024: केंद्र 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करेगा!, सीतारमण ने कहा- ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर शानदार तोहफा

photo-ani

Highlights प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका पर हमेशा यकीन जताया है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर सरकार ने 14,500 कहानियों का एक डिजिटल जिला कोष बनाया है।तटीय कर्नाटक में रानी अब्बक्का के नाम पर एक सैनिक स्कूल खोला जाएगा।

Women's Reservation Act 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करने के लिए कदम उठाएगा। दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिदरी में रानी अब्बक्का के नाम पर स्मारक डाक टिकट जारी करने के बाद सीतारमण ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक हकीकत बन गया है।

क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका पर हमेशा यकीन जताया है। पुर्तगाली शासन के खिलाफ लड़ने वाली उल्लाल की 16वीं सदी की रानी अब्बक्का के साहस और वीरता की सराहना करते हुए सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने शाही ताकतों के खिलाफ लड़ने वाले गुमनाम सेनानियों के योगदान को पहचान देने के लिए कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर सरकार ने 14,500 कहानियों का एक डिजिटल जिला कोष बनाया है जिसमें स्वतंत्रता संघर्ष से जुड़े स्थानों का जिक्र है। वित्त मंत्री ने उम्मीद जतायी कि तटीय कर्नाटक में रानी अब्बक्का के नाम पर एक सैनिक स्कूल खोला जाएगा। उन्होंने स्मारक डाक टिकट के वास्ते इस्तेमाल किए गए रानी अब्बक्का के चित्र के लिए कलाकार वासुदेव कामत को बधाई दी। 

भारत को तीसरा सबसे बड़ा ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ बनाने में केरल का बहुत बड़ा योगदान: सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप अनुकूल तंत्र वाला देश है और केरल ने अत्यधिक स्टार्टअप की संख्या के साथ इसमें काफी योगदान दिया है। फातिमा माता नेशनल कॉलेज के स्नातक समारोह में सीतारमण ने कहा कि केरल ने भारत के फिनटेक (वित्तीय प्रौद्योगिकी) उद्योग में भी बहुत योगदान दिया है।

सीतारमण ने कहा, ‘‘भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ (स्टार्टअप अनुकूल तंत्र) वाला देश है और केरल ने स्टार्टअप की संख्या के साथ इसमें योगदान दिया है। केरल के तटीय क्षेत्र, इसके मसालों और ज्ञान-अर्थव्यवस्था में अपार संभावनाएं हैं। केरल भारत के फिनटेक उद्योग में भी काफी योगदान दे रहा है।’’

वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री सीतारमण ने स्नातक छात्रों से कहा कि इन सभी अवसरों और अच्छे शैक्षणिक संस्थानों के साथ ‘‘2047 के भारत का निर्माण आपके हाथों में है’’। बाद में उन्होंने तिरुवनंतपुरम के मंगलापुरम ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हे सौंपे।

केंद्रीय मंत्री ने जनता के बीच विकसित भारत कैलेंडर और सूचना ब्रोशर भी वितरित किए। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि और कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (एसएमएएम), किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक सौंपे।

Web Title: Women's Reservation Act 2024 Nirmala Sitharaman said Center will implement women's reservation law after 2024 census great gift 'Azadi ka Amrit Mahotsav'

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे