TCS Share Price: टीसीएस शेयर की कमाई के बाद भी स्टॉक की कीमतों में आ रही गिरावट, ये 5 कारण है वजह

By अंजली चौहान | Published: October 12, 2023 01:05 PM2023-10-12T13:05:41+5:302023-10-12T13:10:38+5:30

टीसीएस की कमाई के बाद भी उसके शेयरों पर दबाव पड़ रहा है।

TCS Share Price Even after the earnings of shares the stock prices are falling these are the 5 reasons | TCS Share Price: टीसीएस शेयर की कमाई के बाद भी स्टॉक की कीमतों में आ रही गिरावट, ये 5 कारण है वजह

फाइल फोटो

नई दिल्ली: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) लिमिटेड के शेयर निफ्टी 50 इंडेक्स पर शीर्ष पर हैं जो कि 1.5% से अधिक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। गुरुवार को निफ्टी 50 की गिरावट में भी स्टॉक का सबसे बड़ा योगदान है।

कमाई के बावजूद भी स्टॉक में गिरावट देखी जाती है। हालांकि, इसके पीछे कारण क्या  है ये कई निवेशकों को मालूम नहीं होता और वह शेयर मार्केट में कमाई से चूक जाते हैं। ऐसे में आइए आपको हम बताते हैं स्टॉक में गिरावट के कुछ सामान्य कारण।

स्टॉक के गिरने के ये पांच कारण 

1- राजस्व में गिरावट

टीसीएस ने सितंबर तिमाही के दौरान अमेरिकी डॉलर राजस्व में 0.2% की गिरावट दर्ज की। यह पहली बार है कि तीन वर्षों में कंपनी के लिए इस मीट्रिक में गिरावट आई है। टीसीएस द्वारा नकारात्मक अमेरिकी डॉलर राजस्व वृद्धि की रिपोर्ट करने का आखिरी उदाहरण अप्रैल-जून 2020 की कोविड-19 तिमाही या वित्तीय वर्ष 2021 की पहली तिमाही थी।

2- ब्रोकरेज का कम राजस्व ग्रोथ फोरकास्ट

अधिकांश ब्रोकरेज ने स्टॉक पर अपनी सिफारिशें बरकरार रखी हैं, उन्होंने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए अपने अनुमान में कटौती की है।

3- राजस्व अनिश्चितता

मजबूत सौदे मिलने के बावजूद प्रबंधन वर्ष की दूसरी छमाही या यहां तक कि वित्तीय वर्ष 2025 में राजस्व वृद्धि में बढ़ोतरी के बारे में कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखा रहा है। टीसीएस ने सितंबर तिमाही में 11.2 अरब डॉलर के सौदे जीते, यह लगातार तीसरी तिमाही है जब टीसीवी 10 अरब डॉलर से अधिक रही।

4- कमाई से पहले बेहतर प्रदर्शन

स्टॉक में कुछ मुनाफावसूली भी देखी जा सकती है क्योंकि कमाई की घोषणा से पहले इसने बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया था। जुलाई-सितंबर की अवधि के दौरान, निफ्टी 50 इंडेक्स पर देखी गई 1.5% की बढ़त की तुलना में स्टॉक में लगभग 7% की बढ़ोतरी हुई थी। यह तिमाही के दौरान निफ्टी आईटी में 7.5% की वृद्धि के अनुरूप था। टीसीएस के शेयर फिलहाल 1.7% गिरकर 3,549.50 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। लगातार दूसरे दिन स्टॉक में गिरावट है।

5- कर्मचारियों की संख्या में सबसे अधिक गिरावट

सितंबर तिमाही के दौरान टीसीएस के कर्मचारियों की संख्या में 6,333 की गिरावट आई, जो दो दशकों में सबसे अधिक है। इस बीच, कंपनी के सीईओ के.कृतिवासन ने कहा कि कंपनी लगातार नियुक्तियां कर रही है, लेकिन नौकरी छोड़ने वाले लोगों की संख्या की तुलना में काम पर रखे गए लोगों की संख्या कम है।

Web Title: TCS Share Price Even after the earnings of shares the stock prices are falling these are the 5 reasons

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे