Share market: Sensex jumps 1454 points, and nifty 391 points | शेयर बाजार ने भरी उड़ान, सेसेक्स 1400 अंक उछला, निफ्टी भी हुआ मजबूत
शेयर बाजार में तेजी। (फाइल फोटो)

Highlightsसेंसेक्स 513.49 अंक और निफ्टी 107.90 अंक चढ़कर आज सुबह खुला। सेंसेक्स 1454 अंकों की बढ़त बनाए हुए है, जबकि 391 अंकों आगे है। 

घरेलू शेयर बाजारोंसेंसेक्स और निफ्टी में गुरुवार को जोरदार तेजी आई है। सेंसेक्स 513.49 अंक और निफ्टी 107.90 अंक चढ़कर आज सुबह खुला। इसके बाद से लगातार शेयर बाजार में तेजी देखी जा रही है। खबर लिखए जाने तक सेंसेक्स 1454 अंकों की बढ़त बनाए हुए है, जबकि 391 अंकों आगे है। 

बीएसई सेंसेक्स 29,990.26 पर पहुंच गया है और निफ्टी 8,710 पर है। बीते दिन सेंसेक्स में कारोबार की शुरूआत में उतार-चढ़ाव देखा गया था और अंत में यह 1861.75 अंक यानी 6.98 प्रतिशत मजबूत होकर 28,535.78 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 516.80 अंक यानी 6.62 प्रतिशत मजबूत होकर 8,317.85 अंक पर बंद हुआ। दोनों सूचकांकों में यह तेजी किसी एक दिन में एक दशक की सबसे बड़ी तेजी देखी गई थी। 

वैश्विक बाजारों में तेजी का भी घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। अमेरिका में सरकार और संसद के ऊपरी सदन सीनेट के बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 2,000 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज को लेकर समझौते की घाषणाा से वैश्विक बाजारों में तेजी आई है। 

सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे लाभ में रही थी। कंपनी का शेयर 15 प्रतिशत मजबूत हुआ था। उसके बाद कोटक बैंक, मारुति, एचडीएफुसी बैंक औेर एसडीएफसी, टाइटन, एल एंड टी और एक्सिस बैंक का स्थान रहा था। वहीं दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, आईटीसी और बजाज ऑटो नुकसान में रहे। सभी खंडवार सूचकांकों में तेजी रही थी। ऊर्जा, वित्त, बैंक, वाहन और तेल वं गैस सूचकांकों में 10 प्रतिशत तक की तेजी आयी थी। 

आनंद राठी के प्रमुख (इक्विटी रिसर्च)नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि कोरोना संबधी सार्वजनिक पाबंदी की नये सिरे से घोषणा से अनिश्चितता कम हुई है। साथ ही सरकार के प्रोत्साहन उपायों के आश्वासन से निवेशकों की धारणा सुधरी है। 

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कोरोना वायरस संकट से निपटने और एक-दूसरे से होने वाले संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिये 21 दिन के बंद की घोषणा की। वायदा एवं विकल्प खंड के अनुबंधों के बृहस्पतिवार समाप्त होने से पहले ‘शार्ट कवरिंग’ (सौदों को पूरा करने के लिये खरीदारी) से बाजार में आयी यह तेजी चौतरफा रही। बड़ी, मझोली एवं छोटी कंपनियों के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गयी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस झटके से उबारने के लिये जल्दी ही वित्तीय पैकेज की घोषणा करेगी। व्हाइट हाउस और सीनेट के बीच कोरोनो वायरस महामारी के अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने के लिये 2,000 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज से जुड़े विधेयक पर सहमत होने से वैश्विक बाजारों में तेजी आयी। जिसका असर भी घरेलू बाजार पर पड़ा। 

Web Title: Share market: Sensex jumps 1454 points, and nifty 391 points
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे