इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट को अंतिम अडानी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट सौंपेगी SEBI: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: August 14, 2023 11:21 AM2023-08-14T11:21:58+5:302023-08-14T11:23:22+5:30

बाजार नियामक ने अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के अडानी समूह से संबंधित आरोपों पर अपनी अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली है और इसे इस सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में सौंपने की तैयारी है।

Sebi to submit final Adani-Hindenburg report to Supreme Court this week says report | इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट को अंतिम अडानी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट सौंपेगी SEBI: रिपोर्ट

इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट को अंतिम अडानी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट सौंपेगी SEBI: रिपोर्ट

Highlightsसेबी ने हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों के संबंध में अपनी अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली है।बाजार नियामक इस सप्ताह की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंप सकता है।रिपोर्ट्स से पता चला है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उजागर किए गए कुछ लेनदेन पर डेलॉइट के प्रबंधन के साथ मतभेद थे।

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों के संबंध में अपनी अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली है। इंडिया टुडे ने इकनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह जानकारी साझा की। मामले से परिचित सूत्रों ने इकनोमिक टाइम्स को बताया कि बाजार नियामक इस सप्ताह की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंप सकता है।

जांच इस बात से संबंधित है कि क्या अदानी समूह ने न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) मानदंडों में खामियों का फायदा उठाकर शेयर की कीमतों में हेरफेर किया और क्या यह संबंधित-पार्टी लेनदेन का खुलासा करने में विफल रहा। हालांकि, सटीक निष्कर्ष अज्ञात हैं, सूत्रों का सुझाव है कि जांच से एमपीएस मानदंडों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रतिकूल निष्कर्ष सामने नहीं आ सकते हैं। 

हालांकि, संबंधित-पक्ष लेनदेन के संबंध में कुछ निष्कर्षों को रिपोर्ट में शामिल किए जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को जांच पूरी करने और अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए 14 अगस्त की समय सीमा तय की थी, जिसकी अगली सुनवाई 29 अगस्त को होनी है। 

संबंधित-पक्ष लेनदेन और एमपीएस मानदंड के आरोप जनवरी में हिंडनबर्ग रिपोर्ट के केंद्र में थे, जिसने अदानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण पर काफी प्रभाव डाला। नियामक की जांच में विदेशी लेनदेन की जटिलता के कारण एमपीएस से संबंधित मामलों की जांच में चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

अडानी समूह के स्टॉक रखने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का विवरण साझा करने में विदेशी क्षेत्राधिकार पूरी तरह से सहयोगात्मक नहीं थे। जांच का उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि क्या कुछ सार्वजनिक शेयरधारक संभावित रूप से प्रमोटरों के लिए मुखौटे थे, क्योंकि अडानी स्टॉक रखने वाली कुछ विदेशी संस्थाओं की स्वामित्व संरचना अपारदर्शी दिखाई देती थी।

इस बीच डेलॉइट के अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के ऑडिटर पद से इस्तीफा देने के बाद सोमवार को अडानी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई। रिपोर्ट्स से पता चला है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उजागर किए गए कुछ लेनदेन पर डेलॉइट के प्रबंधन के साथ मतभेद थे।

Web Title: Sebi to submit final Adani-Hindenburg report to Supreme Court this week says report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे