भारतीय स्टेट बैंकः दिनेश कुमार खारा बैंक के नए चेयरमैन होंगे, रजनीश कुमार हो रहे हैं रिटायर, बीबीबी ने की सिफारिश

By भाषा | Published: August 28, 2020 08:58 PM2020-08-28T20:58:00+5:302020-08-28T20:58:00+5:30

खारा एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार का स्थान लेंगे, जिनका तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर को पूरा हो रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के शीर्ष अधिकारियों का चयन करने वाले बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों ने शुक्रवार को एसबीआई के चार प्रबंध निदेशकों का साक्षात्कार लिया।

SBI chief Rajnish Kumar won’t get extension as Banks Board Bureau pushes for Dinesh Khara as chairman | भारतीय स्टेट बैंकः दिनेश कुमार खारा बैंक के नए चेयरमैन होंगे, रजनीश कुमार हो रहे हैं रिटायर, बीबीबी ने की सिफारिश

एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार का तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। (file photo)

Highlightsकुल अनुभव के आधार पर ब्यूरो एसबीआई के चेयरमैन के रिक्त होने जा रहे पद के लिए दिनेश कुमार खारा के नाम की सिफारिश करता है।इसके अलावा सी श्रीनिवासुलु शेट्टी इस पद के लिए आरक्षित उम्मीदवार की सूची में होंगे।आमतौर पर परंपरा है कि एसबीआई के चेयरमैन की नियुक्ति उस समय कार्यरत प्रबंध निदेशकों में से की जाती है।

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के वरिष्ठतम प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार खारा बैंक के नए चेयरमैन होंगे। बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) ने एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए खारा के नाम की सिफारिश की है।

खारा एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार का स्थान लेंगे, जिनका तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर को पूरा हो रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के शीर्ष अधिकारियों का चयन करने वाले बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों ने शुक्रवार को एसबीआई के चार प्रबंध निदेशकों का साक्षात्कार लिया।

बीबीबी ने बयान में कहा, ‘‘उनके प्रदर्शन और कुल अनुभव के आधार पर ब्यूरो एसबीआई के चेयरमैन के रिक्त होने जा रहे पद के लिए दिनेश कुमार खारा के नाम की सिफारिश करता है। इसके अलावा सी श्रीनिवासुलु शेट्टी इस पद के लिए आरक्षित उम्मीदवार की सूची में होंगे।’’ आमतौर पर परंपरा है कि एसबीआई के चेयरमैन की नियुक्ति उस समय कार्यरत प्रबंध निदेशकों में से की जाती है।

बीबीबी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्त संस्थानों के प्रमुखों की तलाश करने वाला निकाय है। सूत्रों के अनुसार बीबीबी की बैठक के एजेंडा में सात काम शामिल हैं। इसमें एक काम एसबीआई के चेयरमैन पद के आवेदकों का साक्षात्कार भी है।

यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई। एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार का तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। स्टेट बैंक में चेयरमैन पद पर बैंक के मौजूदा प्रबंध निदेशकों में से ही किसी को चुना जाता रहा है। वर्तमान में बैंक के चार प्रबंध निदेशक हैं।

एसबीआई की एचआर पहल ‘नयी दिशा’  को वैश्विक मान्यता

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसकी मानव संसाधन (एचआर) पहल ‘नयी दिशा’ को वैश्विक मान्यता मिली है। बैंक ने कहा डेढ़ साल के समय में यह पहल 2.40 लाख कर्मचारियों तक पहुंच गई है। एसबीआई ने बयान में कहा कि उसे तीन ब्रैंडन हॉल ऑफ एक्सिलेंस अवॉर्ड मिले हैं।

इन्हें सीखने, समझने और विकास का अकादमी पुरस्कार कहा जाता है। बैंक ने कहा कि उसे ऐसे सर्वश्रेष्ठ संगठन के रूप में मान्यता मिली है जिसने सफलतापूर्वक कार्यक्रम, रणनीतियां, तौर-तरीके, प्रक्रियाएं और प्रणालियां लागू कर नतीजे हासिल किए हैं। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि नयी दिशा के जरिये एसबीआई ने ग्राहक सेवाओं में विशिष्टता के लिए श्रमबल की प्रतिबद्धता को मान्यता दी है। इन कर्मचारियों ने देश के दूरदराज के क्षेत्रों में भी उत्साहपूर्वक काम किया है। 

Web Title: SBI chief Rajnish Kumar won’t get extension as Banks Board Bureau pushes for Dinesh Khara as chairman

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे