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Reliance Campa Cola: एशिया और अफ्रीका बाजार में घरेलू शीतल पेय ब्रांड कैम्पा कोला को ले जाएंगे, रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा- भारतीय स्वाद के साथ पेश किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: August 28, 2023 21:07 IST

Reliance Campa Cola: रिलायंस रिटेल की एफएमसीजी इकाई रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कैम्पा कोला के उत्पादन एवं पैकिंग के लिए साल की शुरुआत में श्रीलंका स्थित सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल के साथ रणनीतिक साझेदारी की थी।

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ठळक मुद्देपिछले साल 22 करोड़ रुपये में कैम्पा कोला ब्रांड का प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से अधिग्रहण किया।शुरुआत एशिया और अफ्रीका के साथ होगी।वैश्विक बाजार में भी ले जाने पर काम कर रहे हैं।

Reliance Campa Cola: घरेलू शीतल पेय ब्रांड कैम्पा कोला का पिछले साल अधिग्रहण करने के बाद से रिलायंस रिटेल इसका उत्पादन बढ़ाने में लगी है और उसकी एशिया एवं अफ्रीका समेत वैश्विक बाजारों में भी इसे पेश करने की योजना है। रिलायंस रिटेल ने पिछले साल 22 करोड़ रुपये में कैम्पा कोला ब्रांड का प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से अधिग्रहण करने के बाद उसे नए सिरे से बाजार में उतारा है।

अब यह शीतल पेय उत्पाद चुनिंदा बाजारों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने लगा है जहां उसका मुकाबला कोका-कोला और पेप्सिको जैसी वैश्विक कंपनियों से है। रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा, ‘‘हमने कैम्पा कोला को भारतीय स्वाद के साथ पेश किया है और ग्राहकों ने पूरे दिल से इसे अपनाया है।

हम भारतीय बाजार में इसका उत्पादन बढ़ा रहे हैं और इसे वैश्विक बाजार में भी ले जाने पर काम कर रहे हैं। इसकी शुरुआत एशिया और अफ्रीका के साथ होगी।’’ रिलायंस रिटेल की एफएमसीजी इकाई रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कैम्पा कोला के उत्पादन एवं पैकिंग के लिए साल की शुरुआत में श्रीलंका स्थित सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल के साथ रणनीतिक साझेदारी की थी।

कैम्पा कोला देश में कोका-कोला और पेप्सिको जैसी विदेशी कंपनियों के भारतीय बाजार में दस्तक देने के पहले एक लोकप्रिय शीतल पेय ब्रांड था। लेकिन नब्बे के दशक में प्रतिस्पर्द्धा बढ़ने के साथ यह अपनी चमक खोता चला गया।

टॅग्स :Reliance Industries Limitedईशा अंबानीIsha AmbaniReliance Industries
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