रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट पर बदलाव नहीं करने पर डेवेलपर्स की प्रतिक्रिया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 6, 2020 02:50 PM2020-12-06T14:50:20+5:302020-12-06T14:51:11+5:30

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक आज समाप्त हुई और  गवर्नर शक्तिकांत दास ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस कर समिति द्वारा लिए गए फैसलों की घोषणा की गई. केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है.

reaction of the developers on the Reserve Bank not changing the repo rate | रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट पर बदलाव नहीं करने पर डेवेलपर्स की प्रतिक्रिया

RBI

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक आज समाप्त हुई और  गवर्नर शक्तिकांत दास ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस कर समिति द्वारा लिए गए फैसलों की घोषणा की गई. केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. लगातार तीसरी बार नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, रिजर्व बैंक ने यह भरोसा दिलाया है कि जरूरत पड़ने पर भविष्य में इंटरेस्ट रेट्स में बदलाव किया जा सकता है. 

प्रदीप अग्रवाल, फाउंडर व चेयरमैन सिग्नेचर ग्लोबल ग्रुप & चेयरमैन एसोचैम, नेशनल काउंसिल ऑन रियल एस्टेट, हाउसिंगएंड अर्बन डेवलपमेंट ने कहा, "अफोर्डेबल  हाउसिंग सेगमेंट पहले से ही बढ़ी हुई मांग का लाभ ले रहा है और आरबीआई के नवीनतम अपरिवर्तित रुख से  मांग पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। वास्तव में, आरबीआई के विकास अनुमानों से बाजार में सकारात्मक भावना पैदा होगी, जो रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए भी अच्छी संख्या में तब्दील होगी।यदि अर्थव्यवस्था ठीक हो जाती है, जो कि आरबीआई द्वारा एमपीसी समीक्षा में कहा गया है कि यह मार्केट में लिक्विडिटी बनाए रखेगा और नौकरी के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा, तो अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट के खरीदार एक संपत्ति के मालिक होने की प्रक्रिया का लाभ उठा सकेंगे। अभी, हम कहेंगे कि इस एमपीसी में आरबीआई द्वारा उठाए गए रुख को पूरी तरह से स्वागत करते हैं, और आशा करते हैं कि विकास अनुमानों से रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक जीवंत बाजार में अग्रणी सुधार होगा।"

मनोज गौड़, एमडी, गौड़ ग्रुप - आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा है, हमारा मानना  है कि रियल एस्टेट को शीर्ष बैंक के निर्णय से फायदा होगा और इससे उचित समय पर विभिन्न संसाधनों का उपयोग होगा ताकि यह सुनिश्चित हो जिससे कि पर्याप्त लिक्विडिटी प्रणाली भी उपलब्ध हो सके।इसके अलावा सेक्टर की हमेशा से मांग रही है जिसमें सबसे प्रमुख लिक्विडिटी रही है। इसके अलावा और भी अन्य चीजों में तब्दीली हो तो  लिक्विडिटी का सही तरीके से फ्लो हो सकता है। इसके साथ ही कम गृह ऋण ब्याज दरों के साथ रियल स्टेट की मांग पहले से ही रही है और इसी तरह आने वाली तिमाही में सेल होने की उम्मीद है।हालांकि, हमें उम्मीद थी कि आरबीआई इनपुट टैक्स क्रेडिट पर भो निर्णय लेगा, जिससे खरीदारों को अधिक लाभ मिलता।

रहेजा डेवेलपर्स के सीओओ अचल रैना ने कहा, "आरबीआई की एमपीसी घोषणा एक सकारात्मकता कदम है, जिसमें आर्थिक विकास के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण शामिल है। हमें यह समझना होगा कि देश आप्रत्याशित दौर से गुजर रहा है, ऐसे में एपेक्स बैंक ने साल भर में उचित कदम उठाए हैं, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि देश आर्थिक रूप से उतना ही मजबूत बना रहे। रियल एस्टेट सेक्टर की बात करते हुए, मैं कहूंगा कि मांग अधिक है और खरीदार कम होम लोन की ब्याज दरों के बारे में अधिक सोचते  हैं, जिसका आरबीआई ने पहले ही ध्यान रखा है। यथास्थिति का मतलब है कि आरबीआई पिछले कुछ महीनों में उठाए गए कदमों के नतीजों से आश्वस्त है। हालांकि रियल एस्टेट को कई और पहलुओं पर विचार करने की जरूरत है, लेकिन इस क्षेत्र में आने वाले महीनों में बरकरार रहने की मांग पर भारी निर्भरता है, और हमें यहां से नीचे जाने के लिए कोई कारण नहीं दिखता है।"

श्री कुशाग्र अंसल डायरेक्टर अंसल हाउसिंग & प्रेजिडेंट क्रेडाई हरियाणा कहते हैं,”आरबीआई की एमपीसी घोषणा को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि शीर्ष बैंक आर्थिक विकास के बारे में आशावादी है। यह रुख अर्थव्यवस्था की वृद्धि के प्रति अपने विश्वास को बढ़ाता है, और विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों के लिए पिछले कुछ महीनों में कदम बढ़ाए गए हैं। रियल एस्टेट सेक्टर हमेशा लिक्विडिटी में आसानी की तलाश में रहा है, और आरबीआई ने कहा है कि वह बाजार में लिक्विडिटी बनाए रखेगा। हमें उम्मीद है कि रियल एस्टेट सेक्टर के लिए लिक्विडिटी भी होगा।“

नागराजू राउतू, सीईओ, हीरो रियल्टी कहते हैं, "आरबीआई की मौद्रिक नीति की घोषणा आज अपेक्षित ही रही। इस तथ्य को देखते हुए कि रियल एस्टेट क्षेत्र को इस चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान मदद करने के लिए पिछले कुछ महीनों में पहले से ही कुछ कदम उठाए गए हैं, और आज की नीति घोषणा से ज्यादा उम्मीद नहीं थी। अच्छी बात यह है कि आरबीआई ने कहा है कि वह मार्केट में पर्याप्त तरलता बनाए रखेगा, और हमें उम्मीद है कि रियल एस्टेट क्षेत्र को इससे कुछ मदद मिलेगी। वर्तमान में होम लोन की दरें काफी आकर्षक हैं और यह घर खरीदारों के लिए संपत्ति खरीदने का अच्छा अवसर है। कई लोग पहले से कठिन समय में इन संपत्तियों से मिलने वाली वित्तीय सुरक्षा का एहसास कर चुके है और रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हैं।"

विकास गर्ग, डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर , एमआरजी वर्ल्ड कहते हैं, "रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने रेपो दर को 4% पर अपरिवर्तित रखा है, हाल ही में जीडीपी वृद्धि के साथ 2021 की अनुमानित घोषणा के दौरान -7.5% पर अनुमान लगाया गया है। अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट में त्यौहारों के मौसम के अंत में उपयोगकर्ताओं और निवेशकों से अच्छी संख्या में पूछताछ हुई है जो एक अच्छा संकेत है।"

Web Title: reaction of the developers on the Reserve Bank not changing the repo rate

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे