प्रिंट मीडिया का राजस्व इस साल 35 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, पर महामारी पूर्व के मुकाबले रहेगा कम

By भाषा | Updated: July 5, 2021 19:04 IST2021-07-05T19:04:29+5:302021-07-05T19:04:29+5:30

Print media revenue expected to grow by 35 percent this year, but will be less than before the pandemic | प्रिंट मीडिया का राजस्व इस साल 35 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, पर महामारी पूर्व के मुकाबले रहेगा कम

प्रिंट मीडिया का राजस्व इस साल 35 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, पर महामारी पूर्व के मुकाबले रहेगा कम

मुंबई, पांच जुलाई प्रिंट मीडिया में भले ही चालू वित्त वर्ष के दौरान राजस्व में 35 प्रतिशत तक की वृद्धि हासिल होने की उम्मीद की जा रही है, लेकिन यह वृद्धि पिछले साल के कमजोर आधार के ऊपर होगी और वृद्धि के बावजूद सकल राजस्व महामारी पूर्व के स्तर के 75 प्रतिशत तक ही पहुंच पायेगा। एक रिपोर्ट में सोमवार को यह कहा गया है।

प्रिंट मीडिया क्षेत्र का कुल राजस्व वित्त वर्ष 2019- 20 में 31,000 करोड़ रुपये रहा था। इसमें विज्ञापन का हिस्सा 70 प्रतिशत और शेष 30 प्रतिशत ग्राहक बिक्री से प्राप्त हुआ है। पिछले साल महामारी की पहली लहर के दौरान इसमें 40 प्रतिशत की गिरावट आई और अब चालू वित्त वर्ष के दौरान इसके 24,000 से 25,000 करोड़ रुपये के दायरे में रहने का अनुमान है।

प्रिंट मीडिया क्षेत्र में लागत को तर्कसंगत बनाने के ठोस उपाय किये जाने और सामग्री का डिजिटलीकरण होने से मुनाफे में 9 से 10 प्रतिशत तक सुधार आ सकता है।

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का यह अनुमान है। उसने माना है कि न्यूजप्रिंट के दाम में पिछले छह माह के दौरान 20 से 30 प्रतिशत वृद्धि के बावजूद क्षेत्र का मुनाफा बढ़ेगा।

रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से पिछले तिमाही में विज्ञापन से मिलने वाले राजस्व पर असर पड़ा है। विज्ञापन भी आर्थिक गतिविधियों के साथ जुड़ा हुआ है। एजेंसी ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि मौजूदा तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने के साथ ही विज्ञापन से होने वाली आय में वृद्धि होगी।’’

एजेंसी का कहना है कि अंग्रेजी के समाचार पत्र सामग्री के मौद्रिकरण पर ध्यान दे रहे हैं। यही वजह है कि वह प्रीमियम समाचारों को भुगतान वाली सामग्री से भी कम तवज्जो दे रहे हैं। अंग्रेजी के पत्र प्रिंट बिक्री के साथ ही डिजिटल भुगतान को भी बढ़ावा दे रहे हैं। वहीं अन्य भाषाओं के समाचार पत्रों का ग्राहक बिक्री राजस्व मजबूत बना हुआ है। यहां तक कि पहली लहर में भी इनकी बिक्री ठीक ठाक रही। ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में इनकी जड़े काफी मजबूत हैं। एजेंसी का कहना है कि यही वजह है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रिंट मीडिया का राजस्व नुकसान महामारी पूर्व के स्तर से 12 से 15 प्रतिशत के ही दायरे में रहेगा।

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Web Title: Print media revenue expected to grow by 35 percent this year, but will be less than before the pandemic

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