आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में 6 सितंबर को कितना बढ़ा दाम

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: September 6, 2018 09:01 AM2018-09-06T09:01:45+5:302018-09-06T09:39:25+5:30

6th September Petrol Diesel Price Update in hindi: आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 36 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

petrol diesel price update in hindi 6th september rates | आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में 6 सितंबर को कितना बढ़ा दाम

फाइल फोटो

नई दिल्ली, 6 सितंबर : पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इनके दाम हैं कि कम होने का नाम ही नहीं से रहे हैं। गुरुवार (6 सितंबर) को लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 36 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.51 प्रति लीटर और डीजल के दाम 71.55 प्रति लीटर हो हुए हैं। जबकि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.91 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 75.96 प्रति लीटर हो गई।


रिकॉर्ड स्तर पर डीजल

बीते 6 दिनों से लगातर पेट्रोल-डीजल के दामों बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को डीजल कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी होने के बाद कीमत 70.21 पर पहुंच गई थी। दिल्ली में इससे पहले 28 अगस्त को डीजल की कीमत 69.61 रुपए प्रति लीटर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची थीं।


सरकार का पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती से इनकार, कहा इसकी गुंजाइश नहीं

सरकार ने पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये उत्पाद शुल्क में कटौती की संभावनाओं को मंगलवार को खारिज कर दिया। सरकार ने कहा है कि राजस्व वसूली में किसी तरह की कटौती की उसके समक्ष बहुत कम गुंजाइश है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट के चलते आयात महंगा हो रहा है। सरकार को लगता है कि इससे चालू खाते का घाटा लक्ष्य से ऊपर निकल सकता है ऐसे में वह पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करके राजकोषीय गणित के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहती। अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर ये विचार व्यक्त किये।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। इस दौरान भारतीय मुद्रा, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.54 के रिकार्ड निम्न स्तर तक गिर गई, जिसकी वजह से आयात महंगा हो गया।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.31 रुपये प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। वहीं डीजल का दाम 71.34 रुपये के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। इस तेजी को कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग उठी है। इन दोनों ईंधन के दाम में करीब आधा हिस्सा, केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा लिये जाने वाले कर का होता है।

पेट्रोल, डीजल के दाम में निरंतर वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा: "पेट्रोल, डीजल की कीमतों में निरंतर वृद्धि अपरिहार्य नहीं है, क्योंकि ईधनों पर अत्यधिक करों की वजह से दाम ऊंचे हैं। यदि करों में कटौती की जाती है, तो कीमतें काफी कम हो जाएंगी।" 

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हम पहले से ही जानते हैं कि चालू खाते के घाटे पर असर होगा। यह जानते हुए हम राजकोषीय घाटे के संबंध में कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं, हमें इस मामले में समझदारी से फैसला करना होगा।" 

राजकोषीय घाटे का मतलब होगा आय से अधिक व्यय का होना जबकि चालू खाते का घाटा देश में विदेशी मुद्रा प्रवाह और उसके बाहरी प्रवाह के बीच का अंतर होता है। चुनावी वर्ष में सरकार सार्वजनिक व्यय में कटौती का जोखिम नहीं उठा सकती है। इसका विकास कार्यों पर असर होगा।

English summary :
6th September Petrol Diesel Price Update in hindi: Petrol-diesel prices once again reached all time high. On Thursday (September 6th), the price of petrol and diesel has increased for the seventh consecutive day.


Web Title: petrol diesel price update in hindi 6th september rates

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे