Paytm Issue: व्यापारियों के भुगतान के निपटान के लिए पेटीएम एक्सिस बैंक के साथ करेगा साझेदारी

By रुस्तम राणा | Published: February 16, 2024 08:46 PM2024-02-16T20:46:43+5:302024-02-16T20:54:17+5:30

वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन अपने सभी व्यापारी भागीदारों के लिए निर्बाध रूप से काम करना जारी रखेंगे।

Paytm to partner with Axis Bank for settlement of merchant payments | Paytm Issue: व्यापारियों के भुगतान के निपटान के लिए पेटीएम एक्सिस बैंक के साथ करेगा साझेदारी

Paytm Issue: व्यापारियों के भुगतान के निपटान के लिए पेटीएम एक्सिस बैंक के साथ करेगा साझेदारी

Highlightsपेटीएम ने व्यापारियों के भुगतान के निपटान के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की हैपेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेंगीवन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल खाते को एक एस्क्रो खाते के माध्यम से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है

नई दिल्ली: मुश्किल वक्त का सामना कर रहे पेटीएम ने व्यापारियों के भुगतान के निपटान के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने शुक्रवार को इसको लेकर एक विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल खाते को एक एस्क्रो खाते के माध्यम से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है, जिसे उसने उसके साथ खोला है। वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नोडल खाते को एक्सिस बैंक में स्थानांतरित करने से पहले की तरह निर्बाध व्यापारी निपटान सुनिश्चित होगा।

वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन अपने सभी व्यापारी भागीदारों के लिए निर्बाध रूप से काम करना जारी रखेंगे। पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेंगी, आरबीआई ने पुष्टि की। पेटीएम के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक खाते से जुड़े फंड लेनदेन वाले व्यापारियों को व्यवधान के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

पेटीएम ने घोषणा की है कि गैर-पेटीएम भुगतान बैंक खातों से जुड़े पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनलों का उपयोग करने वाले व्यापारी 15 मार्च, 2024 के बाद भी अपना परिचालन निर्बाध रूप से जारी रख सकते हैं। इसमें कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट सर्विसेज अपनी स्थापना के बाद से ही एक्सिस बैंक की सेवाओं का उपयोग कर रही है और इस मौजूदा साझेदारी से पेटीएम पारिस्थितिकी तंत्र के आदी व्यापारियों के लिए एक सुव्यवस्थित बदलाव में योगदान करने की उम्मीद है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 16 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बैंक खाताधारकों के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) जारी किए। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक एफएक्यू जारी किया, जिसमें निर्देशों के विभिन्न पहलुओं को रेखांकित किया गया और आश्वासन दिया गया कि केंद्रीय बैंक के कदम के कारण बैंक के ग्राहक प्रभावित नहीं होंगे।

साथ ही, केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि उपलब्ध शेष राशि वाले मौजूदा पेटीएम बैंक ग्राहकों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आरबीआई ने इस बात पर जोर दिया कि पीपीबीएल द्वारा सभी खातों और वॉलेट से उपलब्ध शेष राशि तक निकासी की सुविधा दी जानी चाहिए, उन खातों को छोड़कर जो कानून प्रवर्तन या न्यायिक अधिकारियों द्वारा जमे हुए या ग्रहणाधिकार के रूप में चिह्नित हैं।

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के लिए नई जमा स्वीकार करना बंद करने और क्रेडिट लेनदेन करने की समय सीमा 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है। 31 जनवरी को, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रमुख व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए, जिसमें नई जमा स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन करने पर रोक भी शामिल थी। नियामक को केवाईसी में बड़ी अनियमितताएं मिलीं, जिससे ग्राहकों, जमाकर्ताओं और वॉलेट धारकों को गंभीर जोखिम का सामना करना पड़ा।

Web Title: Paytm to partner with Axis Bank for settlement of merchant payments

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे