30 जून के बाद हुआ पैन-आधार लिंक? इन स्टेप्स की मदद से जानिए कि पैन आधार से लिंक है या नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: July 6, 2023 02:30 PM2023-07-06T14:30:29+5:302023-07-06T14:31:58+5:30

अगर पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो इसे चालू कराने के लिए आपको एक आसान प्रक्रिया अपनानी होगी। 1,000 रुपये के शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देकर 30 दिनों में पैन को फिर से चालू किया जा सकता है।

PAN-Aadhaar Linked After June 30 Here Is How To Confirm If They Are Linked | 30 जून के बाद हुआ पैन-आधार लिंक? इन स्टेप्स की मदद से जानिए कि पैन आधार से लिंक है या नहीं

(फाइल फोटो)

Highlightsअगर पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो इसे चालू कराने के लिए आपको एक आसान प्रक्रिया अपनानी होगी।1,000 रुपये के शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देकर 30 दिनों में पैन को फिर से चालू किया जा सकता है।पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून, 2023 थी।

नई दिल्ली: पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून, 2023 थी। अगर आपने इस तारीख तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया, तो आपका पैन 1 जुलाई, 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। हालाँकि, कोई अभी भी जुर्माना अदा करके पैन और आधार को लिंक कर सकता है।

अगर पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो इसे चालू कराने के लिए आपको एक आसान प्रक्रिया अपनानी होगी। 1,000 रुपये के शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देकर 30 दिनों में पैन को फिर से चालू किया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि आप 10 जुलाई को पैन को आधार से जोड़ने का अनुरोध करते हैं, तो आपका पैन 9 अगस्त या उससे पहले काम करना शुरू कर देगा।

कैसे जांचें कि पैन आधार कार्ड से लिंक है?

-www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर साइन इन किए बिना पैन-आधार लिंक स्थिति देखें।

-ई-फाइलिंग पोर्टल होमपेज पर, 'क्विक लिंक्स' पर जाएं और लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें।

-अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें और व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें।

-सफल सत्यापन पर आपके लिंक आधार स्थिति के संबंध में एक संदेश प्रदर्शित किया जाएगा।

-यदि आधार-पैन लिंक प्रगति पर है, तो यह संदेश स्क्रीन पर दिखाई देगा- आपका आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई को भेज दिया गया है। कृपया बाद में होम पेज पर 'लिंक आधार स्टेटस' लिंक पर क्लिक करके स्थिति की जांच करें।

-यदि आधार पैन लिंकिंग सफल है, तो यह निम्नलिखित संदेश प्रदर्शित करेगा- आपका पैन पहले से ही दिए गए आधार से जुड़ा हुआ है।

लॉग इन के बाद पैन-आधार लिंक स्थिति कैसे देखें?

-ई-फाइलिंग पोर्टल होमपेज पर लॉग इन करने के बाद अपने डैशबोर्ड पर जाएं और लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें।

-वैकल्पिक रूप से, आप माई प्रोफ़ाइल > आधार स्टेटस लिंक करें पर जा सकते हैं।

Web Title: PAN-Aadhaar Linked After June 30 Here Is How To Confirm If They Are Linked

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे