Online Gaming OTT Platforms: हर माह ऑनलाइन गेमिंग पर 100 रुपये से कम, ओटीटी मंच पर 200-400 रुपये तक खर्च करते हैं लोग, आईआईएम-ए में रिपोर्ट में खुलासा
By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 17, 2023 10:06 PM2023-08-17T22:06:09+5:302023-08-17T22:07:21+5:30
Online Gaming OTT Platforms: भारतीय प्रबंध संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के एक पत्र में प्रकाशित सर्वेक्षण में बताया गया है कि उपयोगकर्ता प्रतिदिन सोशल मीडिया पर अधिकतम 194 मिनट, ऑनलाइन गेमिंग पर 46 मिनट और ओटीटी पर 44 मिनट बिताते हैं।
Online Gaming OTT Platforms: उपभोक्ता हर महीने ऑनलाइन गेमिंग पर 100 रुपये से कम और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मंच पर 200-400 रुपये से कम खर्च करते हैं। प्रौद्योगिकी और नीति शोध संस्था ‘एस्या सेंटर’ ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
भारतीय प्रबंध संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के एक पत्र में प्रकाशित सर्वेक्षण में बताया गया है कि उपयोगकर्ता प्रतिदिन सोशल मीडिया पर अधिकतम 194 मिनट, ऑनलाइन गेमिंग पर 46 मिनट और ओटीटी पर 44 मिनट बिताते हैं। रिपोर्ट में दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, पटना, मैसूर, लखनऊ, जयपुर और भोपाल के 2,000 उत्तरदाताओं के विचार लिए गए हैं।
इसके अलावा 143 मोबाइल एप्लिकेशन में 20.6 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं का इन-ऐप डेटा पर यह रिपोर्ट आधारित है। रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग को लेकर नीति निर्माताओं की चिंता उपयोगकर्ता के समय-व्यय और खर्च किए जाने वाले पैसे को लेकर है। रिपोर्ट माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक के बाद आई है।
जिसमें ऑनलाइन गेमिंग उद्योग पर लगाए गए जीएसटी को सकल गेमिंग राजस्व (जीजीआर) पर 18 प्रतिशत से बदलकर 28 प्रतिशत कर दिया है। इससे जीएसटी पर उद्योग का खर्च 350 से 400 प्रतिशत बढ़ गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, ऑनलाइन गेम के लिए भागीदारी शुल्क में 30 प्रतिशत की वृद्धि से जुड़ाव में 71 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।