अडानी समूह के शेयरों के गिरावट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- बाजार अच्छी तरह विनियमित है

By रुस्तम राणा | Published: February 3, 2023 05:33 PM2023-02-03T17:33:10+5:302023-02-03T17:33:10+5:30

पिछले सप्ताह आई हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट का असर अडानी समूह की सूचीबद्ध इकाइयों पर पड़ा है। समूह की लिस्टेड कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक गिर गया है।

On Adani Stock Crash Markets "Very Well Regulated" says Nirmala Sitharaman | अडानी समूह के शेयरों के गिरावट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- बाजार अच्छी तरह विनियमित है

अडानी समूह के शेयरों के गिरावट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- बाजार अच्छी तरह विनियमित है

Highlightsवित्तमंत्री ने कहा- उन्हें अरबपति गौतम अडानी के व्यापारिक साम्राज्य के विवाद से निवेशकों के विश्वास को प्रभावित करने की उम्मीद नहीं थीउन्होंने कहा- भारत एक पूरी तरह से शासित और बहुत अच्छी तरह से विनियमित वित्तीय बाजार देश रहा हैउन्होंने कहा, बाजार में मुझे लगता है कि निवेशकों का जो विश्वास पहले था, वह अब भी बना रहेगा

मुंबई: शेयर बाजार में अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के गिरते शेयरों को लेकर सियासत में बड़ी हलचल दिख रही है। इस बीच शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि देश का बाजार "अच्छी तरह से विनियमित" है और उन्हें अरबपति गौतम अडानी के व्यापारिक साम्राज्य के विवाद से निवेशकों के विश्वास को प्रभावित करने की उम्मीद नहीं थी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने ब्रॉडकास्टर न्यूज़18 को बताया कि भारत एक पूरी तरह से शासित और बहुत अच्छी तरह से विनियमित वित्तीय बाजार देश रहा है। सीतारमण ने कहा, "यह एक उदाहरण है, हालांकि विश्व स्तर पर बहुत अधिक चर्चा की गई है, मुझे लगता है कि यह इस बात का संकेत नहीं होगा कि भारतीय वित्तीय बाजारों को कितनी अच्छी तरह से नियंत्रित किया गया है।"

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों ने विस्तृत बयान जारी किए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि उनका अडानी समूह के लिए सीमित जोखिम था और शेयर दुर्घटना से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि निवेशकों का जो विश्वास पहले था, वह अब भी बना रहेगा।

वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर सरकार को संसद पर घेरने का प्रयास कर रही है। पार्टी नेता शशि थरूर ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार अडानी समूह से जुड़े मामले पर संसद में चर्चा नहीं होने दे रही है क्योंकि उसे लगता है कि यह उसके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह आई हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट का असर अडानी समूह की सूचीबद्ध इकाइयों पर पड़ा है। समूह की लिस्टेड कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक गिर गया है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी पर लेखांकन धोखाधड़ी और कृत्रिम रूप से इसके शेयर की कीमतों को बढ़ाने का आरोप लगाया गया है। 

Web Title: On Adani Stock Crash Markets "Very Well Regulated" says Nirmala Sitharaman

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे