वर्क फ्रॉम होम की बढ़ रही डिमांड, भारत में इस प्रोफाइल के लिए हुआ 20 प्रतिशत से ज्यादा का इजाफा: सर्वे

By मनाली रस्तोगी | Published: November 19, 2022 03:50 PM2022-11-19T15:50:12+5:302022-11-19T15:53:20+5:30

ब्लूमबर्ग ने बताया कि लिंक्डइन पर दूरस्थ जॉब प्रोफाइल के लिए नौकरी के आवेदनों की संख्या जनवरी 2020 में लगभग शून्य से बढ़कर भारत में 20 प्रतिशत से अधिक और ऑस्ट्रेलिया में दस प्रतिशत हो गई।

number of job applications for remote job profiles on LinkedIn spiked from near zero in January 2020 to above 20 per cent in India | वर्क फ्रॉम होम की बढ़ रही डिमांड, भारत में इस प्रोफाइल के लिए हुआ 20 प्रतिशत से ज्यादा का इजाफा: सर्वे

वर्क फ्रॉम होम की बढ़ रही डिमांड, भारत में इस प्रोफाइल के लिए हुआ 20 प्रतिशत से ज्यादा का इजाफा: सर्वे

Next
Highlightsसर्वे में 13 एशिया-प्रशांत देशों के 2,170 बिजनेस लीडर्स की प्रतिक्रियाएं शामिल थीं।एशिया में आधे से अधिक कंपनियों ने महामारी से पहले अपने कर्मचारियों से ऑफिस से पूरी तरह से काम करने की उम्मीद की थी।बिजनेस वर्क फ्रॉम होम को वापस लेना चाहते हैं, उन्हें कर्मचारियों से प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली: हाल ही के एक सर्वे से पता चला है कि एशियाई बिजनेस जो उम्मीद करते हैं कि उनके कर्मचारी ऑफिस से काम करते हुए अपना पेशेवर जीवन बिताएंगे, उनमें कोविड-19 महामारी के दौरान गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग ने सेंटर फॉर क्रिएटिव लीडरशिप द्वारा एक प्रश्नावली का हवाला देते हुए कहा कि एशिया में आधे से अधिक कंपनियों ने महामारी से पहले अपने कर्मचारियों से ऑफिस से पूरी तरह से काम करने की उम्मीद की थी।

सर्वे में 13 एशिया-प्रशांत देशों के 2,170 बिजनेस लीडर्स की प्रतिक्रियाएं शामिल थीं। यह पाया गया कि सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बिजनेसों में लचीले कामकाज को अपनाने की सबसे अधिक संभावना है, जबकि चीन, जापान और भारत सबसे कम ग्रहणशील थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी से पहले पांच प्रतिशत से कम की तुलना में केवल सात प्रतिशत प्रबंधकों ने अपने कर्मचारियों से पूरी तरह से दूरस्थ रूप से काम करने की उम्मीद की थी। जैसा कि बिजनेस वर्क फ्रॉम होम को वापस लेना चाहते हैं, उन्हें कर्मचारियों से प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है।

बिजनेस लीडर्स ने कहा है कि लगभग 34 प्रतिशत कर्मचारी अपने ऑफिस में तीन चौथाई से अधिक समय बिताने की उम्मीद करते हैं, जो कि महामारी से पहले 79 प्रतिशत से कम है। कम से कम 42 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि प्रतिभाओं को आकर्षित करना उनके द्वारा हाइब्रिड वर्किंग मॉडल अपनाने के पीछे दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारण था। ब्लूमबर्ग ने बताया कि लिंक्डइन पर दूरस्थ जॉब प्रोफाइल के लिए नौकरी के आवेदनों की संख्या जनवरी 2020 में लगभग शून्य से बढ़कर भारत में 20 प्रतिशत से अधिक और ऑस्ट्रेलिया में दस प्रतिशत हो गई।

सेंटर फॉर क्रिएटिव लीडरशिप की प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष (एशिया-प्रशांत) एलिसा मल्लिस ने कहा कि कम बेरोजगारी के कारण कर्मचारियों की प्राथमिकताएं अब पहले से कहीं अधिक भारी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता दूरस्थ भूमिकाओं के लिए 20 प्रतिशत वेतन कटौती भी लेने को तैयार हैं। हालांकि, संगठनों और कुछ हाई-प्रोफाइल आवाजों ने चार-दिवसीय कार्य सप्ताह का आह्वान किया है, लेकिन अगले पांच वर्षों के लिए केवल दो प्रतिशत बिजनेस लीडर्स ने इसका समर्थन किया है।

Web Title: number of job applications for remote job profiles on LinkedIn spiked from near zero in January 2020 to above 20 per cent in India

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे