संदीप माहेश्वरी के लगाए आरोपों को सिरे से नकारा, मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने प्रेस वार्ता कर सभी पक्ष को रखा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2024 02:58 PM2024-04-12T14:58:33+5:302024-04-12T14:58:54+5:30

विवेक बिन्द्रा ने कहा कि 4 अप्रैल 2024 को फरीदाबाद लोअर कोर्ट ने मुझे और माहेश्वरी दोनों को एक-दूसरे के खिलाफ कुछ भी बोलने से मना कर दिया था।

Motivational speaker Dr Vivek Bindra presented press conference allegations Sandeep Maheshwari completely denied | संदीप माहेश्वरी के लगाए आरोपों को सिरे से नकारा, मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने प्रेस वार्ता कर सभी पक्ष को रखा

file photo

Highlightsमाहेश्वरी को लोअर कोर्ट और हाई कोर्ट दोनों जगह से झटका लगा है।बिजनेस प्रतिद्वंदिता और मानहानी से संबंधित विवाद को स्वीकार किया।

Defamation Case: पिछले कुछ समय से मोटिवेटर संदीप माहेश्वरी द्वारा अपने ऊपर लगाये जा रहे आरोपों के बारे में खुलकर बात करते हुए बड़ा बिजनेस डॉट कॉम के डायरेक्टर एवं सीईओ डॉ. विवेक बिंद्रा ने एक प्रेस वार्ता की, जिसमें उन्होंने संदीप माहेश्वरी बड़ा भाई संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने हमारे बारे में बहुत सारी चर्चाएं की, अपमानजनक विडियो बनाए, जिन्हें कोर्ट ने भी माना।  प्रेस से बात करते हुए डॉ. विवेक ने बताया कि हमने संदीप माहेश्वरी के खिलाफ मानहानि का केस डाला था, जिसके लिये संदीप माहेश्वरी हाईकोर्ट गये थे, जहां उन्होंने प्रयास किया कि सम्मन को कॉस्ट करा लिया जाए, लेकिन कोर्ट ने उनकी मांग को रिजेक्ट करते हुए  ट्रायल कोर्ट में वापस जाने के लिये कहा। समाचारों में यह बात सामने आई कि माहेश्वरी को लोअर कोर्ट और हाई कोर्ट दोनों जगह से झटका लगा है।

इस मानहानि केस की सिलसिलेवार व्याख्या करते हुए विवेक बिन्द्रा ने आगे कहा कि 4 अप्रैल 2024 को फरीदाबाद लोअर कोर्ट ने मुझे और माहेश्वरी दोनों को एक-दूसरे के खिलाफ कुछ भी बोलने से मना कर दिया था। कोर्ट ने आज हमारा बिजनेस प्रतिद्वंदिता और मानहानी से संबंधित विवाद को स्वीकार किया।

मेरे ऊपर इस मामले से जुड़ी किसी भी प्रतिक्रिया देने पर पाबंदी हटा दी गई है, इसलिये आज मैं बोल रहा हूं। लेकिन आज भी संदीप माहेश्वरी के बारे में कोर्ट ने पहली नजर में यह माना कि उन्होंने गलत काम किया है, जिसके लिये उन्हें पब्लिक डोमेन में कुछ कहने से मना किया है।

कोर्ट ने यह भी माना कि मेरे खिलाफ पब्लिक डोमेन में  जितनी भी बाते हो रही हैं, उनके बारे में मै अपना बचाव कर सकता हूं। कोर्ट ने मुझे खुद का बचाव करने का अधिकार दिया।  डॉ. विवेक बिंद्रा ने कहा कि 5 मार्च 2024 को फरीदाबाद जेएमआईसी के ऑर्डर में कहा गया कि डॉ. विवेक बिंद्रा के खिलाफ संदीप माहेश्वरी के द्वारा जिन शब्दों, स्कैम, स्टॉप स्कैम बिजनेस, स्टॉप विवेक बिंद्रा का प्रयोग किया गया वह लोगों के बीच नकारात्मकता फैलाने का काम कर रहा है। कोर्ट ने माना इन शब्दों के इस्तेमाल से डॉ. विवेक बिंद्रा को नुकसान पहुंच रहा है।

इससे जाहिर सी बात है कि संदीप माहेश्वरी की कठिनाईयां बढ़ रही हैं। वह समस्याओं से अब घिरते चले जा रहे हैं। ड़. बिन्द्रा ने कहा कि मैंने खुद लड़ने के बजाय न्यायिक प्रक्रिया का अनुकरण करना ठीक समझा। मैं उनके प्रति सम्मान में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता, उन्होंने देश की बहुत सेवा की है। लेकिन उन्होंने जो गलती की है, उसे कोर्ट तय करेगा, और वह रोज कर रहा है।

रोज हमारे हक में ऑर्डर आ रहे हैं, और वो उत्तर देने कोर्ट में नहीं पहुंच रहे हैं। 5.2.2024 को फरीदाबाद सिविल जज ने बोला कि इससे मेरा बहुत नुकसान हुआ है। प्रेस वार्ता के दौरान, संदीप माहेश्वरी के द्वारा अपने ऊपर स्कैम करने के आरोप का जवाब देते हुए विवेक बिंद्रा ने कहा कि जब उन्होंने आरोप लगाया तो उन्हें साबित करना चाहिये। कोर्ट ने इसे मानहानि माना है।

मैंने वही किया जो आम आदमी को अपने बचाव में करना चाहिये। वहीं अन्य आरोपों, जैसे, क्या आपका बिजनेस मॉडल एस.एल.एम. या पोंजी स्कीम है, के जवाब में विवेक ने बताया कि मल्टी लेवल का मतलब है, जहां बहुत सारा लेवल हो, हमारा बिजनेस सिंगल लेवल है। इसका मतलब फेयर ट्रांपेरेंट प्रोसेस है। सेल के बाद हम क्वालिटी ऑफ सेल चेक करते हैं।

जिस तरह एलआईसी में प्रदर्शन के मुताबिक क्लब बनाए गये हैं, उसी तरह हमारे यहां भी क्लब हैं, जिन्हें मल्टी लेवल नहीं कहा जा सकता। क्लब का मतलब है, कि आप क्वालिफाई करके ऊपर जाते हैं, आपको इज्जत और सम्मान दिया जाता है, आप लिमिटेड लोगों के क्लब में पहुंच पाते हैं। 

बिजनेस डॉट कॉम के फाउंडर और सीईओ डॉ. विवेक बिंद्रा ने अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए कहा कि आज हमने 12 विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसे पैसे देकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से नहीं खरीदा जा सकता। आज हम दुनिया का नंबर वन आन्त्रप्रेन्योर यूट्यूब चैनल चला रहे हैं, जो तुक्के में नहीं चलता, हम टेन डे एमबीए का विडियो जब भी फ्री में लेकर आते हैं, तो वो ट्विटर पर अपने आप ट्रेंड नहीं करने लगता है। हमें 100 से ज्यादा अवॉर्ड मिले हैं, अगर कोई यह कहे कि दो चार अवॉर्ड खरीद लिये तो आप 100 तो खरीद नहीं सकते हैं।

आज हजारों लोगों ने हमारे साथ काम किया है, क्योंकि हमने उनकी लाईफ में वैल्यू क्रियेट किया है। इसके साथ ही एक अन्य आरोप जिसमें संदीप माहेश्वरी के शो में भी यह दावा किया गया कि विवेक बिंद्रा के यहां रिफंड का कोई प्रोसेस नहीं है के जवाब में विवेक बिंद्रा ने बताया कि हमारे यहां रिफंड की तीन प्रक्रिया है।

 जिसमें पहला है, क्वालिटी ऑफ सेल्स, जिसमें जैसे ही कोई सेल्स हुई, हमारी टीम से कॉल जाती है, और पूछा जाता है, आपको हमारी पॉलिसी और प्रोसेस पूरा समझ में आ गया तो ठीक है, अगर वो विडियो रिकॉर्डिंग पर बोलता है, कि मुझे गलत बताया गया तो उसे तुरंत रिफंड दिया जाता है। दूसरा, पांच दिन तक इंतजार किया जाता है, कि अगर अब भी आपको अच्छा नहीं लगा, तब भी पैसा रिफंड कर दिया जाता है, और तीसरा 100 दिन का मनी बैक गारंटी प्रोसेस है, जिसके तहत अगर सौ दिन तक आप साढ़े तीन घंटा काम करते हैं, और आप नहीं कमा पाये तो भी पैसा रिफंड कर देते हैं।

इस तरह हमने करोड़ों रूपये लोगों को वापस किये हैं, जिन्हें हमारा काम समझ में नहीं आया। यह सारा डाटा हमारे पास है। इसे हम ट्रायल कोर्ट के सामने पेपर्स के साथ जमा करेंगे। इसके साथ ही इकॉनॉमिक ओफेंस विंग(ईओडब्ल्यू) में अपने खिलाफ दर्ज शिकायत का जवाब देते हुए कहा कि उन्हें अपना काम करने दीजिये।

 अब तक हमारे पास कोई नोटिस नहीं आया है, जिस दिन पूछा जाएगा हम सारे जवाब लेकर हाजिर होंगे, क्योंकि हमने कोई गलत काम नहीं किया है। संदीप माहेश्वरी के द्वारा लगाए गये 300-500 करोड़ कमाने के आरोप को लेकर विवेक बिंद्रा ने बताया कि हमारा काम है, हम बिजनेस करते हैं, हम कैपिटलिस्ट इकॉनॉमी और आन्त्रप्रेन्योरशिप को बना रहे है।

हम रेवेन्यू कमा रहे हैं, जिसे हम आन्त्रप्रेन्योरशिप को तैयार कर रहे हैं। हम कमाएंगे, और आप हमें आशीर्वाद दीजिये कि क्यूं हम 500 करोड़ करेंगे हम 5000 करोड़ करेंगे, लेकिन पहले ईमानदारी बाद में दुकानदारी। यह मैं नहीं तय करूंगा, यह माननीय कोर्ट तय करेगा, और संदीप माहेश्वरी को जवाब देने कोर्ट में आना होगा।

डॉ. बिंद्रा ने बताया कि केवल मैं रेफ्रल मार्केटिंग नहीं करता हूं, बल्कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा जैसे कई प्लेटफॉर्म इस काम में हैं। अपनी सफलता की बात करते हुए डॉ. विवेक बिंद्रा ने दावा किया कि आज भी मेरी मोबाईल एप्लिकेशन पर 50 हजार लोगों से ज्यादा 4.5 की रेटिंग चल रही है, आज भी हमारे मोबाइल एप्लिकेशन पर 3 हजार घंटे का कंकेट रोज कंज्यूम किया जा रहा है, हम दुनिया का नंबर वन आन्त्रप्रेन्योर यूट्यूब चैनल चला रहे हैं। हम पूरे विश्व से सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर भारत में लेकर आ रहे हैं।

अंत में विवेक बिंद्रा ने मीडिया के माध्यम से संदीप माहेश्वरी से अनुरोध करते हुए कहा कि आज भी हम आपका सम्मान कर रहे हैं, आपकी प्रसिद्धि बढ़े लेकिन आप यह जिम्मेदारी लीजिये कि जब भी किसी के बारे में कुछ बोलिये तो बोलने से पहले फैक्ट चेक कर लीजिये। विवेक बिंद्रा ने बताया कि आज भी वह आन्त्रप्रेन्योर बनाने के काम में लगे हैं, और उन्हें लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है।

Web Title: Motivational speaker Dr Vivek Bindra presented press conference allegations Sandeep Maheshwari completely denied

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे