मेटा अपनी पेरेंट कंपनी से साल के अंत तक कर सकती है छंटनी- रिपोर्ट

By आकाश चौरसिया | Published: October 4, 2023 03:43 PM2023-10-04T15:43:48+5:302023-10-04T15:56:18+5:30

रिपोर्ट्स की मानें तो साल के अंत तक मेटा अपनी रियलिटी लैब्स डिवीजन में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। यह प्लेटफॉर्म कंपनी के लिए आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस में लगने वाली चिप तैयार करता है।

Meta may lay off its parent company by the end of the year report | मेटा अपनी पेरेंट कंपनी से साल के अंत तक कर सकती है छंटनी- रिपोर्ट

फाइल फोटो

Highlightsरॉयटर्स रिपोर्ट्स की मानें तो मेटा अपने कर्मचारियों को जल्द ही बाहर का रास्ता दिखा सकती हैछंटनी उसकी कस्टम चिपसेट फर्म में हो सकती है- रिपोर्टयह बात पहले आ रही थी लेकिन, बाद में साल के अंत तक इसे बढ़ा दिया गया था

नई दिल्ली:मेटा (फेसबुक) की पेरेंट कंपनी व्हाट्सअप और इंस्टाग्राम ने अब तक कोई छंटनी नहीं की है। लेकिन, अब रॉयटर्स रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अपने कर्मचारियों को जल्द ही बाहर का रास्ता दिखा सकती है। यह कटौती रियलिटी लैब्स डिवीजन में हो सकती है, अभी टीम कंपनी के लिए कस्टम चिपसेट तैयार करती है।

रॉयटर्स के अनुसार कंपनी ने अपने प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के जरिए कर्मचारियों को छंटनी की जानकारी दे दी है। रिपोर्ट की मानें तो कर्मचारियों को बुधवार को इस बात की जानकारी मिल सकती है। 

मेटा ने अभी आधिकारिक तौर पर कर्मचारियों को छंटनी की जानकारी नहीं दी है। हालांकि, रिपोर्ट की मानें तो यह लेऑफ फेसबुक एजाइल सिलिकॉन टीम या फास्ट के नाम से जानी जाने वाली टीम में हो सकती है। 

लेकिन, अभी कंपनी की ओर से की जाने वाली छंटनी के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि मार्क जुकरबर्ग के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट 'मेटावर्स' को वर्चुअली लाने के लिए कई दूसरे प्रोडेक्ट्स को उस तक पहुंच देनी है। साथ ही एआर चश्में के विकास भी शामिल है जिसके लिए कंपनी का मुख्य कार्यकारी का कहना है कि यह टेक्नोलॉजी दुनिया में एक क्रांतिकारी बदलाव जैसा होगा।  

अमेरिका में स्थित फास्ट यूनिट में करीब 600 कर्मचारी काम करते हैं, जो कस्टम चिप की डिजाइन और उसकी परफॉर्मेंस पर काम करता है। इसके साथ ही मेटा के प्रभावी होने पर भी ध्यान देता है। यह मार्केट में एआर और वीआर बाजार में दूसरे प्रतिभागी से अलग करता है।

हालांकि, मेटा अभी आंतरिक रूप से बाजार की मांग के अनुरूप चिप्स बनाने में अस्मर्थ रही है। इसीलिए मेटा मौजूदा उपकरण के लिए चिप्स के निर्माण के लिए चिप निर्माता क्वालकॉम की मदद उत्पादन में लेगी।  

साल की शुरुआत में जुकरबर्ग ने संकेत दिया था कि साल में छंटनी इस बार पड़ने वाली वसंत ऋतु में हो सकती है। लेकिन, बाद में यह खबर आई कि उनकी कंपनी के भीतर साल के अंत तक हो सकती है। 

रिपोर्ट के अनुसार जब मेटा ने फास्ट में एक नए कार्यकारी की नियुक्ति की थी, तभी से फास्ट के पुर्नगठन की बात सामने आ रही थी।  

मेटा की एक दूसरी फर्म जो आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस में लगने वाली चिप बनाती है, उसमें एक समय ऐसा भी आया था जब कंपनी की कार्यकारी निकल गई थी तो काफी परेशानी हुई थी। लेकिन, मेटा ने अड़चनों को जल्द ही खत्म करने के लिए एक नई कार्यकारी की नियुक्ति भी कर दी थी। 

Web Title: Meta may lay off its parent company by the end of the year report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे