गुण-आधारित स्कूली शिक्षा: ग्रेड से हटाकर कौशल विकास पर ध्यान लगाना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 11, 2024 11:56 AM2024-06-11T11:56:20+5:302024-06-11T11:57:40+5:30

Merit-based schooling: जी लर्न की विचारधारा के मूल में यह यकीन बसता है कि हर बच्चे में अनूठी प्रतिभाएं मौजूद हैं जो उजागर होने की प्रतीक्षा कर रही हैं।

Merit-based schooling shifting focus from grades to skill development | गुण-आधारित स्कूली शिक्षा: ग्रेड से हटाकर कौशल विकास पर ध्यान लगाना

जी लर्न लिमिटेड के सीओओ हिमांशु याग्निक

Highlights21वीं सदी की उभरती मांगों के अनुरूप शैक्षिक दृष्टिकोण रखने की जरूरत पैदा हो गई है।किड्ज़ी प्रीस्कूल शिक्षा का अग्रदूत बनकर उभरा है।शैक्षणिक उत्कृष्टता हासिल कर लेने से कहीं आगे तक फैली हुई है।

Merit-based schooling: आज की तेज़ गति वाली जेन-जेड दुनिया में, शिक्षा एक गहरे बदलाव के दौर से गुजर रही है, जो पारंपरिक ग्रेडिंग सिस्टम के मुकाबले कहीं ज्यादा सर्वांगीण दृष्टिकोण की ओर बढ़ रही है। वर्तमान शैक्षणिक परिदृश्य प्रायः सर्वांगीण विकास के ऊपर ग्रेड्स को तरजीह देता है, जिससे माता-पिता पर दबाव बन जाता है कि वे अपने बच्चों के व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अन्य बच्चों के साथ उनकी तुलना करें। इसके चलते 21वीं सदी की उभरती मांगों के अनुरूप शैक्षिक दृष्टिकोण रखने की जरूरत पैदा हो गई है।

प्रीस्कूल का मौजूदा परिदृश्य: शैक्षिक प्राथमिकताओं की पुनर्कल्पना

इस संदर्भ में, किड्ज़ी प्रीस्कूल शिक्षा का अग्रदूत बनकर उभरा है। ग्रेड-केंद्रित दृष्टिकोण की सीमाओं को पहचानते हुए, किड्ज़ी की दृष्टि महज शैक्षणिक उत्कृष्टता हासिल कर लेने से कहीं आगे तक फैली हुई है। हमारी प्रतिबद्धता 'बच्चे के लिए जो सही है' में निहित है, जिसके तहत हर बच्चे की खासियत और खूबियों को स्वीकार करके, उनकी जरूरतों के अनुरूप शैक्षिक अनुभव को ज्यादा सुखद बनाया जाता है।

ज़ी लर्न की विचारधारा: सर्वांगीण विकास को बढ़ावा

ज़ी लर्न की विचारधारा के मूल में यह यकीन बसता है कि हर बच्चे में अनूठी प्रतिभाएं मौजूद हैं जो उजागर होने की प्रतीक्षा कर रही हैं। हम 360 डिग्री वाली शिक्षा को प्राथमिकता देते हैं, रट्टा मारने वाली पढ़ाई से बचाते हैं और व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारा लक्ष्य यह है कि बच्चों को न केवल शैक्षणिक कौशल प्रदान किया जाए, बल्कि उन्हें भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी जीवन कौशल से भी लैस किया जाए।

माता-पिता होड़ लगाते हैं - फोकस में बदलाव 

प्रतिस्पर्धा के प्रति माता-पिता के स्वाभाविक झुकाव को भलीभांति समझते हुए, किड्ज़ी सोच में बदलाव लाने की वकालत करता है। केवल ग्रेड पर ध्यान जमाने के बजाय, हम माता-पिता को प्रोत्साहित करते हैं कि वे प्रक्रिया आधारित कौशल के जरिए वास्तविक अपेक्षाएं निर्धारित करें और सफलता के विविध पहलुओं को पहचानें। हम तर्कपूर्ण सोच का विकास करने, सीखने का जुनून पैदा करने और रचनात्मकता बढ़ाने पर जोर देते हैं - जो एक सफल जीवन की आधारशिलाएं हैं।

सटीक अपेक्षाएं: शिक्षा को भविष्य की जरूरतों की पंक्ति में रखना

सफलता के पारंपरिक उपायों के मुकाबले हुनर को ज्यादा अहमियत देने वाली दुनिया में, किड्जी का गुण-आधारित दृष्टिकोण बच्चों को समस्या-समाधान और प्रभावी संचार जैसे बेहद अहम कौशल प्रदान करते हुए, उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता सुनिश्चित करता है - जो वास्तविक दुनिया में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है।

निष्कर्ष: कल की चुनौतियों के लिए लीडर तैयार करना

किड्ज़ी नवाचार का प्रतीक बनकर खड़ा है, जो शिक्षा प्रक्रिया पर केंद्रित एक ऐसे फलसफे का पक्षधर है जो बच्चों और समाज की बढ़ती जरूरतों के साथ जुड़ता है। किड्ज़ी में हमसे जुड़ें, जहां शिक्षा महज सीखने पर केंद्रित नहीं है; यह कल के लीडरों को सशक्त बनाने की प्रक्रिया पर केंद्रित है।

Web Title: Merit-based schooling shifting focus from grades to skill development

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे