Mahindra OJA tractor: मेड इन इंडिया महिंद्रा OJA ट्रैक्टर लॉन्च, जानिए विशेषताएं और क्या है रेंज

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 15, 2023 08:21 PM2023-08-15T20:21:56+5:302023-08-15T20:23:52+5:30

Mahindra OJA tractor: घरेलू वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अगले तीन वर्षों में ट्रैक्टर का निर्यात दोगुना करने का लक्ष्य हासिल करने की योजना के तहत मंगलवार को छोटे आकार के ट्रैक्टर की एक नई श्रृंखला का अनावरण किया।

Made In India Mahindra OJA tractor range globally launched at Rs 5-64 lakh Gets SUV-like features Key highlights | Mahindra OJA tractor: मेड इन इंडिया महिंद्रा OJA ट्रैक्टर लॉन्च, जानिए विशेषताएं और क्या है रेंज

file photo

Highlightsसब-कॉम्पैक्ट को यूएसए बाजारों के लिए डिज़ाइन किया गया है।सभी मॉडल 4WD और हाई पावर-टू-वेट रेशियो पर आधारित हैं।कॉम्पैक्ट प्लेटफॉर्म अमेरिका, भारत और आसियान बाजारों के लिए उपलब्ध होगा।

Mahindra OJA tractor: घरेलू वाहन विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक और कमाल कर दिया है। महिंद्रा राइज ने आज दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में फ्यूचरस्केप इवेंट में 5.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पुणे) की शुरुआती कीमत के साथ ट्रैक्टरों की रेंज को बाजार में उतारा है। ओजेए लाइटवेट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।

महिंद्रा के OJA ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म का नाम संस्कृत शब्द 'ओजस' से लिया गया है, जो ऊर्जा और ताकत का प्रतीक है। महिंद्रा ओजेए 27 एचपी ट्रैक्टर की कीमत 5.64 लाख रुपये है, जबकि महिंद्रा ओजेए 40 एचपी ट्रैक्टर की कीमत 7.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पुणे) है। घरेलू ट्रैक्टर बाजार में फिलहाल महिंद्रा की हिस्सेदारी 42 फीसदी है। पिछले साल भारत में कंपनी की ट्रैक्टर बिक्री 9.45 लाख यूनिट थी।

महिंद्रा ओजेए ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म-मुख्य विशेषताएंः

नए महिंद्रा ट्रैक्टर तीन ओजेए प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं - सब-कॉम्पैक्ट, कॉम्पैक्ट और स्मॉल यूटिलिटी।

सभी मॉडल 4WD और हाई पावर-टू-वेट रेशियो पर आधारित हैं।

सब-कॉम्पैक्ट को यूएसए बाजारों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि स्मॉल यूटिलिटी को यूएसए, भारत और आसियान बाजारों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कॉम्पैक्ट प्लेटफॉर्म अमेरिका, भारत और आसियान बाजारों के लिए उपलब्ध होगा।

मानक के रूप में 4WD के साथ, महिंद्रा ने कॉम्पैक्ट और स्मॉल यूटिलिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित भारतीय बाजार के लिए 7 नए ट्रैक्टर मॉडल लॉन्च किए।

कंपनी का कहना है कि ये मॉडल 20 एचपी - 40 एचपी (14.91 किलोवाट - 29.82 किलोवाट) तक हैं।

ट्रैक्टरों में तीन उन्नत प्रौद्योगिकी पैक हैं - PROJA, MYOJA, और ROBOJA।

दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर विनिर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 18,000 ट्रैक्टरों का निर्यात किया था। कंपनी ने कहा कि उसने ट्रैक्टरों के लिए ओजेए प्लेटफॉर्म के विकास पर 1,200 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस प्लेटफॉर्म पर 20-70 एचपी क्षमता वाले उत्पाद बनाए जा सकते हैं।

कंपनी का लक्ष्य नई रेंज के साथ विशेष रूप से भारत, अमेरिका और आसियान क्षेत्र में छोटी जोत वाले किसानों की जरूरतों को पूरा करना है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष (कृषि उपकरण) हेमंत सिक्का ने कहा कि ओजेए ब्रांड बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी बढ़ाने के साथ नए बाजारों में प्रवेश करने में भी मदद करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम तीन साल में अपने निर्यात के आंकड़े को दोगुना करना चाह रहे हैं। यह लक्ष्य हासिल करने में ओेजेए ट्रैक्टर प्रमुख रूप से मददगार होंगे।’’ महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मंगलवार को भारतीय बाजार के लिए सात उत्पाद पेश करने के साथ यहां तीन ओजेए प्लेटफॉर्म प्रदर्शित किए।

उन्होंने कहा कि कंपनी ओजेए उत्पादों के साथ तीन प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों - भारत, आसियान और अमेरिका को लक्षित करने जा रही है। यह नई रेंज के साथ यूरोप और अफ्रीका के भौगोलिक क्षेत्रों को भी लक्षित करेगा। सिक्का ने कहा, ‘‘हम इस मंच के माध्यम से दुनिया के हर कोने में मौजूद रहेंगे। इससे 12 नए देशों के दरवाजे भी कंपनी के लिए खुलेंगे। इसके साथ हम हल्के वजन वाले वैश्विक ट्रैक्टर उद्योग के 25 प्रतिशत बाजार को लक्षित करने की स्थिति में होंगे।’’ 

 

Web Title: Made In India Mahindra OJA tractor range globally launched at Rs 5-64 lakh Gets SUV-like features Key highlights

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे