Lokmat Global Economic Convention: सिंगापुर में ‘लोकमत ग्लोबल इकॉनॉमिक कन्वेंशन’, वैश्विक आर्थिक विकास पर विशेषज्ञ बोले

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 28, 2024 06:28 PM2024-03-28T18:28:07+5:302024-03-28T18:28:41+5:30

Lokmat Global Economic Convention in Singapore: सिंगापुर के विश्व प्रसिद्ध पांच सितारा हाेटल शांग्रिलाम में ‘लोकमत ग्लोबल इकॉनॉमिक कन्वेंशन’ का आयाेजन 28 मार्च काे सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक किया गया है.  

Lokmat Global Economic Convention in Singapore experts on global economic development said | Lokmat Global Economic Convention: सिंगापुर में ‘लोकमत ग्लोबल इकॉनॉमिक कन्वेंशन’, वैश्विक आर्थिक विकास पर विशेषज्ञ बोले

photo-lokmat

Highlights काॅन्क्लेव में विभिन्न क्षेत्राें में अभूतपूर्व कार्य करने वाली हस्तियां शामिल हाेंगी.बैंकिंग, सतत विकास की सांस्कृतिक विरासत, ढांचागत सुविधा, पर्यटन आदि विषयाें पर विस्तृत मंथन हाेगा.

Lokmat Global Economic Convention in Singapore: सभी क्षेत्राें में आशाजनक विकास कार्याें के चलते हमारा देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है. दुनिया का नंबर एक मराठी अखबार अब तक की प्रगति की सकारात्मक समीक्षा करने, भविष्य में अर्थव्यवस्था को उचित दिशा देने तथा विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति के लिए नीतियां तय करने के उद्देश्य से विश्वस्तरीय चर्चासत्र का आयाेजन कर रहा है. सिंगापुर के विश्व प्रसिद्ध पांच सितारा हाेटल शांग्रिलाम में ‘लोकमत ग्लोबल इकॉनॉमिक कन्वेंशन’ का आयाेजन 28 मार्च काे सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक किया गया है.  

इंट्रिया ज्वेल्स, न्याती ग्रुप और जी-2 स्नैक्स के सहयोग से आयोजित, दिनभर चलने वाले इस काॅन्क्लेव में विभिन्न क्षेत्राें में अभूतपूर्व कार्य करने वाली हस्तियां शामिल हाेंगी. अंतरराष्ट्रीय वित्त व्यवस्था, बैंकिंग, सतत विकास की सांस्कृतिक विरासत, ढांचागत सुविधा, पर्यटन आदि विषयाें पर विस्तृत मंथन हाेगा.

इस कन्वेंशन में न केवल अर्थव्यवस्था के विषय पर, बल्कि स्टेम सेल्स, टेक्सटाइल, फार्मास्युटिकल्स, हॉस्पिटैलिटी जैसे विषयाें पर भी अध्ययनपूर्वक समीक्षा की जाएगी. साथ ही ‘लाेकमत’ ऐसी हस्तियाें काे सम्मानित करेगा, जिनके कार्याें से कई लाेगाें का जीवन बदल गया है. इस माैके पर ‘लोकमत ग्लोबल ट्रेलब्रेजर अवॉर्ड’, ‘लोकमत ग्लोबल सखी एक्सीलेंस अवॉर्ड’ और विश्वस्तरीय काम करने वाले ‘मरुधराें’ का सम्मान किया जाएगा.

इस कार्यक्रम में आध्यात्मिक गुरु आचार्य लोकेश मुनि जी म.सा., महाराष्ट्र के कौशल विकास व उद्योग मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, रेमंड समूह के अध्यक्ष गौतम सिंघानिया, बैंकर तथा सांस्कृतिक क्षेत्र में सदैव अग्रसर रहने वाली सामाजिक कार्यकर्ता अमृता फड़नवीस, वेलस्पन समूह की सीईओ दीपाली गोयनका, सेलो वर्ल्ड के चेयरमैन व न्यू एज बिलियेनियर प्रदीप राठोड़, प्रवीण मसाले के संचालक विशाल चोरड़िया, साॉलिटेयर ग्रुप के संचालक प्रमोद रांका, सुप्रसिद्ध अभिनेता व कवि शैलेश लोढ़ा, प्रख्यात लेखिका तथा एमईटी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की संचालिका स्वाति लोढ़ा हैं.

नोबल कास्ट काॅम प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन नितिन भागवत, इंस्पिरा एन्टरप्राइज के संस्थापक प्रकाश जैन, मोहन मुथा ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश मुथा, पोकर्ण ग्रुप के अध्यक्ष गौतमचंद जैन, अजंता फार्मा के उपाध्यक्ष मधुसूदन अगरवाल, पगारिया ग्रुप के संस्थापक उज्ज्वल कुमार पगारिया, बाॅम्बे हास्पिटल के जनरल मेडीसिन स्पेशलिस्ट डाॅ. गौतम भंसाली, भारत के गोल्डमैन व रिद्धि-सिद्धि बुलियन्स के संस्थापक पृथ्वीराज कोठारी, नवमी होटल्स के संस्थापक सूर्या व रितु झुनझुनुवाला, एआई टेक्नालाॅजी की अग्रणी कृष्णन भास्करन, ऑप्टिमम साल्युशन्स के संस्थापक बलवंत जैन हैं.

तिरुपति बालाजी देवस्थान बोर्ड के ट्रस्टी सपना सुधीर मुनगंटीवार, केसरी टूर्स की संचालिका झेलम चौबल, लोढ़ा फाउंडेशन के अध्यक्ष मंजू मंगल प्रभात लोढ़ा, संजय घोड़ावत समूह के अध्यक्ष संजय घोड़ावत कन्वेंशन में संबोधित करेंगे. काॅनक्लेव की अध्यक्षता लोकमत मीडिया ग्रुप के एडिटोरियल बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. विजय दर्डा करेंगे. विविध विषयों को समेटे अपनी तरह का विशेष अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन पहली मर्तबा हो रहा है. इस आयोजन के टीवी पार्टनर एनडी टीवी इंडिया है.

चर्चासत्र से आर्थिक विकास की दिशा तय करने वाला सकारात्मक स्वर निकलेगा

दिनभर चलने वाले इस कन्वेंशन में आर्थिक विकास के पहलुओं से जुड़े विभिन्न विषयाें पर चर्चा हाेगी. इस चर्चासत्र में जाने-माने गणमान्य व्यक्ति अपने विचार व्यक्त करेंगे. चर्चासत्र में ‘क्या संस्कृति और मूल्याें के बिना हाेने वाला आर्थिक विकास देश काे समृद्ध बना सकता है?’, ‘काैन सा रास्ता भारत काे वैश्विक अर्थव्यवस्था में आगे ले जा सकता है?’, ‘उद्योग से रोजगार का सृजन किस तरह विकास काे बढ़ावा देगा?’, ‘वैश्विक व्यापार की गतिशीलता : बदलता ट्रेंड और भविष्य के अवसर’ जैसे महत्वपूर्ण विषयाें पर गणमान्य अपने विचार व्यक्त करेंगे.

हटके काम करने वालों का वैश्विक सम्मान

‘लोकमत’ की ओर से ‘हटके’ काम करने वालों को प्रोत्साहन तथा  समाज में सकारात्मक उपक्रमों को बल देने के लिए निरंतर उपक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस उपक्रम में मुझे ‘लोकमत’ के साथ शामिल होते हुए आनंद हो रहा है. ‘लोकमत ग्लोबल इकॉनॉमिक कन्वेंशन’ में विभिन्न क्षेत्राें की हस्तियों काे सम्मानित किया जाएगा.

जिससे अनोखे काम करने वालों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी. इस समारोह के माध्यम से गणमान्य लोगों के काम और उससे समाज में बदलाव सबके सामने आएंगे. सम्मानित होने वाली हस्तियों की जीवनयात्रा निश्चित रूप से प्रेरणादायी है. उनके कार्यों को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने का काम इस उपक्रम के माध्यम से होगा. -नितिन न्याती, अध्यक्ष एवं प्रबंधकीय संचालक, न्याती ग्रुप

‘मरुधरों’ के परिवार का वैश्विक स्तर पर सम्मान

राजस्थान से उड़ान भरते हुए राज्य और देश के बाहर महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए ‘लोकमत’ की ओर से समारोह का आयोजन किया जा रहा है. खास बात यह है कि समारोह में पुरस्कार प्राप्त व्यक्ति के साथ ही उसके परिवार काे भी सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम के लिए विभिन्न क्षेत्रों से शानदार प्रतिसाद मिल रहा है.

पुरस्कार के लिए सैकड़ों लोगों ने अपनी एंट्री भेजी, जिसमें से कुछ लोगों का चयन किया गया. कन्वेंशन के दौरान ‘लोकमत मरुधर सम्मान’ का आयोजन सुबह के सत्र के दौरान किया जाएगा. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नामचीन हस्तियों के हाथों पुरस्कारों का वितरण होगा. विशेषज्ञों की समिति ने इन पुरस्कारों के लिए नामों का अंतिम चयन किया है.

‘लोकमत ग्लोबल सखी एक्सीलेंस अवॉर्ड’ से स्त्री शक्ति का गौरव

महिलाओं के योगदान के बिना दुनिया की ‘गाड़ी’ नहीं चल सकती. महिलाओं की वजह से वैश्विक स्तर पर अनेक महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं. देश ही नहीं संपूर्ण विश्व के विकास में महिलाओंं का बड़ा योगदान है. नारी शक्ति को वैश्विक स्तर पर सम्मानित करने के लिए ‘लोकमत’ ने सदैव अग्रणी भूमिका निभाई है.

विभिन्न क्षेत्रों में अतुलनीय कार्य कर दुनिया में नाम कमाने वाली महिलाओं को ‘लोकमत ग्लोबल सखी एक्सीलेंस अवॉर्ड’ से गौरवान्वित किया जाएगा. समारोह का ‘प्रजेंटिंग पार्टनर’ ‘इंट्रिया ज्वेल्स’ है. इंट्रिया की संचालक और प्रसिद्ध ज्वेलरी डिजाइनर पूर्वा दर्डा-कोठारी इस अवसर पर मौजूद रहेंगी. 

Web Title: Lokmat Global Economic Convention in Singapore experts on global economic development said

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे