क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को चुना गया IMF का मैनजिंग डायरेक्टर

By भाषा | Published: September 26, 2019 05:10 AM2019-09-26T05:10:25+5:302019-09-26T05:10:25+5:30

जॉर्जीवा एक अक्टूबर से अपना पदभार ग्रहण करेंगी। वह क्रिस्टीन लेगार्ड की जगह लेगीं जिन्होंने यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Kristalina Georgieva named IMF managing director | क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को चुना गया IMF का मैनजिंग डायरेक्टर

फाइल फोटो

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को आधिकारिक रूप से बुल्गारिया की क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को अपना प्रबंध निदेशक चुन लिया। वह 189 सदस्यीय आईएमएफ की दूसरी महिला प्रमुख होंगी। आईएमएफ ने इस महीने की शुरुआत में तय कर लिया था कि विश्व बैंक की पूर्व सीईओ जॉर्जीवा इस पद के लिये एकमात्र उम्मीदवार होंगी।

जॉर्जीवा ने खुद को प्रबंध निदेशक चुने जाने के बाद एक बयान में कहा, "ऐसे समय में आईएमएफ में शीर्ष पद पर होना बड़ी जिम्मेदारी है जब वैश्विक आर्थिक विकास लगातार निराश कर रहा है, व्यापार तनाव बना हुआ है और ऋण ऐतिहासिक रूप से उच्चस्तर पर है।" जॉर्जीवा एक अक्टूबर से अपना पदभार ग्रहण करेंगी। वह क्रिस्टीन लेगार्ड की जगह लेगीं जिन्होंने यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Web Title: Kristalina Georgieva named IMF managing director

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे