जानिए अपने आधार को मुफ्त में कैसे अपडेट करें, UIDAI ने बढ़ाई समय सीमा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2023 02:59 PM2023-09-08T14:59:37+5:302023-09-08T14:59:47+5:30

जानें कि अपने आधार को मुफ्त में कैसे अपडेट करें क्योंकि यूआईडीएआई ने समय सीमा 14 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी है।

Know how to update your Aadhaar for free UIDAI extends deadline to December 14 2023 | जानिए अपने आधार को मुफ्त में कैसे अपडेट करें, UIDAI ने बढ़ाई समय सीमा

जानिए अपने आधार को मुफ्त में कैसे अपडेट करें, UIDAI ने बढ़ाई समय सीमा

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा आधार कार्ड की जानकारी को मुफ्त में अपग्रेड करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। औपचारिक रूप से घोषणा के अनुसार, समय सीमा, जो शुरू में 14 सितंबर, 2023 के लिए निर्धारित की गई थी, अब तीन महीने आगे बढ़ाकर 14 दिसंबर, 2023 कर दी गई है।

एक अधिसूचना में यूआईडीएआई ने myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अधिक व्यक्तियों को अपनी आधार जानकारी अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित करने के अपने इरादे को साझा किया। नागरिकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण, प्राधिकरण ने इस अवसर को 15 सितंबर से शुरू करके 14 दिसंबर तक तीन अतिरिक्त महीनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। 

नतीजतन myAadhaar पोर्टल 14 दिसंबर तक मुफ्त दस्तावेज अपडेट की पेशकश जारी रखेगा। यूआईडीएआई 10 वर्ष या उससे अधिक उम्र के आधार कार्डधारकों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है कि उनके आधार विवरण नवीनतम जानकारी को प्रतिबिंबित करें। 

यूआईडीएआई वेबसाइट पर दिए गए निर्देश व्यक्तियों को अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी को सटीक रूप से अपडेट करने की सलाह देते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, उन्हें पहचान और पते के प्रमाण प्रमाणपत्र अपलोड करने होंगे। नाम और पते अपडेट करने के अलावा नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने रिश्तेदारों से संबंधित किसी भी बदलाव, जैसे शादी या मृत्यु, को अपडेट करें।

आधार को फ्री में कैसे अपडेट करें?

अब 14 दिसंबर तक ये सभी अपडेट यूआईडीएआई की वेबसाइट पर फ्री में किए जा सकेंगे। वैकल्पिक रूप से आप इन कार्यों को पूरा करने के लिए कॉमन सर्विसेज सेंटर (सीएससी) पर भी जा सकते हैं, लेकिन इसमें 25 रुपये का मामूली शुल्क शामिल है। 

अब 14 दिसंबर तक ये सभी अपडेट यूआईडीएआई वेबसाइट पर मुफ्त में किए जा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप इन कार्यों को पूरा करने के लिए सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर भी जा सकते हैं, लेकिन इसमें 25 रुपये का मामूली शुल्क शामिल है।

-यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।

-लॉग इन करने के बाद "नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट" चुनें।

-"अपडेट आधार ऑनलाइन" पर क्लिक करें।

-जनसांख्यिकीय विकल्पों में से "पता" चुनें।

"आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करें।

-अपने पते के प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और आवश्यक जनसांख्यिकीय जानकारी पूरी करें।

-25 रुपये शुल्क का भुगतान करें (14 दिसंबर तक लागू)।

-जेनरेटेड सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन) को सुरक्षित रखें।

-प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके आधार से जुड़े फोन नंबर पर एक एसएमएस आएगा।

इसी प्रक्रिया का उपयोग आपके आधार पर अन्य विवरण अपडेट करने के लिए भी किया जा सकता है। आपको बस पते के बजाय उस विशिष्ट जानकारी का चयन करना है जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और आप इसे कुछ ही समय में आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Web Title: Know how to update your Aadhaar for free UIDAI extends deadline to December 14 2023

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे