PNB घोटालाः जानिए कौन है नीरव मोदी, FIR दर्ज होने से पहले छोड़ दिया देश

By रामदीप मिश्रा | Published: February 15, 2018 01:23 PM2018-02-15T13:23:17+5:302018-02-15T13:34:05+5:30

नीरव मोदी गहने बेचने वाली कंपनी फायरस्टार डायमण्ड के संस्थापक हैं। उनकी कंपनी के दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, लंदन, मकाऊ और हॉन्गकॉन्ग में शोरूम हैं।

know about nirav modi and he left india before pnb fir | PNB घोटालाः जानिए कौन है नीरव मोदी, FIR दर्ज होने से पहले छोड़ दिया देश

PNB घोटालाः जानिए कौन है नीरव मोदी, FIR दर्ज होने से पहले छोड़ दिया देश

नई दिल्ली, 15 फरवरी। भारत में दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने  48 वर्षीय अरबपति ज्वैलरी डिजाइनर नीरव मोदी के 12 ठिकानों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है की बैंक की ओर से दर्ज कराई गई प्राथमिकी के पहले ही नीरव मोदी देश छोड़कर भाग गया है। दरअसल, नीरव मोदी पीएनबी के अधिकारियों समेत अन्य के खिलाफ सीबीआई ने 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। 

ये है नीरव मोदी

नीरव मोदी गहने बेचने वाली कंपनी फायरस्टार डायमण्ड के संस्थापक हैं। उनकी कंपनी के दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, लंदन, मकाऊ और हॉन्गकॉन्ग में शोरूम हैं। साल 2015 में नीरव मोदी ने जब न्यूयॉर्क में अपनी कंपनी का शोरूम खोला था, तब डोनाल्ड ट्रंप उसके उद्घाटन कार्यकर्म में शामिल हुए थे। ट्रंप जनवरी 2017 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने साल 2017 के अरबपतियों की सूची में नीरव मोदी को शामिल किया था।

PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया एक्शन, 12 जगहों पर की छापेमारी

यहां से की डिजाइनिंग की शुरुआत

नीरव बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखता है। उसने ज्वैलरी डिजाइन करने की शुरुआत अपने एक दोस्त के कहने पर की। सबसे पहले इयरिंग्स डिजाइन की थीं और डिजाइन तैयार होने के बाद नीरव का दोस्त बहुत खुश हुआ था, जिसके बाद उसकी खुशी देखकर इसी काम को आगे बढ़ाया। उसने इयरिंग्स में हीरे जड़े थे, जिनकी तलाश कई शहरों में भटकर की थी, लेकिन उसे सफलता मॉस्को में जाकर मिली थी। यहीं से उसका सफर शुरू हुआ था और आज वह एकमात्र भारतीय ज्वैलरी ब्रांड का मालिक है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित है।

ग्राहकों में दुनिया के जाने-माने लोग शामिल 

उसकी डिजाइन की हुई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों रुपए तक होती है। यहां तक फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा से लेकर सिद्धार्थ मल्होत्रा तक उसके लिए विज्ञापन कर चुके हैं। वह दुनिया में अपनी ज्वैलरी की डिजाइन के लिए पहचाना जाता है और उसके ग्राहकों में दुनिया के जाने-माने लोग शामिल हैं, जिनमें केट विंस्लेट, रोजी हंटिंगटन-व्हाटली, नाओमी वॉट्स, कोको रोशा, लीजा हेडन और एश्वर्या राय जैसे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय स्टाइल शामिल हैं।

घोटाले के खुलासे से PNB के शेयर धड़ाम, 1 साल की मेहनत पर फिरा पानी

50 करोड़ में बिक चुका नेकलेस

आपको बता दें कि 2010 में नीरव मोदी का डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस नीलाम किया गया था, जसकी नीलामी 16.29 करोड़ में हुई थी, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था। नीरव की संपत्ति लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की है और कंपनी 149 अरब रुपये के आसपास की है।

11 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी

इससे पहले बुधवार (14 फरवरी) को पीएनबी ने बताया था कि उसकी दक्षिणी मुंबई स्थित एक शाखा से करीब साढ़े 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी हुई है। नीरव मोदी ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन उनकी कंपनी फायरस्टार डायमण्ड ने मीडिया से कहा है कि उसका इस धोखाधड़ी से कोई लेना-देना नहीं है। 

सीबीआई ने किया मामला दर्ज

सीबीआई ने 29 जनवरी को नीरव मोदी, उनकी पत्नी अमी मोदी, भाई निशाल मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर ये मामला दर्ज किया था। 13 फरवरी को पंजाब नेशनल बैंक ने सीबीआई में एक अन्य शिकायत दर्ज करायई, जिसमें बैंक को 11500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का दावा किया गया है।  

Web Title: know about nirav modi and he left india before pnb fir

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे