PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया एक्शन, 12 जगहों पर की छापेमारी

By स्वाति सिंह | Published: February 15, 2018 11:55 AM2018-02-15T11:55:26+5:302018-02-15T12:44:16+5:30

नीरव मोदी एवं पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)  के अधिकारियों समेत अन्य के खिलाफ सीबीआई 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ही मामला दर्ज किया है।

PNB Fraud case: Directorate of Enforcement raids offices of Nirav Modi place | PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया एक्शन, 12 जगहों पर की छापेमारी

PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया एक्शन, 12 जगहों पर की छापेमारी

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मालमे में गुरुवार को इडी (ED) ने देश में 10-12 जगहों और साथ ही अरबपति ज्वैलरी डिज़ाइनर नीरव मोदी के घर व अन्य ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत नीरव मोदी एवं अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। नीरव मोदी एवं पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)  के अधिकारियों समेत अन्य के खिलाफ सीबीआई 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ही मामला दर्ज किया है।

इससे पहले बुधवार (14 फ़रवरी) को पीएनबी ने बताया था कि उसकी दक्षिणी मुंबई स्थित एक शाखा से करीब साढ़े 11 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है। नीरव मोदी ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन उनकी कंपनी फायरस्टार डायमण्ड ने मीडिया से कहा है कि उसका इस धोखाधड़ी से कोई लेना-देना नहीं है। 

सीबीआई ने 29 जनवरी को नीरव मोदी, उनकी पत्नी अमी मोदी, भाई निशाल मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर ये मामला दर्ज किया था। 13 फरवरी को पंजाब नेशनल बैंक ने सीबीआई में एक अन्य शिकायत दर्ज करायी जिसमें बैंक को 11500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का दावा किया गया है।  

कौन है नीरव मोदी? 

नीरव मोदी गहने बेचने वाली कंपनी फायरस्टार डायमण्ड के संस्थापक हैं। उनकी कंपनी के दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, लंदन, मकाऊ और हॉन्गकॉन्ग में शोरूम हैं। साल 2015 में नीरव मोदी ने जब न्यूयॉर्क में अपनी कंपनी का शोरूम खोला था तब डोनाल्ड ट्रंप उसके उद्घाटन कार्यकर्म में शामिल हुए थे। ट्रंप जनवरी 2017 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने साल 2017 के अरबपतियों की सूची में नीरव मोदी को शामिल किया था। 

Web Title: PNB Fraud case: Directorate of Enforcement raids offices of Nirav Modi place

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे