Kerala New Excise Policy: नई आबकारी नीति को मंजूरी, पारंपरिक शराब ताड़ी के उत्पादन और बिक्री को बढ़ावा देंगे, विदेशी शराब और बीयर का उत्पादन करेंगे, पढ़े मुख्य बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 26, 2023 09:16 PM2023-07-26T21:16:20+5:302023-07-26T21:18:08+5:30

Kerala New Excise Policy: विदेशी शराब की अधिकतम 559 दुकानों को अनुमति है, जबकि सिर्फ 309 दुकानें संचालित हैं। दुकानों को शुरू करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Kerala New Excise Policy Approval will promote production and sale traditional liquor toddy will produce foreign liquor and beer read main points | Kerala New Excise Policy: नई आबकारी नीति को मंजूरी, पारंपरिक शराब ताड़ी के उत्पादन और बिक्री को बढ़ावा देंगे, विदेशी शराब और बीयर का उत्पादन करेंगे, पढ़े मुख्य बातें

file photo

Highlightsवित्त वर्ष 2023-24 के लिए आबकारी नीति को मंजूरी दी गई।मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। ‘केरल ताड़ी’ के नाम से प्रचारित-प्रसारित किया जाएगा।

Kerala New Excise Policy:केरल सरकार ने बुधवार को नई आबकारी नीति को मंजूरी दी। इसमें पारंपरिक शराब ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री को बढ़ावा देने के अलावा विदेशी शराब और बीयर का राज्य में उत्पादन को बढ़ावा देने का भी प्रस्ताव रखा गया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आबकारी नीति को मंजूरी दी गई।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। बाद में आबकारी मंत्री एम बी राजेश ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसका ब्योरा देते हुए कहा कि नई आबकारी नीति में तीन बिंदुओं पर ध्यान दिया गया है जिनमें पारंपरिक पेय ताड़ी, विदेशी शराब और मद्यपान एवं मादक पदार्थ निरोधक अभियान शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी क्षेत्रों में संभावित इलाकों को चिह्नित कर वहां ताड़ी उत्पादन को प्रोत्साहन दिया जाएगा। मंत्री ने कहा, "ताड़ी उत्पादन के लिए केरल के सभी हिस्सों में पौधरोपण किया जाएगा। राज्य में पैदा होने वाली ताड़ी को ‘केरल ताड़ी’ के नाम से प्रचारित-प्रसारित किया जाएगा।"

राजेश ने कहा कि नीति के अंतर्गत, बार का लाइसेंस जारी करने का शुल्क मौजूदा 30 लाख रुपये से बढ़ाकर 35 लाख रुपये किया जाएगा। राज्य के भीतर विदेशी शराब और बीयर के अधिकतम उत्पादन के लिए भी एक व्यवस्था बनायी जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में उपलब्ध फलों से हल्की अल्कोहल और ‘वाइन’ का उत्पादन और वितरण करने के लिए भी आवश्यक कानून बनाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि राज्य में विदेशी शराब की अधिकतम 559 दुकानों को अनुमति है जबकि सिर्फ 309 दुकानें संचालित हैं। शेष दुकानों को शुरू करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Web Title: Kerala New Excise Policy Approval will promote production and sale traditional liquor toddy will produce foreign liquor and beer read main points

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे