क्या बच्चे के लिए आधार कार्ड आवेदन करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा है? यहां जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2023 02:48 PM2023-09-07T14:48:15+5:302023-09-07T14:49:37+5:30

बच्चों के लिए आधार कार्ड होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्कूल में प्रवेश और सरकारी कार्यक्रमों तक पहुंच को आसान बनाता है।

Is there a minimum age limit to apply Aadhaar card for your child Know here | क्या बच्चे के लिए आधार कार्ड आवेदन करने की कोई न्यूनतम आयु सीमा है? यहां जानें

फाइल फोटो

Highlightsआप निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं या अपने बच्चे के आधार के लिए ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं।वयस्कों के विपरीत छोटे बच्चों को अपनी उंगलियों के निशान या रेटिना स्कैन की आवश्यकता नहीं होगी।

नई दिल्ली: नौकरी आवेदन और बैंक ऋण से लेकर मोबाइल नंबर पंजीकरण और भविष्य निधि संवितरण तक आधार कार्ड हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या आधार कार्ड प्राप्त करने की कोई आयु सीमा है, खासकर बच्चों के लिए? उत्तर सरल है- आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा कोई न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

आप नवजात शिशु के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो स्कूल में प्रवेश और बच्चों के लिए सरकारी योजनाओं तक पहुंच सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं में इसके महत्व पर प्रकाश डालता है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड मुफ्त में जारी किया जाता है। आप निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं या अपने बच्चे के आधार के लिए ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं। 

वयस्कों के विपरीत छोटे बच्चों को अपनी उंगलियों के निशान या रेटिना स्कैन की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय उनका जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना ही पर्याप्त है। यदि आपके पास जन्म प्रमाणपत्र नहीं है, तो अस्पताल के डिस्चार्ज प्रमाणपत्र या स्कूल के आईडी कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। 

इसके अलावा माता-पिता में से किसी एक के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइवर का लाइसेंस या पासपोर्ट जैसा वैध आईडी दस्तावेज होना चाहिए। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यदि आपके बच्चे का आधार कार्ड 5 वर्ष की आयु से पहले प्राप्त किया गया था, तो यह केवल उनके इस आयु सीमा तक पहुंचने तक वैध होगा। 

बाद में एक अद्यतन आवश्यक है, जिसमें सामान्य बायोमेट्रिक प्रक्रियाएं शामिल होती हैं और नाममात्र शुल्क लगता है। माता-पिता अपने मोबाइल नंबर को अपने बच्चे के आधार से लिंक कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन पर mAadhaar ऐप का उपयोग करके इसे आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

Web Title: Is there a minimum age limit to apply Aadhaar card for your child Know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे