IPO: लिस्टिंग के साथ ही बंपर कमाई; पहले दिन ₹190 पर पहुंचा शेयर, श्री बालाजी वाल्व ने आईपीओ कीमत से दोगुनी कीमत पर शुरुआत की

By अंजली चौहान | Published: January 3, 2024 01:05 PM2024-01-03T13:05:34+5:302024-01-03T13:21:30+5:30

श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स ने आज 90 प्रतिशत प्रीमियम पर सूचीबद्ध होने वाले अन्य सभी आईपीओ से बेहतर प्रदर्शन किया। आज शेयर बाजार में सूचीबद्ध अन्य कंपनियों का प्रीमियम 35 प्रतिशत से कम था।

IPO Bumper earnings with listing Share reached ₹190 on the first day Shri Balaji Valve launched at double the IPO price | IPO: लिस्टिंग के साथ ही बंपर कमाई; पहले दिन ₹190 पर पहुंचा शेयर, श्री बालाजी वाल्व ने आईपीओ कीमत से दोगुनी कीमत पर शुरुआत की

IPO: लिस्टिंग के साथ ही बंपर कमाई; पहले दिन ₹190 पर पहुंचा शेयर, श्री बालाजी वाल्व ने आईपीओ कीमत से दोगुनी कीमत पर शुरुआत की

IPO: स्टील उत्पाद निर्माता श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स लिमिटेड (एसबीवीसीएल) ने 3 जनवरी को बाजार में मजबूत शुरुआत की, स्टॉक लिस्टिंग निर्गम मूल्य से लगभग दोगुनी कीमत पर हुई। शेयर 199.50 रुपये पर कारोबार कर रहा था जो 100 रुपये के निर्गम मूल्य से 99 प्रतिशत अधिक है और ऊपरी सर्किट में बंद था।

प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) पूरी तरह से 21.6 लाख इक्विटी शेयरों का एक ताजा मुद्दा था और कंपनी ने इस मुद्दे से लगभग 21.60 करोड़ रुपये जुटाए थे। 

गौरतलब है कि श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) 27 दिसंबर, 2023 को खुली थी और वर्ष के आखिरी बाजार सत्र 29 दिसंबर को बंद हुई थी। आईपीओ का निर्गम मूल्य ₹100 था।

श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स आईपीओ के सब्सक्राइबर्स को इश्यू के ग्रे मार्केट प्रीमियम के आधार पर अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। आईपीओ बंद होने के चार दिन बाद भी श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स का जीएमपी अभी भी मजबूत बना हुआ है।

श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स के आईपीओ को 276 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया था, जो शेयरधारकों और ग्राहकों के लिए एक मजबूत वादा दर्शाता है, जिन्हें 1 जनवरी को कंपनी के शेयर आवंटित किए गए थे।

आईपीओ के रजिस्ट्रार बिगशेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड हैं और कंपनी के शेयर आज बीएसई एसएमई पर सूचीबद्ध होंगे। गौरतलब है कि श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स आईपीओ को निर्गम तिथियों के दौरान 276 बार सब्सक्राइब किया गया था, जिसमें खुदरा निवेशकों को लगभग 170 गुना सब्सक्राइब किया गया था।

श्री बालाजी वाल्व कंपोनेंट्स आईपीओ से प्राप्त शुद्ध लाभ का उपयोग कंपनी के विस्तार के लिए आवश्यक एक अन्य संयंत्र और अतिरिक्त मशीनरी की स्थापना के लिए किया जाएगा।

बात करें मनोज सिरेमिक के स्टॉक की तो 3 जनवरी को आईपीओ मूल्य से 32.2 प्रतिशत प्रीमियम पर सूचीबद्ध होकर बंपर शुरुआत की। यह बीएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर 62 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 82 रुपये पर खुला।

लिस्टिंग से पहले, शेयर ग्रे मार्केट में 9 प्रतिशत प्रीमियम पर थे, एक अनौपचारिक पारिस्थितिकी तंत्र जहां शेयर आईपीओ में आवंटन से पहले कारोबार शुरू करते हैं और लिस्टिंग के दिन तक जारी रहते हैं। अधिकांश निवेशक लिस्टिंग मूल्य का अंदाजा लगाने के लिए ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) पर नजर रखते हैं।

वहीं, दूसरी ओर सार्वजनिक निर्गम में निवेशकों की ओर से अच्छी मांग देखी गई क्योंकि इसे कुल मिलाकर 9 गुना अभिदान मिला। आईपीओ को रिटेल कैटेगरी में 10.73 गुना और अन्य कैटेगरी में 7.28 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

एचआरएच नेक्स्ट सर्विसेज लिस्टिंग

एचआरएच नेक्स्ट सर्विसेज लिमिटेड का शेयर मूल्य बुधवार को एनएसई एसएमई पर प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुआ। एनएसई एसएमई पर, एचआरएच नेक्स्ट सर्विसेज का शेयर मूल्य ₹41 प्रति शेयर पर सूचीबद्ध किया गया था, जो कि ₹36 के निर्गम मूल्य से 13.89% अधिक है।

एचआरएच नेक्स्ट सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ बुधवार, 27 दिसंबर को सदस्यता के लिए खुला और शुक्रवार, 29 दिसंबर को बंद हुआ। एचआरएच नेक्स्ट सर्विसेज आईपीओ का मूल्य दायरा ₹36 निर्धारित किया गया था।  एचआरएच नेक्स्ट सर्विसेज लिमिटेड के आईपीओ लॉट साइज में 3,000 शेयर शामिल थे। निवेशक न्यूनतम 3,000 शेयरों के लिए और उसके गुणकों में बोली लगा सकते हैं।

आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड लिस्टिंग

आकांक्षा पावर का शेयर मूल्य बुधवार को एनएसई एसएमई पर प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुआ। एनएसई एसएमई पर, आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का शेयर मूल्य ₹62 प्रति शेयर पर सूचीबद्ध किया गया था, जो कि ₹55 के निर्गम मूल्य से 12.72% अधिक है।

आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर आईपीओ बुधवार, 27 दिसंबर को सदस्यता के लिए खुला और शुक्रवार, 29 दिसंबर को बंद हुआ। आकांक्षा पावर आईपीओ का मूल्य बैंड ₹52 से ₹55 के बीच निर्धारित किया गया था। आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर के आईपीओ का लॉट साइज 2,000 शेयरों का था।

निवेशक न्यूनतम 2,000 शेयरों के लिए और उसके गुणकों में बोली लगा सकते हैं। आकांक्षा पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड एक कंपनी है जो उपयोगिताओं, उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों में उपयोग के लिए वैक्यूम कॉन्ट्रैक्टर, ट्रांसफार्मर और स्विचबोर्ड का उत्पादन करती है। 

Web Title: IPO Bumper earnings with listing Share reached ₹190 on the first day Shri Balaji Valve launched at double the IPO price

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे