वित्त वर्ष 2024 में 6.5% की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार का अनुमान

By रुस्तम राणा | Published: October 2, 2023 05:49 PM2023-10-02T17:49:55+5:302023-10-02T17:50:15+5:30

Indian Economy To Grow At 6.5% In FY24, Says Former NITI Aayog Vice Chairman Rajiv Kumar | वित्त वर्ष 2024 में 6.5% की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार का अनुमान

वित्त वर्ष 2024 में 6.5% की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार का अनुमान

Highlightsराजीव कुमार ने कहा, चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था लगभग 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगीकहा- मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पिछले नौ वर्षों में किए गए सुधारों से देश की व्यापक आर्थिक स्थिति को फायदा हो रहा हैकुमार ने आगे कहा कि भारत को 8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की जरूरत है

नई दिल्ली: नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था लगभग 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी क्योंकि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पिछले नौ वर्षों में किए गए सुधारों से देश की व्यापक आर्थिक स्थिति को फायदा हो रहा है। 

कुमार ने आगे कहा कि भारत को 8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की जरूरत है और वह कर सकता है क्योंकि देश की युवा आबादी की आकांक्षाओं को पूरा करने और अपने कार्यबल के लिए पर्याप्त नौकरियां पैदा करने के लिए आर्थिक विकास के उस स्तर की आवश्यकता है।

उन्होंने एक साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा से कहा, ''मेरा विकास अनुमान (वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी वृद्धि का) 6.5 प्रतिशत है और मुझे लगता है कि हम अगले कुछ वर्षों में इस (विकास) को आसानी से बनाए रख सकते हैं।''

2022-23 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसदी रही, जो 2021-22 के 9.1 फीसदी से कम है। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमान के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी 6.5 फीसदी की दर से बढ़ने की संभावना है।

कुमार ने आगे कहा, "भारत की व्यापक आर्थिक स्थिति पिछले नौ वर्षों में लागू किए गए सुधारों से लाभान्वित हो रही है। इसलिए, बाहरी व्यापक आर्थिक संतुलन के साथ-साथ घरेलू संतुलन भी अच्छी स्थिति में है।" 

उन्होंने कहा कि भारत का चालू खाता घाटा प्रबंधनीय है, देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 11 महीने के आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रवाह जारी है।

घरेलू मोर्चे पर, कुमार ने कहा कि मुद्रास्फीति लक्ष्य स्तर पर आने लगी है और सरकारी कर राजस्व में पिछले वर्ष की तुलना में 16 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि देखी गई है।

उन्होंने कहा, "इसलिए, इससे राजकोषीय स्थिति का ध्यान रखा जाएगा और राजकोषीय समेकन को बढ़ावा मिलेगा। इस सुधार के परिणामस्वरूप, रेटिंग एजेंसियों ने अपनी रेटिंग में सुधार किया है और जेपी मॉर्गन ने भारत को अपने अंतरराष्ट्रीय बांड सूचकांकों में शामिल किया है।"

कुमार के अनुसार, उन्हें जो एकमात्र कमजोरी दिखती है, वह यह है कि निजी कॉर्पोरेट निवेश। उन्होंने कहा, अभी तक उस तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है जैसी हम उम्मीद करेंगे, लेकिन इसमें भी सुधार होना शुरू हो गया है, जैसा कि पिछले छह महीनों में बैंक ऋण वृद्धि में वृद्धि से पता चलता है।

Web Title: Indian Economy To Grow At 6.5% In FY24, Says Former NITI Aayog Vice Chairman Rajiv Kumar

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे