फिनटेक स्टडी: सभी एशियाई देशों को पछाड़ते हुए भारत ने हासिल किया प्रथम स्थान, दूसरे रैंक पर रहा सिंगापुर, देखें लिस्ट

By आजाद खान | Published: February 13, 2023 11:44 AM2023-02-13T11:44:19+5:302023-02-13T12:24:48+5:30

आपको बता दें कि यह स्टडी भारत के अलावा कई और एशियाई देशों को लेकर भी की गई है जिसमें भारत ने बाजी मारी है और इसे फिनटेक स्टडी में पहला स्थान मिला है।

India achieved 1st place beating all Asian countries Singapore ranked 2nd Pakistan condition bad here too Fintech Study | फिनटेक स्टडी: सभी एशियाई देशों को पछाड़ते हुए भारत ने हासिल किया प्रथम स्थान, दूसरे रैंक पर रहा सिंगापुर, देखें लिस्ट

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsफिनटेक स्टडी में भारत ने टॉप की रैंकिंग बनाई है। इस स्टडी में भारत के बाद सिंगापुर को दूसरा स्थान मिला है। यह स्टडी रोबोकैश ग्रुप द्वारा प्रकाशित की गई है।

सिंगापुर: एक रिपोर्ट के अनुसार भारत फिनटेक इंडेक्स में पहला स्थान प्राप्त किया है। दरअसल, हाल में हुए एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि भारत नौ ऐसे दक्षिण एशियाई और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में पहला स्थान प्राप्त किया जहां पर पिछले कुछ सालों से फिनटेक प्लेटफार्म पर काफी तेजी से विकास हुआ है। 

इस विकास में हजारों फिनटेक स्टार्टअप्स और कंपनियों का योगदान है जिन फर्म ने भारत की अर्थव्यव्सथा को मजबूती दी है। आपको बता दें कि इस स्टडी में कई और एशियाई देश भी शामिल है जैसे नेपाल, पाकिस्तान आदि को भारत ने पीछे छोड़ अपना स्थान बनाया है। 

इन दिनों को भारत ने दी है मात

रोबोकैश ग्रुप द्वारा पिछले ही हफ्ते प्रकाशित फिनटेक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि भारत ने फिनटेक इंडेक्स में पहला स्थान ग्रहण किया है। स्टडी के अनुसार, फिनटेक इंडेक्स में भारत के बाद सिंगापुर दूसरे और इंडोनेशिया तीसरे स्थान पर रहा है। 

आपको बता दें कि रोबोकैश एशिया और यूरोप में कार्यालयों के साथ एक फिनटेक कंपनी है जो उभरते बाजारों में पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली से वंचित लोगों के लिए तकनीकी वित्त समाधान प्रदान करने में विशेषज्ञ है।
इस स्टडी में साल 2000 से 2022 तक के समय को लिया गया है और इसके आधार पर यह सर्वेक्षण किया गया है। ऐसे में सर्वेक्षण में यह सामने आया है कि इस इस दौरान कुल 25.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए गए। 

4 क्षेत्रों पर ही किया गया है स्टडी

इस स्टडी में भारत को लेकर नौ ऐसे देशों को शामिल किया गया था जो एशिया में पड़ते है। ऐसे में इन सभी देशों को पीछे छोड़ते हुए भारत ने इस स्टडी में पहला स्थान प्राप्त किया है। आपको बता दें कि इस स्टडी में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका को शामिल किया गया है। 

गौरतलब है कि इस स्टडी को पूरा करने के लिए निम्नलिखित चार फिनटेक क्षेत्रों को चुना गया है जिसमें पेमेंट और ट्रांसफर, वैकल्पिक उधार, ई-वॉलेट और डिजिटल बैंकिंग शामिल है। ऐसे में इस स्टडी में उन कंपनियों को चुना गया है जो किसी खास देश के क्षेत्र में मौजूद है जबकि विदेशी कंपनियों को इस स्टडी में बाहर रखा गया है। 

भारत में है सबसे ज्यादा फिनटेक कंपनियां

इस स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि साल 2000 से 2022 के बीच भारत में सबसे ज्यादा 541 फिनटेक कंपनियां पाई गई है। इसके बाद इंडोनेशिया 165 (13.2 प्रतिशत), सिंगापुर 162 (12.9 प्रतिशत), फिलीपींस 125 (10 प्रतिशत), मलेशिया 84 (6.7 प्रतिशत) और वियतनाम 78 (6.2 प्रतिशत) कंपनियां है जो फिनटेक की सेवा देती है। 

इस सेक्टर में भी पाकिस्तान की हालत काफी खस्ता है और उसके पास केवल 51 कंपनियां है जबकि श्रीलंका और बांग्लादेश में क्रमशः 27 और 21 कंपनियां पाई गई है। 
 

Web Title: India achieved 1st place beating all Asian countries Singapore ranked 2nd Pakistan condition bad here too Fintech Study

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे