5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन? यहां चेक करें डिटेल

By मनाली रस्तोगी | Published: September 28, 2023 11:51 AM2023-09-28T11:51:41+5:302023-09-28T11:51:55+5:30

आधार कार्ड भारत में एक सार्वभौमिक पहचान दस्तावेज है, जो सरकारी लाभों और सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। बच्चे भी नामांकन करा सकते हैं।

How to apply for an Aadhaar card for children below 5 years of age | 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन? यहां चेक करें डिटेल

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आधार पूरे भारत में एक सार्वभौमिक पहचान दस्तावेज के रूप में उभरा है, जो सरकारी योजनाओं के लाभों तक पहुंचने और विभिन्न सेवाओं के लिए पंजीकरण की सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आधार कार्ड रखने के कुछ प्रमुख लाभ यहां दिए गए हैं:

सरकारी योजना के लाभ: आधार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस), महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीए), और प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) सहित कई सरकारी योजनाओं के लाभों के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

निर्बाध सेवा पंजीकरण: आधार कई सेवाओं के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाता है, जैसे बैंक खाता खोलना, पासपोर्ट प्राप्त करना और आयकर रिटर्न दाखिल करना।

पहचान और पते का सत्यापन: आधार पहचान और पते के एक विश्वसनीय प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जो नौकरी के लिए आवेदन, अपार्टमेंट किराये और सिम कार्ड जारी करने जैसी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाता है।

धोखाधड़ी की रोकथाम: आधार प्रत्येक व्यक्ति को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करके सुरक्षा बढ़ाता है, जिससे धोखाधड़ी गतिविधियों की रोकथाम में सहायता मिलती है।

जहां आधार नामांकन स्वैच्छिक है, वहीं इसका महत्व काफी बढ़ गया है, जिससे भारत में व्यक्तियों के लिए आधार कार्ड रखना आवश्यक हो गया है। भारत सरकार कई महत्वपूर्ण कारणों से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों सहित नाबालिगों को आधार कार्ड जारी करती है:

सरकारी लाभों तक पहुंच सुनिश्चित करना: आधार सरकार को यह सुनिश्चित करने में सक्षम बनाता है कि बच्चों को कुपोषण जांच और टीकाकरण कार्यक्रम जैसे आवश्यक लाभ प्राप्त हों। इससे जरूरतमंद बच्चों को सेवाओं की लक्षित और कुशल डिलीवरी में मदद मिलती है।

डिजिटल पहचान प्रदान करना: आधार बच्चों को डिजिटल पहचान प्रदान करता है जिसका उपयोग भविष्य में बैंक खाता खोलने या पासपोर्ट के लिए आवेदन करने सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है, जिससे समाज के विभिन्न पहलुओं में उनकी भागीदारी को सुविधाजनक बनाया जा सके।

यदि आप अपने बच्चे के लिए आधार कार्ड प्राप्त करने पर विचार कर रहे हैं, तो उसके लिए आसानी से आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए इन 8 सरल नामांकन स्टेपों का पालन करें। अपने बच्चे को आधार में नामांकित करने के स्टेप यहां दिए गए हैं:

स्टेप 1: https://uidai.gov.in/en/ पर जाकर नजदीकी आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएं।

स्टेप 2: आधार नामांकन फॉर्म पूरा करें और फॉर्म पर अपना आधार नंबर शामिल करें।

स्टेप 3: यदि आपका बच्चा पांच साल से कम उम्र का है, तो माता या पिता में से किसी एक का आधार विवरण प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि यह अनुभाग ठीक से भरा हुआ है।

स्टेप 4: नामांकन केंद्र आपके बच्चे की एक तस्वीर लेगा।

स्टेप 5: माता-पिता के आधार कार्ड से पता और अन्य जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज करें जिनका विवरण स्टेप 3 में उपयोग किया गया था।

स्टेप 6: बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से छुट्टी प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करें।

स्टेप 7: आधार कार्यकारी से एक पावती पर्ची प्राप्त करें, जिसमें नामांकन संख्या शामिल है।

स्टेप 8: आधार निर्माण की स्थिति को ट्रैक करने के लिए नामांकन संख्या का उपयोग करें।

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, कोई बायोमेट्रिक डेटा एकत्र नहीं किया जाता है, और माता-पिता के आधार रिकॉर्ड में प्रदान की गई तस्वीरों और जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग करके आधार आईडी तैयार की जाएगी। हालाँकि, पांच वर्ष और उससे अधिक आयु के बच्चों को आधार नामांकन के लिए बायोमेट्रिक डेटा जमा करने की आवश्यकता होती है।

अपने घर बैठे आराम से आधार कार्ड प्राप्त करें

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को घर बैठे ही बच्चों को आधार कार्ड पर नामांकित करने के लिए प्रशिक्षित करने की एक सराहनीय पहल शुरू की है। यह पहल विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले या व्यस्त कार्यक्रम वाले माता-पिता के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इससे आधार नामांकन केंद्र पर जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से अपने बच्चे का आधार नामांकन कराने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

-अपने स्थानीय डाकघर से संपर्क करें और अपॉइंटमेंट की व्यवस्था करें।

-डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक को अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और अपना आधार कार्ड प्रदान करें।

-आधार नामांकन फॉर्म पूरा करें।

-आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।

इसके बाद डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक आपके बच्चे का बायोमेट्रिक डेटा इकट्ठा करेगा, जिसमें तस्वीरें, उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन शामिल हैं। आपके बच्चे का आधार कार्ड 30 दिनों के भीतर संसाधित करके आपको मेल द्वारा वितरित कर दिया जाएगा। इसका तात्पर्य यह है कि डाकिए, जिनकी पहुंच हर घर तक है, 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आधार कार्ड नामांकन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए घरों का दौरा करेंगे।

Web Title: How to apply for an Aadhaar card for children below 5 years of age

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे