आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक? मिनटों में ऐसे लगाएं पता

By अंजली चौहान | Published: January 3, 2024 04:51 PM2024-01-03T16:51:47+5:302024-01-03T17:00:47+5:30

DoT द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल को 'टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन' (TAFCOP) कहा जाता है।

How many mobile numbers linked to your Aadhar card Find out like this in minutes | आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक? मिनटों में ऐसे लगाएं पता

आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक? मिनटों में ऐसे लगाएं पता

नई दिल्ली:भारत के लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कराए जाना जबसे अनिवार्य किया गया है तभी से सभी लोगों ने इस आदेश का पालन किया है। हालांकि, कई लोगों के आधार कार्ड से एक नहीं बल्कि कई नंबर लिंक है जिनका पता उन्हें खुद नहीं है।

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके नाम पर कितने नंबर जारी किए गए हैं तो आप इसे दूरसंचार विभाग (DoT) के नए पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं जो आपको उन सिम कार्डों की जांच करने में मदद करेगा जो आपके आधार कार्ड के विरुद्ध जारी किए गए हैं।

DoT द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल को 'टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन' (TAFCOP) कहा जाता है। विशेष रूप से, DoT द्वारा जारी नियमों के अनुसार, एक नागरिक एक आधार कार्ड से जुड़े अधिकतम 9 मोबाइल नंबर ही जारी कर सकता है।

यह पोर्टल न केवल जानकारीपूर्ण है बल्कि उपयोगी भी है क्योंकि यह नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है। जो नंबर अब उपयोग में नहीं हैं उनकी सूचना दी जाती है तो आपके आधार कार्ड से संबंधित सुविधाओं पर धोखाधड़ी गतिविधि को रोकने के लिए उन्हें बंद कर दिया जाएगा। 

आधार कार्ड पर पंजीकृत मोबाइल नंबरों की जांच इस तरीके से करें

- सबसे पहले आप TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/पर जाए।

- ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

- ओटीपी दर्ज करें और पोर्टल पर साइन इन करने के लिए सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें।

- साइन-इन प्रक्रिया पूरी करें।

- इसके बाद आपको एक पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आप सभी अलग-अलग मोबाइल नंबर देख सकते हैं जो आपके विशिष्ट आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं।

इसके बाद आपको वह सभी नंबर नजर आ जाएंगे जो आपके आधार कार्ड से लिंक है। इन नंबरों को ध्यान से देखें और अगर कोई ऐसा नंबर है जो अब प्रयोग में नहीं है या फिर किसी नंबर को आप पहचानते नहीं है तो उसकी रिपोर्ट करें ताकि उन्हें आपके आधार कार्ड से हटाया जा सके।

Web Title: How many mobile numbers linked to your Aadhar card Find out like this in minutes

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे