समय से पहले पूरे कर लें अपने काम, अक्टूबर की पहली तारीख से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव, जानें यहां

By मनाली रस्तोगी | Published: September 25, 2023 10:16 AM2023-09-25T10:16:03+5:302023-09-25T10:16:22+5:30

1 अक्टूबर से आपके सामने कई वित्तीय बदलाव आने वाले हैं। जानिए इससे जुड़ी सारी जानकारी।

Here are 6 changes coming into effect from October 1 | समय से पहले पूरे कर लें अपने काम, अक्टूबर की पहली तारीख से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव, जानें यहां

फाइल फोटो

मुंबई: कई महत्वपूर्ण वित्तीय समय-सीमाएं आ रही हैं जो किसी के व्यक्तिगत वित्त पर प्रभाव डाल सकती हैं क्योंकि सितंबर का महीना समाप्त होने वाला है। कुछ महत्वपूर्ण बदलाव अक्टूबर से प्रभावी होंगे, जिनमें नए टीसीएस नियमों का कार्यान्वयन और म्यूचुअल फंड फोलियो और डीमैट खातों के लिए उम्मीदवारों को जमा करने की समय सीमा शामिल है। साथ ही 2,000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

टीसीएस नियम

स्रोत पर नया कर संग्रह विनियम, या टीसीएस नियम, 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे और यह उन सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं जो व्यवसाय, अध्ययन या छुट्टियों के लिए विदेश यात्रा करने का इरादा रखते हैं। इसके अलावा, चिकित्सा या शैक्षिक लागत के लिए खर्च पर 5 प्रतिशत टीसीएस लगेगा, जबकि विदेशों में सालाना 7 लाख रुपये से अधिक क्रेडिट कार्ड खर्च 20 प्रतिशत टीसीएस के अधीन होगा।

2000 रुपये के नोट बदलें/जमा करें

2,000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 है। नोट बैंकों में आरबीआई द्वारा निर्धारित समय सीमा तक स्वीकार किए जाएंगे। उसके बाद बैंक नोट स्वीकार न करने का निर्णय ले सकते हैं।

बचत खाते के लिए आधार कार्ड

इस महीने के अंत तक सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), डाकघर जमा और अन्य जैसे छोटे बचत कार्यक्रमों में निवेशकों को अपना आधार नंबर डाकघर या बैंक शाखा को प्रदान करना होगा। यदि वे इस महत्वपूर्ण तारीख को चूक जाते हैं तो उनकी छोटी बचत वाली संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी।

सेबी नामांकन की अंतिम तिथि

पात्र ट्रेडिंग और डीमैट खातों के वर्तमान धारकों के पास अपने खातों के लिए एक लाभार्थी को नामित करने के लिए 30 सितंबर तक का समय है।

म्यूचुअल फंड के लिए नामांकन

निवेशकों के पास अपने मौजूदा म्यूचुअल फंड फोलियो, जिसमें संयुक्त रूप से रखे गए फोलियो भी शामिल हैं, के लिए अपने नामांकित व्यक्ति जमा करने के लिए 30 सितंबर तक का समय है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले डेबिट लेनदेन के लिए फोलियो को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

सरकारी नौकरी के लिए जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य

वित्तीय समस्याओं के अलावा, अगले महीने से आधार और सरकारी नौकरियों के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। 1 अक्टूबर, 2023 से शुरू होकर, जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम 2023 पूरे देश में प्रभावी होगा।

Web Title: Here are 6 changes coming into effect from October 1

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे