एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को मिली मंजूरी, यहां जानें पूरा प्लान

By मनाली रस्तोगी | Published: April 4, 2022 10:38 AM2022-04-04T10:38:35+5:302022-04-04T10:40:39+5:30

बंधक ऋणदाता हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) ने सोमवार को कहा कि उसके बोर्ड ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के साथ अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और एचडीएफसी होल्डिंग्स लिमिटेड के विलय को मंजूरी दे दी है।

HDFC will merge with HDFC Bank 41 percent stake will be acquired | एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को मिली मंजूरी, यहां जानें पूरा प्लान

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को मिली मंजूरी, यहां जानें पूरा प्लान

Highlightsइस परिवर्तनकारी विलय के माध्यम से एचडीएफसी, बैंक में 41 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक की विलय प्रक्रिया वित्त वर्ष 2024 की दूसरी या फिर तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है।

मुंबई: बंधक ऋणदाता एचडीएफसी ने सोमवार को घोषणा की कि वह निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक के साथ विलय करेगा। एचडीएफसी बैंक को स्टॉक एक्सचेंज के साथ फाइलिंग के अनुसार, इस परिवर्तनकारी विलय के माध्यम से एचडीएफसी, बैंक में 41 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक का विलय वित्त वर्ष 24 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है।

एचडीएफसी ने कहा कि प्रस्तावित लेनदेन एचडीएफसी बैंक को अपने आवास ऋण पोर्टफोलियो का निर्माण करने और अपने मौजूदा ग्राहक आधार को बढ़ाने में सक्षम करेगा। एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा, "यह बराबरी का विलय है। हमारा मानना ​​है कि रेरा के लागू होने, हाउसिंग सेक्टर को इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति, सभी के लिए किफायती आवास जैसी सरकारी पहलों के कारण हाउसिंग फाइनेंस बिजनेस तेजी से बढ़ने की ओर अग्रसर है।"

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी के वाइस चेयरमैन और सीईओ केकी मिस्त्री ने बड़े घटनाक्रम पर बोलते हुए कहा, "यह विलय एचडीएफसी बैंक को वैश्विक मानकों से भी बड़ा ऋणदाता बना देगा। विलय एचडीएफसी बैंक में एफआईआई होल्डिंग के लिए और अधिक जगह बनाएगा।" मिस्त्री ने आगे कहा कि नियामकीय मंजूरी के बाद मर्जर स्वीकृत अनुपात में प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक का विलय एचडीएफसी बैंक को वैश्विक मानकों के हिसाब से भी बड़ा कर्जदाता बना देगा।

उन्होंने ये भी कहा, "एचडीएफसी को अब तरलता अनुपात बनाए रखने की आवश्यकता है। नियामक परिवर्तनों ने वर्षों में विलय के लिए बाधाओं को कम कर दिया है। एचडीएफसी बैंक 100 फीसदी शेयरधारकों के स्वामित्व में होगा। एनबीएफसी को अब बैंकों की तरह कोर बैंकिंग सॉल्यूशन प्लेटफॉर्म की ओर बढ़ने की जरूरत है। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक विलय की तारीख तक स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रखेंगे।"

मिस्त्री ने अपनी बात को कारी रखते हुए कहा, "एचडीएफसी ग्राहकों को बैंकिंग उत्पादों की क्रॉस-सेलिंग संभव होगी। एचडीएफसी लिमिटेड के सभी सहयोगी और सहायक बाद में एचडीएफसी बैंक के स्वामित्व में होंगे। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक दुनिया का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा।" केकी मिस्त्री ने यह भी कहा कि विलय के बाद संयुक्त इकाई में विदेशी हिस्सेदारी में 7-8 फीसदी की वृद्धि हो सकती है।

वहीं, एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में, बैंकों और एनबीएफसी के लिए विभिन्न विनियमों में सामंजस्य स्थापित किया गया है, जिससे संभावित विलय को सक्षम बनाया गया है। इसके अलावा परिणामी बड़ी बैलेंस शीट बड़े टिकट बुनियादी ढांचे के ऋणों की अंडरराइटिंग की अनुमति देगी, अर्थव्यवस्था में ऋण वृद्धि की गति को तेज करेगी, किफायती आवास को बढ़ावा देगी और कृषि क्षेत्र को ऋण सहित प्राथमिकता क्षेत्र को ऋण की मात्रा में वृद्धि करेगी।"

बता दें कि एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का विलय पिछले कुछ समय से चर्चा में है। साल 2015 में एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने कहा था कि उनकी फर्म एचडीएफसी बैंक के साथ विलय पर विचार कर सकती है, बशर्ते परिस्थितियां अनुकूल हों। लेकिन विलय का इंतजार और लंबा हो गया क्योंकि पैरेंट कंपनी ने इस विचार को ठंडे बस्ते में डाल दिया। पारेख ने कहा था कि विलय का कोई मतलब नहीं है बशर्ते शेयरधारकों के लिए मूल्य का कोई नुकसान न हो।

Web Title: HDFC will merge with HDFC Bank 41 percent stake will be acquired

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :HDFC Bank