HDFC Bank Merger: 44 साल पुरानी एचडीएफसी लिमिटेड का अस्तित्व 1 जुलाई से खत्म, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बना, 18 लाख करोड़ की संपत्ति!, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 1, 2023 11:19 AM2023-07-01T11:19:28+5:302023-07-01T11:21:46+5:30

HDFC Bank Merger: देश की पहली होम फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड शनिवार को अपनी पहचान खो दी। ब्‍लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

HDFC Bank Merger today 1 july HDFC Bank Will Have Assets Of ₹ 18 Lakh Crore 44-year old HDFC Limited ceases exist fourth largest bank in world | HDFC Bank Merger: 44 साल पुरानी एचडीएफसी लिमिटेड का अस्तित्व 1 जुलाई से खत्म, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बना, 18 लाख करोड़ की संपत्ति!, जानें सबकुछ

HDFC Bank Merger: 44 साल पुरानी एचडीएफसी लिमिटेड का अस्तित्व 1 जुलाई से खत्म, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बना, 18 लाख करोड़ की संपत्ति!, जानें सबकुछ

Highlights₹18 लाख करोड़ से अधिक की संयुक्त संपत्ति हो गई है।संयुक्त शेयरों का सूचकांक पर सबसे अधिक भार 14 प्रतिशत के करीब होगा।एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के विलय से एक ऐसा ऋणदाता तैयार हुआ है

HDFC Bank Merger: आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक में आज विलय प्रभावी हो गया। शुक्रवार को दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों की स्वीकृति मिलने के साथ साफ हो गया था। रिवर्स मर्जर के बाद 44 साल पुरानी संस्था एचडीएफसी लिमिटेड का अस्तित्व 1 जुलाई से खत्म हो जाएगा।

देश की पहली होम फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड शनिवार को अपनी पहचान खो दी। ब्‍लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। ₹18 लाख करोड़ से अधिक की संयुक्त संपत्ति हो गई है। एचडीएफसी ट्विन्स के संयुक्त शेयरों का सूचकांक पर सबसे अधिक भार 14 प्रतिशत के करीब होगा।

ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के विलय से एक ऐसा ऋणदाता तैयार हुआ है, जो इक्विटी बाजार पूंजीकरण में जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड (आईसीबीसी) और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प के बाद चौथे स्थान पर है।

इसकी कीमत करीब 172 अरब डॉलर है। सौदा प्रभावी होने के साथ एचडीएफसी बैंक का 100 प्रतिशत स्वामित्व सार्वजनिक शेयरधारकों के पास होगा और एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारकों के पास बैंक का 41 प्रतिशत स्वामित्व होगा। प्रत्येक एचडीएफसी शेयरधारक को उनके प्रत्येक 25 शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।

यह विलय देश के कंपनी जगत का सबसे बड़ा सौदा है। इसका आकार 40 अरब डॉलर का है। एचडीएफसी बैंक ने चार अप्रैल, 2022 को देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी का खुद में विलय करने पर सहमति जतायी थी। इस विलय के बाद देश की एक बड़ी वित्तीय सेवा कंपनी सृजित होगी, जिसकी कुल परिसंपत्ति 18 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक होगी।

नवगठित कंपनी का बीएसई के सूचकांक में भारांश रिलायंस इंडस्ट्रीज से भी अधिक हो जाएगा। फिलहाल रिलायंस का भारांश 10.4 प्रतिशत है लेकिन विलय के बाद एचडीएफसी बैंक का भारांश 14 प्रतिशत के करीब हो जाएगा। इस सौदे के तहत एचडीएफसी के प्रत्येक शेयरधारक को 25 शेयरों के बदले एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।

विलय से एचडीएफसी बैंक, समूह की कंपनियों के बीच तालमेल बढ़ेगाः पारेख

एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने शुक्रवार को भरोसा जताया कि एचडीएफसी बैंक के स्वामित्व संभालने के साथ उसके और समूह की कंपनियों के बीच तालमेल गहरा होगा। मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक का विलय शनिवार से प्रभावी होने की उम्मीद है।

एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन के रूप में पारेख ने शेयरधारकों को अपने आखिरी संदेश में कहा कि एचडीएफसी बैंक की मुख्य ताकतों में अब आवास ऋण भी शामिल होगा। उन्होंने कहा, ''एचडीएफसी बैंक आवास ऋण ग्राहकों को परिसंपत्ति और देयता उत्पादों की बिक्री करने की संभावना से उत्साहित है।

ऐसा डिजिटल मंचों पर बिना किसी बाधा के एक-क्लिक के जरिए किया जा सकेगा।'' उन्होंने कहा कि एचडीएफसी बैंक के विशाल वितरण नेटवर्क का आवास ऋण और समूह की कंपनियों के लिए बेहतर ढंग से इस्तेमाल किया जाएगा। पारेख ने कहा, ''भविष्य में क्या होगा, यह तो समय ही बताएगा।

लेकिन आज संगठनों के सामने सबसे बड़ा जोखिम यथास्थिति बनाए रखना है। इसके साथ इस विश्वास को भी बनाए रखना है कि बीते कल में जो अच्छा काम किया, वह भविष्य में भी जारी रहेगा।'' उन्होंने कहा कि परिवर्तन के लिए साहस की जरूरत है, क्योंकि यह व्यक्ति को आराम और सुविधा के दायरे से बाहर कर देता है।

पारेख ने कहा कि अब उनके लिए संन्यास लेने का वक्त आ गया है और उन्होंने एक रोमांचक भविष्य और समृद्धि की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, ''यह मेरे लिए भविष्य की उम्मीदों और आशाओं के साथ संन्यास लेने का वक्त है।

हालांकि, एचडीएफसी के शेयरधारकों के लिए यह मेरा आखिरी संवाद होगा, लेकिन इस बात के लिए निश्चिंत रहिए कि हम अब वृद्धि और समृद्धि के एक बेहद रोमांचक भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं।'' पारेख ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि निगम में 46 साल बिताने के बाद 30 जून उनका आखिरी कार्य दिवस होगा।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: HDFC Bank Merger today 1 july HDFC Bank Will Have Assets Of ₹ 18 Lakh Crore 44-year old HDFC Limited ceases exist fourth largest bank in world

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :HDFC