Exchange Traded Funds Investing: ईटीएफ क्या है?, कैसे काम करता है, निवेश करने से पहले क्या जानना चाहिए और जोखिम क्या हैं?, सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 26, 2024 04:12 PM2024-01-26T16:12:35+5:302024-01-26T16:13:41+5:30

Exchange Traded Funds Investing: ब्लैकरॉक, वैनगार्ड और स्टेट स्ट्रीट जैसी वित्तीय सेवा कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं और पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं।

Exchange Traded Funds Investing ETF Meaning What is an ETF? How do ETFs Work? Benefits of Investing in ETFs How to Invest in ETF? | Exchange Traded Funds Investing: ईटीएफ क्या है?, कैसे काम करता है, निवेश करने से पहले क्या जानना चाहिए और जोखिम क्या हैं?, सबकुछ

सांकेतिक फोटो

Highlightsसीएमसी मार्केट्स, ईटोरो या अन्य जैसे ऑनलाइन ब्रोकर का उपयोग करते हैं। पिछले दो दशकों में ईटीएफ बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर युवा निवेशकों के बीच। बेंचमार्क जैसे एएसएक्स200 या एसएंडपी500 का पालन करेगा।

Exchange Traded Funds Investing: एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) व्यापार योग्य इकाइयाँ हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के निवेश होते हैं, सभी को एक पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा एक ही निवेश में ‘‘बंडल’’ किया जाता है। इस ‘‘बंडल’’ में आपके पास शेयर, बांड, संपत्ति निवेश और अन्य प्रकार के निवेश हो सकते हैं। इसका मतलब है कि ईटीएफ रखने वाले लोग विभिन्न क्षेत्रों, बाजारों, कंपनियों और क्षेत्रों में परिसंपत्तियों के विविध संग्रह में निवेश कर रहे हैं। एक एकल ईटीएफ के साथ आप कई कंपनियों या बांडों के मालिक बन सकते हैं। वे ब्लैकरॉक, वैनगार्ड और स्टेट स्ट्रीट जैसी वित्तीय सेवा कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं और पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं।

 

आप स्टॉकब्रोकर के माध्यम से ईटीएफ फंड में इकाइयां खरीद और बेच सकते हैंः बहुत से लोग कॉमसेक, सीएमसी मार्केट्स, ईटोरो या अन्य जैसे ऑनलाइन ब्रोकर का उपयोग करते हैं। ईटीएफ का कारोबार ऑस्ट्रेलियाई सिक्योरिटीज एक्सचेंज (एएसएक्स), या किसी अन्य एक्सचेंज पर किया जा सकता है। ईटीएफ का बाजार मूल्य, जिसका खुलासा प्रतिदिन किया जाता है, आम तौर पर बाजार में अन्य बेंचमार्क जैसे एएसएक्स200 या एसएंडपी500 का पालन करेगा। पिछले दो दशकों में ईटीएफ बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर युवा निवेशकों के बीच।

ईटीएफ के संभावित लाभ और जोखिम क्या हैं?

संभावित लाभ क्या हैं? पारंपरिक शेयरों में निवेश में, आप एक कंपनी पर शोध कर सकते हैं और यदि आपको विश्वास है कि यह बेहतर प्रदर्शन करेगी, तो आप इस उम्मीद में शेयर खरीदते हैं कि इसके शेयर की कीमत बढ़ेगी। ईटीएफ के साथ, आप शेयरों और अन्य प्रतिभूतियों का एक ‘‘गट्ठर’’ (कई इकाइयां) खरीदते हैं, जिसे एक साथ रखा जाता है और एक पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

यदि बाजार ऊपर जाता है, तो ईटीएफ का मूल्य भी बढ़ना चाहिए। इसका मतलब यह है कि ईटीएफ में निवेश करने से आप अपने जोखिम को कई अलग-अलग क्षेत्रों और विभिन्न बाजारों (जैसे शेयर, बांड, संपत्ति, कंपनियों आदि) में फैला सकते हैं। आप अपने सभी अंडे एक टोकरी में नहीं रख रहे हैं।

आप एक पेशेवर फंड मैनेजर को विभिन्न निवेशों को चुनने और उन्हें प्रबंधित करने की चिंता करने दे सकते हैं। आपको किसी एक विशेष कंपनी या उद्योग का विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। ईटीएफ बाजार के रुझानों पर प्रतिक्रिया देने के लिए लचीलापन भी प्रदान करते हैं। संपत्ति जैसे कई अन्य प्रकार के निवेशों की तुलना में इन्हें जल्दी से बेचना आम तौर पर आसान होता है।

यह आपके निवेश पोर्टफोलियो को बार-बार और आपकी इच्छानुसार समायोजित करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। कई ईटीएफ जो लाभांश वितरित करते हैं, निवेशक को समय के साथ चक्रवृद्धि वृद्धि से लाभ उठाने के लिए इन लाभांश को स्वचालित रूप से पुनर्निवेश करने की अनुमति देते हैं। ईटीएफ लागत-प्रभावी भी हो सकते हैं, क्योंकि प्रशासन एक्सचेंज (जैसे एएसएक्स) द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

किसी भी निवेश की तरह, ईटीएफ में भी जोखिम होता है। बहुत कुछ ईटीएफ के प्रकार और ‘‘गट्ठर’’ में अंतर्निहित परिसंपत्तियों पर निर्भर करता है। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप बिना सोचे-समझे उच्च जोखिम वाला ईटीएफ खरीद सकते हैं। इसलिए यह जानना उपयोगी है कि आपके ‘‘गट्ठर’’ (जिसे आपके परिसंपत्ति आवंटन के रूप में जाना जाता है) में किस प्रकार के निवेश और किस अनुपात में हैं।

परिसंपत्ति आवंटन आपकी जोखिम सहनशीलता के अनुरूप होना चाहिए। निवेशकों की उम्र, वित्तीय लक्ष्य, निवेश समय सीमा, प्राथमिकताओं और बाजार की अस्थिरता के साथ व्यक्तिगत सुविधा के आधार पर जोखिम के प्रति अलग-अलग सहनशीलता होती है। अपनी जोखिम सहनशीलता को जानने से आपको बाज़ार में मंदी के दौरान अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

जोखिम लेने के प्रति कम सहनशीलता वाला एक सेवानिवृत्त व्यक्ति ऐसे परिसंपत्ति आवंटन का चयन कर सकता है जो उन्हें कम जोखिम वाली परिसंपत्तियों के संपर्क में लाता है। सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने वाले किसी व्यक्ति के लिए शेयर निवेश अधिक जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि उनका लक्ष्य अपने घोंसले के अंडों को विकसित करना है।

शेयरों की तरह, ईटीएफ भी बाजार में उतार-चढ़ाव के अधीन हैं। यदि बाजार में मंदी का अनुभव होता है, तो ईटीएफ का मूल्य भी घट सकता है (आपके ईटीएफ में क्या है इसके आधार पर)। अधिकांश जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि ईटीएफ के पास किस प्रकार की संपत्ति है। और बाजार के तनाव के समय में, ईटीएफ को नकदी में परिवर्तित करना उतना आसान नहीं होता है जितना आम तौर पर होता है।

बाज़ार में प्रतिदिन खरीदे और बेचे जाने वाले कुछ वित्तीय उत्पादों में ऋण या डेरिवेटिव (वायदा और विकल्प निवेश) शामिल हैं। यदि आपके ईटीएफ में ‘‘गट्ठर’’ में कुछ ऋण या डेरिवेटिव शामिल हैं, तो यह जोखिम हमेशा बना रहता है कि वित्तीय लेनदेन के दूसरी तरफ की पार्टी अपने ऋण दायित्वों पर चूक कर सकती है।

एक पेशेवर ईटीएफ प्रबंधक के प्रबंधन के तहत ऑस्ट्रेलियाई एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में वृद्धि हाल के वर्षों में मजबूत रही है। अक्टूबर 2023 में बाजार पूंजीकरण 145.83 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर था, जो अक्टूबर 2022 से 13.55% अधिक है। लेकिन इससे पहले कि आप इसमें उतरें, याद रखें कि ईटीएफ अपने जोखिमों के साथ आते हैं। सावधानीपूर्वक शोध करें और ऐसे ईटीएफ चुनें जो आपके निवेश लक्ष्यों, प्राथमिकताओं, समय सीमा और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप हों या सलाह के लिए किसी पेशेवर से मिलें।

(इनपुट एजेंसी)

English summary :
Exchange Traded Funds Investing ETF Meaning What is an ETF? How do ETFs Work? Benefits of Investing in ETFs How to Invest in ETF?


Web Title: Exchange Traded Funds Investing ETF Meaning What is an ETF? How do ETFs Work? Benefits of Investing in ETFs How to Invest in ETF?

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे