EPFO: पीएफ खाते में अभी तक नहीं आई ब्याज की रकम! इंतजार करने से पहले जान लें क्या कहा है ईपीएफओ

By अंजली चौहान | Published: August 8, 2023 11:59 AM2023-08-08T11:59:45+5:302023-08-08T12:01:02+5:30

सरकार ने 24 जुलाई को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की भविष्य निधि (पीएफ) में जमा पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत करने की सिफारिश स्वीकार कर ली।

EPFO Interest amount not yet received in PF account Before waiting know what EPFO ​​has said | EPFO: पीएफ खाते में अभी तक नहीं आई ब्याज की रकम! इंतजार करने से पहले जान लें क्या कहा है ईपीएफओ

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की भविष्य निधि (पीएफ) में जमा पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दी है। इसके बाद कई ईपीएफ सदस्य अपने ईपीएफ खाते में ब्याज राशि जमा होने का इंतजार कर रहे हैं।

इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोग पूछ भी रहे हैं। ऐसे ही एक ट्विटर यूजर ने पोस्ट करते हुए लिखा कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए हम अपनी पासबुक में ब्याज कब जोड़ेंगे", जिस पर ईपीएफओ ने जवाब देते हुए कहा, "प्रक्रिया पाइपलाइन में है और बहुत जल्द ही वहां दिखाई जा सकती है। जब भी ब्याज मिलेगा जमा किया जाएगा, इसे जमा किया जाएगा और पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी। कृपया धैर्य बनाए रखें।" 

कब जमा होगा ब्याज?

जानकारी के मुताबिक, वित्तीय वर्ष के अंत में, वर्ष के लिए कुल ब्याज जमा किया जाता है। हालांकि, ईपीएफ खाते में ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाता है।

हस्तांतरित ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने की शेष राशि पर ब्याज की गणना करने के लिए इसे संयोजित किया जाता है। एक बार राशि जमा हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता ईपीएफओ वेबसाइट, एसएमएस, मिस्ड कॉल या यहां तक ​​​​कि उमंग ऐप सहित विभिन्न तरीकों से अपना ईपीएफ बैलेंस जांच सकते हैं।

कैसे सैलरी से होती है PF की कटौती 

गौरतलब है कि किसी भी कर्मचारी के बेस-पे और डीए का 12 फीसदी हिस्सा पीएफ अकाउंट में जाता है। इस पर संबंधित कंपनी भी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में इतना ही यानी 12 फीसदी जमा करती है।

हालांकि, कंपनी की ओर से किए जाने वाले भागीदारी में से 3.67 फीसदी ईपीएफ खाते में जाता है जबकि बाकी का बचा हुआ 8.33 फीसदी रुपया पेंशन स्कीम में जाता है। 

उपयोगकर्ता वेबसाइट पर अपना ईपीएफओ बैलेंस ऐसे चेक कर सकते हैं

1- सबसे पहले आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट - epfindia.gov.in पर जाएं।

2- होमपेज पर सर्विसेज पर क्लिक करें, इसके तहत 'नियोक्ताओं के लिए' पर क्लिक करें।

3- इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां 'सर्विसेज' के तहत 'सदस्य पासबुक' पर क्लिक करें जिसके बाद एक लॉगिन पेज दिखाई देगा।

4- अब यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा डालकर अपने अकाउंट में साइन इन करें। 

5- अब आप अपने खाते का विवरण और आपके साथ-साथ नियोक्ता द्वारा योगदान की गई राशि की जांच कर सकते हैं। एक बार ब्याज जमा हो जाने पर खाताधारक इससे संबंधित विवरण भी देख सकेंगे।

6- एसएमएस के जरिए ईपीएफओ बैलेंस चेक करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करना होगा और इसे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा।

Web Title: EPFO Interest amount not yet received in PF account Before waiting know what EPFO ​​has said

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे