उमंग ऐप के जरिए आसानी से चेक कर सकते हैं EPF बैलेंस, बस इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

By अंजली चौहान | Published: August 28, 2023 04:14 PM2023-08-28T16:14:07+5:302023-08-28T16:16:41+5:30

इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के साथ घर से आसानी से अपना ईपीएफ बैलेंस जांचने के लिए उमंग ऐप का उपयोग करें।

epf balance check You can easily check EPF balance through Umang app just follow these easy steps | उमंग ऐप के जरिए आसानी से चेक कर सकते हैं EPF बैलेंस, बस इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में वर्तमान शेष राशि की जांच करने के कई तरीके हैं जिनमें ऑफलाइ एसएमएस-आधारित विधि भी शामिल है।

अगर आप अपना ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो ऐसा करने के दो तरीके उपलब्ध है। एक है आधिकारिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर जाकर और दूसरा है उमंग ऐप के जरिए।

उमंग ऐप से आप घर बैठे ही अपने ईपीएफ खाते में जमा राशि की जांच कर सकते हैं। उमंग ऐप को यूज करना भी बहुत आसान है और इसकी सरल प्रक्रिया है। इस यूजर-फ्रेंडली ऐप को प्रधानमंत्री मोदी ने 2017 में पेश किया था।

आइए बताते हैं आपको उमंग ऐप को यूज करना और कैसे इससे आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

1- अपने मोबाइल डिवाइस पर उमंग ऐप डाउनलोड करके शुरुआत करें। 

2- ऐप डाउनलोड करने के बाद खुद को रजिस्टर करें और अपने अकाउंट में लॉग इन करें।

3- एक बार लॉग इन करने के बाद, ऐप के भीतर ईपीएफओ सेवा अनुभाग पर जाएं।

4- ईपीएफओ सेवाओं के तहत, आपको विभिन्न सेवाओं और विभागों के लिए विकल्प मिलेंगे। सेवा विकल्प चुनें और पासबुक देखने के लिए आगे बढ़ें।

5- पासबुक देखने वाले अनुभाग के भीतर, कर्मचारी-केंद्रित सेवा विकल्प का चयन करें।

6- एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

7- अपना यूएएन दर्ज करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें।

8- एक बार सत्यापित होने के बाद, ओके बटन पर क्लिक करें। कुछ ही देर में आपको अपने ईपीएफ बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

इन सरल चरणों के साथ, आप कार्यालय जाने की परेशानी के बिना अपने ईपीएफ बैलेंस का ट्रैक रख सकते हैं। उमंग ऐप आपके खाते की जानकारी तक पहुंचने और आपके ईपीएफ बैलेंस पर अपडेट रहने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

हालांकि, ध्यान देने योग्य बात ये है कि मोबाइल नंबर उसी यूएएन के साथ पंजीकृत होना चाहिए जिसके लिए कोई पासबुक खोज रहा है। अगर यह पंजीकृत नहीं है तो इस सेवा का उपयोग नहीं किया जा सकता है और सिस्टम एक त्रुटि संदेश दिखाएगा। 

Web Title: epf balance check You can easily check EPF balance through Umang app just follow these easy steps

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे