एलन मस्क की ट्विटर डील को फाइनेंस करने से बैंकों को होगा बड़ा नुकसान, जानें क्या है कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: October 10, 2022 11:34 AM2022-10-10T11:34:10+5:302022-10-10T11:35:40+5:30

मॉर्गन स्टेनली, बार्कलेज और बैंक ऑफ अमेरिका के नेतृत्व वाले बैंकों ने इस सौदे को वित्तपोषित करने के लिए कर्ज में 13 अरब डॉलर जुटाने का वादा किया था।

Elon Musk Twitter deal could cost financer banks way too much know reason | एलन मस्क की ट्विटर डील को फाइनेंस करने से बैंकों को होगा बड़ा नुकसान, जानें क्या है कारण

एलन मस्क की ट्विटर डील को फाइनेंस करने से बैंकों को होगा बड़ा नुकसान, जानें क्या है कारण

Highlightsरिपोर्ट में कहा गया कि चूंकि यह प्रतिबद्धता बिना शर्त थी, बैंकों को निवेशकों को अपना कर्ज बेचना होगा, चाहे कुछ भी हो।अप्रैल में जब बैंक मस्क-ट्विटर डील को फाइनेंस करने के लिए राजी हुए थे, तो उन्होंने कम रिटर्न की शर्तों पर ऐसा किया था।शुरुआत में मस्क ने सौदे में अपनी अरुचि के लिए मंच पर बॉट खातों को दोषी ठहराया था।

वॉशिंगटन: टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क लगातार ट्विटर डील को लेकर चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसी क्रम में एक एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि अगर प्रमुख अमेरिकी और विदेशी बैंक 44 अरब डॉलर के ट्विटर सौदे को वित्तपोषण करते हैं तो उन्हें इसके लिए 500 मिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर कर्ज को अभी बेचा जाए तो इससे 500 मिलियन डॉलर या उससे अधिक का सामूहिक नुकसान होगा। मॉर्गन स्टेनली, बार्कलेज और बैंक ऑफ अमेरिका के नेतृत्व वाले बैंकों ने एलन मस्क की ट्विटर डील के वित्तपोषण के लिए 13 बिलियन डॉलर का कर्ज जुटाने का वादा किया था। रिपोर्ट में कहा गया कि चूंकि यह प्रतिबद्धता बिना शर्त थी, बैंकों को निवेशकों को अपना कर्ज बेचना होगा, चाहे कुछ भी हो।

अप्रैल में जब बैंक मस्क-ट्विटर डील को फाइनेंस करने के लिए राजी हुए थे, तो उन्होंने कम रिटर्न की शर्तों पर ऐसा किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिकॉर्ड मुद्रास्फीति के बीच उच्च ब्याज दरों के कारण क्रेडिट बाजारों के बिगड़ने के कारण स्थिति को बट्टे खाते में डालना पड़ सकता है। मूसा सिंगलर लॉ फर्म के हॉवर्ड फिशर ने ब्लूमबर्ग को बताया, "मुझे लगता है कि वे बैंक इससे बाहर निकलना चाहेंगे, मुझे लगता है कि यह सौदा अब उनके लिए कम मायने रखता है, और यह कि कर्ज निवेशकों के लिए सिंडिकेट करना कठिन होगा।"

यह एलन मस्क द्वारा ट्विटर समझौते को समाप्त करने के अपने तीन महीने के प्रयास को अचानक छोड़ने के बाद आया है। शुरुआत में मस्क ने सौदे में अपनी अरुचि के लिए मंच पर बॉट खातों को दोषी ठहराया था, लेकिन कानूनी चुनौतियों का सामना करने के बाद उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की खरीद के लिए सहमत होना पड़ा।

Web Title: Elon Musk Twitter deal could cost financer banks way too much know reason

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे