एलन मस्क ने कोरोना वैक्सीन को लेकर किया बड़ा दावा, कहा- "कोविड शॉट ने मुझे लगभग अस्पताल पहुंचा दिया..."

By अंजली चौहान | Published: September 27, 2023 10:45 AM2023-09-27T10:45:12+5:302023-09-27T10:58:24+5:30

अरबपति ने एक्स यूजर को टिप्पणी करते हुए दावा किया कि टीके की प्रभावशीलता कम हो रही है।

Elon Musk made a big claim about the Corona vaccine said The Covid-19 shot almost sent me to the hospital | एलन मस्क ने कोरोना वैक्सीन को लेकर किया बड़ा दावा, कहा- "कोविड शॉट ने मुझे लगभग अस्पताल पहुंचा दिया..."

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsएलन मस्क ने कोरोना वैक्सीन को लेकर किया बड़ा दावा मस्क का कहना है कि वैक्सीन का असर कम हुआ हैवैक्सीन ने उन्हें परेशानी हुई है

नई दिल्ली: अरबपति और टेक इंडस्ट्री के दिग्गज बिजनेसमेन एलन मस्क ने बड़ा दावा किया है। मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेफॉर्म एक्स पर ट्वीट के जरिए दावा करते हुए कहा कि उन्हें सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन शॉट लेने के बाद कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एलन मस्क ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद उन्हें इस कदर समस्या हुई कि वह लगभग अस्पताल जाने की स्थिति में आ गए। 

मस्क ने मंगलवार को एक अन्य एक्स अकाउंट, वॉल स्ट्रीट सिल्वर से एक वीडियो दोबारा पोस्ट किया, जिसमें 2021 के अंत में पहली बार लॉन्च होने के बाद से टीकों की घटती प्रभावकारिता पर प्रकाश डाला गया और हाल के वर्षों में कुछ देशों द्वारा सुरक्षा या प्रभावशीलता संबंधी चिंताओं पर कुछ शॉट्स के उपयोग को रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला गया। 

मस्क के अनुसार, टीकाकरण खतरनाक है। उन्होंने लिखा, "मेरी चिंता इस अपमानजनक मांग से अधिक थी कि लोगों को कुछ भी करने के लिए वैक्सीन और कई बूस्टर लेने ही चाहिए। वह तो गड़बड़ हो गई।"

उन्होंने कहा कि जब तक सुप्रीम कोर्ट ने बिडेन के कार्यकारी आदेश को अमान्य नहीं कर दिया, तब तक स्पेसएक्स और कई अन्य कंपनियां टीकाकरण से इनकार करने वाले किसी भी व्यक्ति को नौकरी से निकालने के लिए मजबूर हो जातीं! 

मस्क ने कहा, "हमने ऐसा नहीं किया होता। मैं उन अच्छे लोगों को नौकरी से निकालने के बजाय जेल जाना पसंद करूंगा जो जेल जाना नहीं चाहते। जहाँ तक मेरी बात है, मुझे टीका आने से पहले ही मूल रूप से कोविड हो गया था (हल्के सर्दी के लक्षण) और यात्रा के लिए मुझे तीन टीके लगवाने पड़े। तीसरी गोली ने मुझे लगभग अस्पताल पहुंचा दिया।"

उन्होंने कहा, "जहां तक ​​मेरी बात है, टीका आने से पहले ही मुझे मूल रूप से कोविड हो गया था (हल्के सर्दी के लक्षण) और यात्रा के लिए मुझे तीन टीके लगवाने पड़े।" तीसरी गोली ने मुझे लगभग अस्पताल पहुंचा दिया।"

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, कोविड-19 टीकों के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें सबसे आम हैं इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द और सूजन, थकान, सिरदर्द, ठंड लगना या मांसपेशियों में दर्द। ऐसे अत्यंत दुर्लभ मामले हैं जिनमें प्राप्तकर्ता मायोकार्डिटिस या पेरीकार्डिटिस से पीड़ित होता है, जो हृदय की मांसपेशियों या इसकी बाहरी परत की सूजन है।

स्थिति आम तौर पर हल्की होती है और अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन अत्यंत दुर्लभ मामलों में चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है या घातक हो सकती है।

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि मुझे टीकों पर विश्वास नहीं है - मुझे विश्वास है। हालाँकि, इलाज संभावित रूप से बीमारी से बदतर नहीं हो सकता। और प्रभावकारिता पर सार्वजनिक बहस को बंद नहीं किया जाना चाहिए।

मस्क ने कहा, वैक्सीन से गंभीर प्रतिक्रियाओं का सामना करने वाले व्यक्तियों की बेहद कम संख्या की तुलना उस वायरस से की गई, जिसने दुनिया भर में कम से कम 3 मिलियन लोगों की जान ले ली है।

Web Title: Elon Musk made a big claim about the Corona vaccine said The Covid-19 shot almost sent me to the hospital

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे