एलन मस्क ने व्यक्तिगत संपत्ति के सबसे बड़े नुकसान का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्ला के शेयर ने उन्हें डुबोया

By रुस्तम राणा | Published: January 10, 2023 03:06 PM2023-01-10T15:06:14+5:302023-01-10T15:07:46+5:30

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने फोर्ब्स के अनुमान का हवाला दिया कि मस्क को नवंबर 2021 से लगभग 182 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, लेकिन अन्य स्रोतों से संकेत मिलता है कि यह आंकड़ा 200 बिलियन डॉलर के करीब है

Elon Musk Breaks Guinness World Record For Largest-Ever Loss Of Personal Fortune | एलन मस्क ने व्यक्तिगत संपत्ति के सबसे बड़े नुकसान का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्ला के शेयर ने उन्हें डुबोया

एलन मस्क ने व्यक्तिगत संपत्ति के सबसे बड़े नुकसान का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्ला के शेयर ने उन्हें डुबोया

Highlightsमस्क ने जापानी तकनीकी निवेशक मासायोशी सोन द्वारा निर्धारित 58.6 बिलियन डॉलर के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ाएलन मस्क को करीब एक साल में करीब 200 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा हैजिसका मुख्य कारण शेयर मार्केट में टेस्ला के स्टॉक का खराब प्रदर्शन रहा है

Elon Musk:टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने अपने नाम एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले वे दुनिया के इकलौते शख्स है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (जीडब्ल्यूआर) ने कहा है कि एलन मस्क ने इतिहास में व्यक्तिगत संपत्ति के सबसे बड़े नुकसान का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

रिकॉर्ड दर्ज करने वाले संगठन ने फोर्ब्स के अनुमान का हवाला दिया कि मस्क को नवंबर 2021 से लगभग 182 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, लेकिन अन्य स्रोतों से संकेत मिलता है कि यह आंकड़ा 200 बिलियन डॉलर के करीब है। इस संबंध में जीडब्ल्यूआर ने ब्लॉग लिखा है।

जिसमें उसने लिखा है, "हालांकि सटीक आंकड़े का पता लगाना लगभग असंभव है, मस्क का कुल घाटा 2000 में जापानी तकनीकी निवेशक मासायोशी सोन द्वारा निर्धारित 58.6 बिलियन डॉलर के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया है।"

'द हिल' के अनुसार, एलन मस्क की नेटवर्थ नवंबर 2021 में 320 बिलियन डॉलर से गिरकर जनवरी 2023 तक 137 बिलियन डॉलर हो गई, जिसका मुख्य कारण टेस्ला के स्टॉक का खराब प्रदर्शन है। आउटलेट ने बताया कि मस्क ने ट्विटर अधिग्रहण के लिए 7 अरब डॉलर मूल्य के टेस्ला स्टॉक बेचे थे। 

पिछले महीने, उन्होंने 3.58 बिलियन डॉलर मूल्य का एक और स्टॉक बेचा, जिससे अप्रैल से अब तक उनका कुल बिकवाली 23 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई। संगठन ने यह भी नोट किया कि मस्क द्वारा लगभग 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदने के बाद अक्टूबर में यह खतरनाक गिरावट तेज हो गई। 

जीआरडब्ल्यू ने कहा, "मस्क के दुर्भाग्य ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में बर्नार्ड अर्नाल्ट (फ्रांस) के रूप में अपना दर्जा खो दिया। अर्नाल्ट लक्ज़री सामान समूह एलवीएमएच (लुई वुइटन मोएट हेनेसी) के संस्थापक हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति $ 190 बिलियन है।"

गिनीज ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, "जैसा कि एलन मस्क ने अपना खुद का तकनीकी समूह बनाना जारी रखा है, भविष्य में किसी बिंदु पर उन्हें वापस ऊंचाई पर पहुंचते हुए देखकर हमें आश्चर्य नहीं होगा।"

Web Title: Elon Musk Breaks Guinness World Record For Largest-Ever Loss Of Personal Fortune

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे