लाइव न्यूज़ :

ईद पर इस वजह से बैंकों में नहीं है हॉलीडे, जानें किन-किन राज्यों में खुले हैं बैंक

By आकाश चौरसिया | Published: April 11, 2024 12:00 PM

ईद जैसे बड़े पर्व पर देश भर के बैंकों में छुट्टी रखी गई है, लेकिन इस वजह से कुछ राज्यों में छुट्टी नहीं है। इनमें सिक्किम, केरला और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं।

Open in App

नई दिल्ली: अधिकांश भारतीय राज्यों में फिजिकली रूप से बैंकिंग सेवा गुरुवार यानी कि 11 अप्रैल को जारी नहीं रहेगी। ऐसा इसलिए, क्योंकि आज ईद-उल-फितर के मौके पर बैंक बंद रहेंगे, लेकिन इन जगहों पर बीते दिन ही ईद जैसे बड़े पर्व को मना लिया गया। गौरतलब है कि मुस्लिम समुदाय के लिए रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है।

हालांकि, कुछ राज्यों और अन्य केंद्र शासित प्रदेश बैंकिंग सेक्टर में आज यानी 11 अप्रैल, 2024 को बंद नहीं है, इनमें बैंकिंग सेवा जारी है। इस सूची में उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम, केरला और हिमाचल प्रदेश के अलावा इसमें केंद्र शासित राज्य चंडीगढ़ भी शामिल है, जहां ये सुविधा आज भी चल रही है। 

यहां बताते चले कि चंडीगढ़ के साथ-साथ केरल, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में, उपरोक्त त्योहार का अवसर 10 अप्रैल को मनाया गया, जबकि देश के अन्य हिस्सों में 11 अप्रैल को मनाया गया था। आज पहले लेनदेन यूपीआई और चालू पुराने एटीएम के जरिए जारी रहेंगी। यह ऑपरेशन करीब 24 घंटे 7 दिनों जारी रहती हैं।

हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ एटीएम में छुट्टियों के दौरान तकनीकी समस्याएं या नकदी की कमी का अनुभव हो सकता है, इसलिए यदि आपको छुट्टी के दिन एटीएम का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस हो, तो अपने बैंक से पहले ही जांच कर लेना एक अच्छा विचार रहने वाला है, अन्यथा आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त ये सेवा जारी रहेंगी, इनमें आईएमपीएस और निफ्ट सेवा भी शामिल है। यहां तक कि ये बैंक खाते के विवरण बदलने, व्यक्तिगत रूप से केवाईसी अपग्रेडेशन, बैंकिंग चेक की तैनाती और कुछ अन्य मुट्ठी भर सेवाओं सहित अन्य गतिविधियों के लिए, जो भौतिक रूप से जारी की जाती हैं, किसी को अगले कार्य दिवस तक इंतजार करना पड़ सकता है।

टॅग्स :Bank
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारCar loan interest rates: किफायती दरों पर कार लोन दे रहे हैं ये बैंक, जीरो डाउन पेमेंट की पेशकश, देखें लिस्ट

कारोबारPublic Sector Banks: 15.94 प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी को पीछे छोड़ा, एसबीआई, पीएनबी, बीओआई और बीओबी देखते रह गए, देखें आंकड़े

कारोबारयूपी: भदोही में किसान रातों-रात हुआ मालामाल, अचानक से खाते में 99 अरब रु पहुंचे, ऐसे हुआ गोलमाल

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारओवरबुकिंग के चलते यात्री को इंडिगो फ्लाइट में नहीं मिली सीट, खड़ा होकर कर रहा था यात्रा, विमान को हवाई अड्डे पर लौटना पड़ा

कारोबारCapital markets regulator SEBI: मार्केट कैप की गणना में बदलाव, 6 माह पर तय होगा औसत, सेबी ने की घोषणा, शेयर बाजार पर क्या होगा असर

कारोबारआसानी से निकालिए अपना PF अमाउंट, उमंग ऐप के जरिए इन सरल स्टेप्स की मदद से होगा काम

कारोबारJSW Cement Rajasthan: 3000 करोड़ निवेश, 1000 से अधिक रोजगार, राजस्थान में इस कंपनी ने दे दी सौगात

कारोबारRoad vehicle speed: माइक्रोवेव डॉपलर रडार उपकरण को लेकर सरकार ने मांगे सुझाव, जानें वजह