Credit Card: एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का कर सकते हैं भुगतान, यहां है आसान तरीका

By अंजली चौहान | Published: October 25, 2023 01:02 PM2023-10-25T13:02:46+5:302023-10-25T13:03:54+5:30

आप बैलेंस ट्रांसफर का उपयोग करके, नकद अग्रिम प्राप्त करके या ई-वॉलेट का उपयोग करके एक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान दूसरे से कर सकते हैं।

Credit Card You can pay the bill of one credit card to another here is the easy way | Credit Card: एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का कर सकते हैं भुगतान, यहां है आसान तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Credit Card:क्रेडिट कार्ड आपको चीजें खरीदने और बिलों का भुगतान करने में मदद करता है, भले ही आपके पास पैसे न हों। यह आपको किस्तों (ईएमआई) पर महंगी चीजें खरीदने में भी मदद करता है जब आपके पास उन्हें एक बार में खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड आपके कठिन समय में आपकी मदद करता है।

हालांकि, क्रेडिट कार्ड से समय-समय पर अपनी जरूरते पूरी करने के साथ ही यह भी आवश्यक है कि आप समय से अपना क्रेडिट कार्ड बिल चुकाए। वरना आप कार्ड जारीकर्ता से ब्याज दर और देर से भुगतान शुल्क के रूप में भारी जुर्माना लगा सकते हैं। जुर्माना शुल्क कभी-कभी आपके वास्तविक क्रेडिट कार्ड बिल से अधिक हो सकता है।

जबकि क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए आपके खाते में पर्याप्त शेष राशि होनी चाहिए, एक बात जो हममें से अधिकांश के दिमाग में आती है वह यह है कि क्या एक क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान दूसरे क्रेडिट कार्ड की मदद से करना संभव है? तो इसका जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलने वाला है आइए बताते हैं आपको...

एक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान दूसरे क्रेडिट कार्ड से कैसे करें?

ज्यादातर क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता किसी अन्य क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने की सुविधा नहीं देते हैं। हालांकि कुछ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता ऐसे हैं जिनके पास ऐसी सुविधा है, इसका लाभ उठाने पर अतिरिक्त शुल्क और उच्च ब्याज शुल्क लग सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

हालाँकि, अगर आप अभी भी क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसे तीन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

- बैलेंस ट्रांसफर का उपयोग करके
- नकद अग्रिम प्राप्त करके
- ई-वॉलेट का उपयोग करके

बैलेंस ट्रांसफर के जरिए क्रेडिट कार्ड पेमेंट 

इसके लिए आप अपने क्रेडिट की बकाया राशि को अधिक सीमा या कम ब्याज दर वाले दूसरे क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित कर सकते हैं। यह आपको कुछ अतिरिक्त बैलेंस ट्रांसफर शुल्क पर अपने बिल का भुगतान करने के लिए छह महीने तक का अतिरिक्त समय दे सकता है। हालाँकि, कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो बैलेंस ट्रांसफर शुल्क भी माफ कर देते हैं।

अपने क्रेडिट कार्ड का बैलेंस ट्रांसफर करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। बैलेंस ट्रांसफर आपके सिबिल स्कोर को भी प्रभावित कर सकता है। आपको बैलेंस ट्रांसफर शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। आपको सावधान रहना होगा कि जिस क्रेडिट कार्ड पर आप शेष राशि स्थानांतरित कर रहे हैं उसकी सीमा इतनी बड़ी हो कि हस्तांतरित राशि को समायोजित किया जा सके।

ई-वॉलेट के जरिए क्रेडिट कार्ड पेमेंट

इस सुविधा में आप अपने क्रेडिट कार्ड से ई-वॉलेट या अपने बैंक खाते में राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। जो प्लेटफॉर्म इस प्रकार के स्थानांतरण की अनुमति देते हैं वे आम तौर पर 2 प्रतिशत शुल्क लेते हैं। हालाँकि यह आपको क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने की अनुमति देता है लेकिन प्लेटफॉर्म शुल्क के कारण आपका कुल क्रेडिट कार्ड बिल इससे अधिक हो जाता है।

नकद के माध्यम से क्रेडिट कार्ड से भुगतान

इस विकल्प में, आप स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) से नकदी निकालने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। उस पैसे को अपने बैंक खाते में जमा करें, और फिर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का ऑनलाइन भुगतान करें। हालाँकि, यह आपके क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने का सबसे जोखिम भरा तरीका है क्योंकि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एटीएम से पैसे निकालने पर ब्याज दर काफी अधिक है और लंबी अवधि में आपको यह महंगा पड़ सकता है।

(नोट- यह सलाह दी जाती है कि आप समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए सामान्य तरीकों का पालन करें। अगर आपको कोई समस्या आती है तो अपने जानकार विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

Web Title: Credit Card You can pay the bill of one credit card to another here is the easy way

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे