Share Market: चीनी मार्केट ने 3 फीसदी की लगाई छलांग, दो साल में पहली बार करेंसी में दिखे अच्छे संकेत

By आकाश चौरसिया | Published: February 6, 2024 06:10 PM2024-02-06T18:10:16+5:302024-02-07T10:53:31+5:30

मार्केट के अपने स्तर में चढ़ने के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी सीएसआई का स्तर भी 3.5 फीसदी के साथ बढ़ गया है। वहीं बाजार में छोटे आकार की कंपनियों में भी बीते 5 सालों में ऐसी पहली बार गिरावट देखी गई।

Chinese market jumped for the first time in two years good signs were seen in currency also | Share Market: चीनी मार्केट ने 3 फीसदी की लगाई छलांग, दो साल में पहली बार करेंसी में दिखे अच्छे संकेत

फाइल फोटो

Highlightsचीन के स्टॉक मार्केट ने मंगलवार को छलांग लगाईचीनी करेंसी युआन भी मार्केट में बढ़त बनाते हुए अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचीब्लूचिप कंपनियों ने भी किया कमाल और 3.5 फीसदी के साथ बढ़ी

नई दिल्ली: दो सालों बाद ऐसा पहली बार हुआ कि जब चीन के स्टॉक मार्केट ने मंगलवार को छलांग लगाई। इसके साथ ही चीन की करेंसी युआन भी मार्केट में बढ़त बनाते हुए अपने उच्चतम स्तर पर पहुंची। शंघाई कम्पोजिट ने मार्च, 2022 के बाद करीब 3.2 फीसदी की छलांग लगाई और एक दिन में इस तरह की बढ़त पहली बार हुई। वहीं, मार्केट में लगी पूंजी में भी बढ़ोतरी हुई। 

चीनी स्टॉक इंडेक्स 300 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनियां अपने स्तर से 3.5 फीसदी के साथ बढ़ीं। वहीं बाजार में छोटे आकार की कंपनियों में भी बीते 5 सालों में ऐसी पहली बार गिरावट देखी गई। इसके लिए मार्केट ने हवाला दिया कि इस सत्र में लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था और सशक्त नीति प्रोत्साहन न मिलना भी एक बड़ा कारण है। इस कारण छोटी कंपनी मार्केट में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रही हैं। 

बहुत से शेयरों में मार्केट के खुलने के बाद और बीच में इस तरह की बढ़ोतरी देखी गई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग स्टॉक मार्केट पर पैनी नजर बनाए रखने वाली एजेंसी से बात की और उनसे स्टॉक मार्केट में आई धीरी गति के बारे में पूछा है। मार्केट नियंत्रक ने कुछ ऐसे शेयरों के बाजार में हिस्सा लेने पर रोक लगा सकती है, जो कम समय के लिए पैसा निवेश करते हैं। सरकार से जुड़ी स्टॉक कंपनियों ने भी कहा है कि वो अपने विस्तार पर विचार कर रही हैं।  

चीनी स्टॉक में काफी उतार-चढ़ाव अभी तक देखने को मिलेगा। चीनी इंडेक्स काफी समय से धीरी गति बनाए हुए हैं और बीते पांच साल में इस तरह की गिरावट भी देखी गई। सीएसआई 300 इंडेक्स भी पिछले हफ्ते में डिप कर गया था। इसके अलावा भरी बिकावली भी हुई।

Web Title: Chinese market jumped for the first time in two years good signs were seen in currency also

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे