करोड़ों में होगी ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल की सैलरी, एक दिन का कमाएंगे इतने लाख रुपये

By रुस्तम राणा | Published: November 30, 2021 02:28 PM2021-11-30T14:28:44+5:302021-11-30T14:32:39+5:30

सोमवार को कंपनी की फाइलिंग के अनुसार, पराग अग्रवाल को एक मिलियन डॉलर (7,50,54,500 रुपये) का वार्षिक पैकेज मिलेगा। इस हिसाब से उनकी मासिक आय 62 लाख 54 हजार 541 रुपये के करीब होगी।

CEO of Twitter Parag Agrawal Salary education wife know everything | करोड़ों में होगी ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल की सैलरी, एक दिन का कमाएंगे इतने लाख रुपये

पराग और विनीता अक्तूबर 2015 में सगाई करने के बाद जनवरी 2016 में शादी के बंधन में बंध गए थे।

Highlightsपराग अग्रवाल को एक मिलियन डॉलर मिलेगा सालाना पैकेज1.52 मिलियन डॉलर के आसपास है पराग की कुल संपत्ति

भारतीय मूल के पराग अग्रवालट्विटर के नए सीईओ बन गए हैं। दुनियाभर में चर्चित सोशल मीडिया साइट के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ने उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है। सुंदर पिचाई, सत्य नडेला, अरविंद कृष्णा और शांतनु नारायण की तरह पराग अग्रवाल एक और ऐसे भारतीय मूल के शख्स हैं जिन्हें एक बड़ी मल्टी नैशनल कंपनी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईए जानते हैं कि ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल की सैलरी कितनी होगी। उनकी शिक्षा कहां से हुई है। 

करीब 2 लाख से ऊपर होगी एक दिन की सैलरी

सोमवार को कंपनी की फाइलिंग के अनुसार, पराग अग्रवाल को एक मिलियन डॉलर (7,50,54,500 रुपये) का वार्षिक पैकेज मिलेगा। इस हिसाब से उनकी मासिक आय 62 लाख 54 हजार 541 रुपये के करीब होगी। वे एक दिन का करीब 2 लाख 5 हजार 628 रुपये की कमाई करने वाले शख्स होंगे। इसके अलावा उन्हें बोनस के साथ प्रतिबंधित शेयर यूनिट समेत 12.5 मिलियन डॉलर मूल्य के प्रदर्शन-आधारित स्टॉक यूनिट भी दिए जाएंगे। 

1.52 मिलियन डॉलर है पराग की कुल संपत्ति
एक रिपोर्ट के अनुसार, 37 वर्षीय पराग अग्रवाल की कुल आय 1.52 मिलियन डॉलर के आसपास है। वे इस समय ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) हैं और साल 2011 में ट्विटर कंपनी से जुड़े थे और 2017 से सीटीओ की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कहा जा रहा है कि वे जैक डॉर्सी की पसंद हैं।

आईआईटी बॉम्बे से हैं पास आउट

पराग अग्रवाल ने आईआईटी-मुंबई से पढ़ाई की है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के भी छात्र रहे हैं। अग्रवाल जब कंपनी में शामिल हुए थे तब उसके कर्मचारियों की संख्या 1,000 से भी कम थी। आईआईटी मुंबई से उन्होंने बैचलर्स इन इंजीनियरिंग किया। इसके बाद वह पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे। अमेरिका जाने के बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की।

ट्विटर से पहले इन कंपनियों में भी किया है काम

ट्विटर से जुड़ने से पहले पराग अग्रवाल ने कुछ समय के लिए माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी (AT&T) और याहू के लिए भी काम किया है। तीनों कंपनियों में इन्होंने मुख्य रूप से रिसर्च संबंधी काम किए। ट्विटर में बतौर सीटीओ पराग ने 'ट्विटर की तकनीकी रणनीति और उपभोक्ता, राजस्व और विज्ञान टीमों में मशीन लर्निंग और एआई की देखरेख' में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

2015 में विनीता से की थी शादी

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने विनीता अग्रवाल से शादी की है। पराग और विनीता अक्तूबर 2015 में सगाई करने के बाद जनवरी 2016 में शादी के बंधन में बंध गए थे। फिलहाल, पराग पत्नी के साथ कैलिफॉर्निया के सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं और दोनों का एक बेटा भी है।

Web Title: CEO of Twitter Parag Agrawal Salary education wife know everything

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे