Byju’s ने 6 महीने से कम समय में 1.2 बिलियन डॉलर के ऋण का आश्चर्यजनक पुनर्भुगतान का रखा प्रस्ताव

By रुस्तम राणा | Published: September 11, 2023 03:37 PM2023-09-11T15:37:44+5:302023-09-11T15:37:44+5:30

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय एड-टेक दिग्गज ने संशोधन प्रस्ताव की स्वीकृति पर सशर्त, पहले तीन महीनों के भीतर 300 मिलियन डॉलर भेजने की योजना बनाई है।

Byju's proposes surprise repayment of $1.2 billion loan in less than 6 months | Byju’s ने 6 महीने से कम समय में 1.2 बिलियन डॉलर के ऋण का आश्चर्यजनक पुनर्भुगतान का रखा प्रस्ताव

Byju’s ने 6 महीने से कम समय में 1.2 बिलियन डॉलर के ऋण का आश्चर्यजनक पुनर्भुगतान का रखा प्रस्ताव

Highlights यह कदम उसके ऋणदाताओं के साथ लगभग एक साल से चल रहे विवाद के बीच उठाया गया हैकंपनी ने पहले तीन महीनों के भीतर 300 मिलियन डॉलर भेजने की योजना बनाई हैशर्त के अनुसार फिर अगले तीन महीनों में शेष राशि का भुगतान कर दिया जाएगा

नई दिल्ली: बायजू ने छह महीने की छोटी अवधि के भीतर अपने बकाया 1.2 बिलियन डॉलर के टर्म लोन को पूरी तरह से चुकाने का प्रस्ताव रखा है। यह कदम उसके ऋणदाताओं के साथ लगभग एक साल से चल रहे विवाद के बीच उठाया गया है। 

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय एड-टेक दिग्गज ने संशोधन प्रस्ताव की स्वीकृति पर सशर्त, पहले तीन महीनों के भीतर 300 मिलियन डॉलर भेजने की योजना बनाई है। अगले तीन महीनों में शेष राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। हालाँकि, ऋणदाता वर्तमान में पुनर्भुगतान के स्रोतों पर विशेष ध्यान देते हुए प्रस्ताव की जांच कर रहे हैं। हालांकि लोकमत हिन्दी स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सका।

बायजू और उसके ऋणदाताओं के बीच विवाद उसके ऋण समझौते पर दोबारा बातचीत पर केंद्रित है, जो अब तक बेनतीजा रहा है। तनाव तब और बढ़ गया जब कंपनी ने सावधि ऋण पर ब्याज का भुगतान नहीं करने का विकल्प चुना, जो दुनिया भर में किसी स्टार्टअप द्वारा लिए गए सबसे बड़े ऋणों में से एक है।

2015 में बायजू रवीन्द्रन द्वारा स्थापित, जिनके माता-पिता दोनों शिक्षक थे, बायजू ने भारत से परे अपने पदचिह्न का विस्तार करने के उद्देश्य से 2022 में पांच साल का सावधि ऋण उठाया। स्टार्टअप, जिसे आधिकारिक तौर पर थिंक एंड लर्न प्राइवेट के नाम से जाना जाता है, एक समय में इसकी कीमत 22 बिलियन डॉलर थी, जिससे यह भारत के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप में से एक बन गया।

ब्लूमबर्ग ने कहा कि ऋण की वर्तमान स्थिति शायद ही उत्साहजनक है, डॉलर पर केवल 49.8 सेंट की दर बताई जा रही है। आम तौर पर, 70 सेंट से नीचे के किसी भी आंकड़े को संकटग्रस्त के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जो स्थिति की गंभीरता को उजागर करता है।

दोनों दलों के प्रवक्ता स्थिति के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं। ऋणदाताओं के एक प्रतिनिधि ने बायजू के प्रस्ताव के संबंध में कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि ब्लूमबर्ग के बायजू के प्रवक्ता से पूछे गए प्रश्नों का तत्काल कोई उत्तर नहीं मिला।

Web Title: Byju's proposes surprise repayment of $1.2 billion loan in less than 6 months

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे