क्रेडिट कार्ड के बिल से हो गए हैं परेशान? कर्ज के चंगुल से बचने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

By अंजली चौहान | Published: November 4, 2023 12:41 PM2023-11-04T12:41:59+5:302023-11-04T12:42:18+5:30

बहुत से लोग खरीदारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं लेकिन अगर वे समय पर बिल का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो उन पर कर्ज का बोझ पड़ सकता है।

Are you troubled by credit card bills Adopt this easy method to escape from the clutches of debt | क्रेडिट कार्ड के बिल से हो गए हैं परेशान? कर्ज के चंगुल से बचने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Credit Card: वर्तमान समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। वित्तीय जरूरतों के लिए कई लोग इसका प्रयोग आसानी से करते हैं और समय पूरा होने पर इसका बिल भरते हैं।

वैसे तो इसका यूज बहुत आसान है लेकिन क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करते हुए लोग इतने बेफ्रिक हो जाते हैं कि कई बार गलतियां कर देते हैं जो उनके ऊपर भारी पड़ जाती है।

एक छोटी सी गलती भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुका पाते हैं तो कर्ज का बोझ तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनियां समय पर बिल नहीं चुकाने पर जुर्माने के तौर पर ज्यादा ब्याज वसूलती हैं।

इतना ही नहीं, क्रेडिट कार्ड पर कर्ज का बोझ बढ़ने से आपकी क्रेडिट रेटिंग पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में इस परेशानी से उबरने के लिए कुछ तरीके भी हैं जिन्हें अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए बताते हैं आपको क्रेडिट कार्ड के बिल के बोझ से बचने का तरीका....

क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कम करें

क्रेडिट कार्ड का बैलेंस हमेशा कम रखें ताकि आपके द्वारा क्रेडिट कार्ड पर दिया जाने वाला ब्याज कम हो सके। इससे हर महीने आपके पैसे भी बचेंगे। आपको भुगतान करने के लिए महीने के अंत का इंतजार नहीं करना चाहिए क्योंकि बकाया राशि जितनी अधिक होगी, आपको उतना अधिक ब्याज देना होगा। इस राशि का नियमित भुगतान करके आप बकाया राशि को कम कर सकते हैं।

बकाया राशि जल्द चुका दें

ज्यादातर क्रेडिट कार्ड में हर महीने के बिल का 5 फीसदी भुगतान करना जरूरी होता है और इसके बाद बचा हुआ बैलेंस अगले महीने के बिल में जोड़ दिया जाता है और उस पर ब्याज लगता रहता है। हालांकि इस पर 4 फीसदी ब्याज लगता है लेकिन यह आप पर कर्ज का बोझ भी डाल सकता है।

इसे जल्द से जल्द चुकाएं और ईएमआई के जरिए कर्ज लेने से बचें। कई बार हम कोई बड़ी वस्तु खरीदते हैं तो उसका भुगतान क्रेडिट कार्ड से ही करते हैं लेकिन इससे कार्ड पर लगने वाला कुल ब्याज बहुत ज्यादा हो सकता है। ऐसे में आप अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से ईएमआई सुविधा चुनकर उस भुगतान को ईएमआई में बदल सकते हैं जिससे खरीदारी पर लगने वाला ब्याज कम हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड बैलेंस को एक स्थान पर स्थानांतरित करें

अगर आपके पास कम ब्याज दर वाला कार्ड है तो अपने पहले कार्ड का बैलेंस दूसरे कार्ड में ट्रांसफर कर लें, लेकिन उससे पहले आपको प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज के बारे में जानना होगा और सारा बैलेंस एक जगह ट्रांसफर करना होगा। ऐसा आपको तब करना चाहिए जब आप किसी कार्ड का बैलेंस नहीं चुका पा रहे हों।

Web Title: Are you troubled by credit card bills Adopt this easy method to escape from the clutches of debt

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे